• Home
  • National
  • Ex-Finmeccanica CEO acquitted of graft charges in chopper deal with India
--Advertisement--

अगस्ता वेस्टलैंड केस: इटली की कोर्ट ने फिनमेकैनिका कंपनी के अफसर समेत 2 को बरी किया

इटली के एक कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील से जुड़े करप्शन केस में सोमवार को फिनमेकैनिका के दो अफसरों क

Danik Bhaskar | Jan 08, 2018, 09:55 PM IST
इस केस में भारत में  पूर्व एयर फ इस केस में भारत में पूर्व एयर फ

मिलान. इटली के एक कोर्ट ने अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील से जुड़े करप्शन केस में सोमवार को दो लोगों को बरी कर दिया। बता दें कि अगस्ता वेस्टलैंड की पैरेंट कंपनी इटली की फिनमेकैनिका है। इस कंपनी ने 3600 करोड़ रुपये में 12 हेलीकॉप्टर का सौदा हासिल किया गया था। इस रकम का 10% हिस्सा रिश्वत में देने की बात सामने आई थी। इसके बाद इस डील को भारत ने रद्द कर दिया गया था। यह डील यूपीए-1 के वक्त हुई थी।

इटली कोर्ट ने किसे बरी किया?
- इटली की अपील्स कोर्ट ने फिनमेकैनिका कंपनी के पूर्व वाइस प्रेसिडेंट जुगेपी ओरसी और अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पाग्नोलिनी के खिलाफ कोई सबूत नहीं पाए। इटालियन न्यूज एजेंसी एएनएसए के बताया कि 2016 में इन्हीं आरोप में निचली अदालत ने ब्रूनो को चार और ओरसी को साढ़े चार साल की सजा सुनाई थी।

2014 में अरेस्ट किया था ओरसी और ब्रूनो को
- इस केस में ओरसी को 2014 में अरेस्ट किया गया था। दोनों अफसरों के खिलाफ 2012 में जांच शुरू हुई थी।

क्या है अगस्ता वेस्टलैंड डील
- यूपीए-1 के वक्त अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 हेलिकॉप्टर खरीदने की डील हुई थी। डील के तहत मिले 3 हेलिकॉप्टर अभी भी दिल्ली के पालम एयरबेस पर खड़े हैं। सौदा 3,600 करोड़ रुपए का था और इसका 10% हिस्सा रिश्वत में देने की बात सामने आई थी। यूपीए सरकार ने ही फरवरी 2013 में डील रद्द कर दी थी।
- तब एयरफोर्स चीफ रहे एसपी त्यागी समेत 13 लोगों पर केस दर्ज किया गया था, जिस मीटिंग में हेलिकॉप्टर की कीमत तय की गई थी, उसमें यूपीए सरकार के कुछ मंत्री भी मौजूद थे। इस वजह से कांग्रेस पर भी सवाल उठे थे।

भारत में 9 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर
- अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले की जांच कर रही सीबीआई ने सितंबर में पूर्व एयर फोर्स चीफ एसपी. त्यागी समेत 9 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दायर की। इसमें चार भारतीय नागरिक

और पांच विदेशी हैं। इस केस में 450 करोड़ रुपए की घूस दिए जाने का आरोप है।

- त्यागी पर आरोप है कि उन्होंने 3600 करोड़ रुपए की इस डील को इस तरह प्रभावित किया कि कॉन्ट्रैक्ट इटली की अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी को ही मिले। चार्जशीट में तीन फर्म्स का भी नाम है। त्यागी के अलावा गौतम खेतान, एयर मार्शल (रिटायर्ड) जेएस. गुजराल और त्यागी के कजिन संदीप का भी नाम चार्जशीट में है।