• Hindi News
  • National
  • EVM cannot be tampered: Former election commissioners on tampering allegations
--Advertisement--

EVM के साथ नहीं की जा सकती छेड़छाड़: तीन एक्स-चीफ इलेक्शन कमिश्नर्स का दावा

सोमवार को गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आने के साथ ही फिर से शुरू हो गए ईवीएम टेंपरिंग के दावे।

Dainik Bhaskar

Dec 18, 2017, 04:59 PM IST
तीन EX- इलेक्शन कमिश्नर्स ने दावा किया है कि EVM के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है। तीन EX- इलेक्शन कमिश्नर्स ने दावा किया है कि EVM के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आने के साथ ही ईवीएम टेंपरिंग का मुद्दा जोर पकड़ने लगा है। हालांकि, 3 पूर्व चीफ इलेक्शन कमिश्नर्स (सीईसी) ने ईवीएम से छेड़छाड़ को नामुमकिन बताया। पूर्व सीईसी एन गोपालास्वामी, एचएस ब्रम्हा और नवीन चावला तीनों ने ही कहा कि ईवीएम के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। बता दें कि, नतीजे आने से पहले गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, कांग्रेस के संजय निरुपम और कई बड़े नेता ईवीएम छेड़छाड़ का मुद्दा उठा चुके हैं।

खोलते ही खराब हो जाती है मशीन
- गोपालास्वामी ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की बातों को गलत बताया। उन्होंने कहा “ईवीएम स्टेंड अलोन मशीन्स हैं। वो किसी भी नेटवर्क से नहीं जुड़ सकतीं और ना ही ब्लूटूथ या वायरलेस मैसेज से प्रभावित की जा सकती हैं। ये सिर्फ कैलकुलेटर का एडवांस वर्जन है। आप जैसे ही इसे खोलते हैं, ये खराब हो जाएगी।"


नहीं हैक हो सकतीं ईवीएम
- एच.एस ब्रम्हा ने कहा “मुझे पूरा भरोसा है कि ईवीएम और वीवीपैट से छेड़छाड़ नहीं हो सकती। इस मामले को यही खत्म कर देना चाहिए क्योंकि मशीनें पहले से टेस्टेड होती हैं। ईवीएम स्टेंड अलोन मशीन हैं, लिहाजा हैकिंग का सवाल ही नहीं उठता।”

बीजेपी भी उठा चुकी है ईवीएम पर सवाल
- 2009 लोकसभा चुनाव के दौरान सीईसी रहे नवीन चावला के मुताबिक, ईवीएम में आज तो क्या भविष्य में भी छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।
- “मेरे समय में बीजेपी ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए थे। उस दौरान मैंने भी ईवीएम का प्रदर्शन रखा था। इसमें पार्टियों को ईवीएम से छेड़छाड़ करके दिखाने के लिए कहा गया था।"
- बता दें कि इसी साल इलेक्शन कमीशन ने पार्टियों को ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करने के लिए चैलेंज दिया था। लेकिन कोई भी पार्टी इस चैलेंज को पूरा नहीं कर पाई थी।

नतीजे आने के बाद हार्दिक ने लगाया है आरोप
- गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने नतीजे आने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बीजेपी ने ईवीएम से छेड़छाड़ की है।
- हार्दिक का कहना है कि सूरत और वारछा जैसी सीटों पर 1 लाख से ज्यादा पाटीदार वोटर्स हैं लेकिन वहां बीजेपी का जीतना सोचने पर मजबूर करता है।

चुनाव के नतीजे आने के बाद हार्दिक ने फिर लगाया है ईवीएम टेंपरिंग का आरोप। चुनाव के नतीजे आने के बाद हार्दिक ने फिर लगाया है ईवीएम टेंपरिंग का आरोप।
इस साल इलेक्शन कमीशन ने पार्टियों को दिया था ईवीएम हैक करने का चैलेंज। इस साल इलेक्शन कमीशन ने पार्टियों को दिया था ईवीएम हैक करने का चैलेंज।
X
तीन EX- इलेक्शन कमिश्नर्स ने दावा किया है कि EVM के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।तीन EX- इलेक्शन कमिश्नर्स ने दावा किया है कि EVM के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।
चुनाव के नतीजे आने के बाद हार्दिक ने फिर लगाया है ईवीएम टेंपरिंग का आरोप।चुनाव के नतीजे आने के बाद हार्दिक ने फिर लगाया है ईवीएम टेंपरिंग का आरोप।
इस साल इलेक्शन कमीशन ने पार्टियों को दिया था ईवीएम हैक करने का चैलेंज।इस साल इलेक्शन कमीशन ने पार्टियों को दिया था ईवीएम हैक करने का चैलेंज।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..