Hindi News »India News »Latest News »National» EVM Cannot Be Tampered: Former Election Commissioners On Tampering Allegations

EVM के साथ नहीं हो सकती छेड़छाड़, खोलते ही खराब हो जाएगी मशीन: 3 पूर्व CEC का दावा

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 18, 2017, 06:05 PM IST

सोमवार को गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आने के साथ ही फिर से शुरू हो गए ईवीएम टेंपरिंग के दावे।
  • EVM के साथ नहीं हो सकती छेड़छाड़, खोलते ही खराब हो जाएगी मशीन: 3 पूर्व CEC का दावा, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    तीन EX- इलेक्शन कमिश्नर्स ने दावा किया है कि EVM के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती है।

    नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल चुनाव के नतीजे आने के साथ ही ईवीएम टेंपरिंग का मुद्दा जोर पकड़ने लगा है। हालांकि, 3 पूर्व चीफ इलेक्शन कमिश्नर्स (सीईसी) ने ईवीएम से छेड़छाड़ को नामुमकिन बताया। पूर्व सीईसी एन गोपालास्वामी, एचएस ब्रम्हा और नवीन चावला तीनों ने ही कहा कि ईवीएम के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। बता दें कि, नतीजे आने से पहले गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, कांग्रेस के संजय निरुपम और कई बड़े नेता ईवीएम छेड़छाड़ का मुद्दा उठा चुके हैं।

    खोलते ही खराब हो जाती है मशीन
    - गोपालास्वामी ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ की बातों को गलत बताया। उन्होंने कहा “ईवीएम स्टेंड अलोन मशीन्स हैं। वो किसी भी नेटवर्क से नहीं जुड़ सकतीं और ना ही ब्लूटूथ या वायरलेस मैसेज से प्रभावित की जा सकती हैं। ये सिर्फ कैलकुलेटर का एडवांस वर्जन है। आप जैसे ही इसे खोलते हैं, ये खराब हो जाएगी।"


    नहीं हैक हो सकतीं ईवीएम
    - एच.एस ब्रम्हा ने कहा “मुझे पूरा भरोसा है कि ईवीएम और वीवीपैट से छेड़छाड़ नहीं हो सकती। इस मामले को यही खत्म कर देना चाहिए क्योंकि मशीनें पहले से टेस्टेड होती हैं। ईवीएम स्टेंड अलोन मशीन हैं, लिहाजा हैकिंग का सवाल ही नहीं उठता।”

    बीजेपी भी उठा चुकी है ईवीएम पर सवाल
    - 2009 लोकसभा चुनाव के दौरान सीईसी रहे नवीन चावला के मुताबिक, ईवीएम में आज तो क्या भविष्य में भी छेड़छाड़ नहीं की जा सकती।
    - “मेरे समय में बीजेपी ने भी ईवीएम पर सवाल उठाए थे। उस दौरान मैंने भी ईवीएम का प्रदर्शन रखा था। इसमें पार्टियों को ईवीएम से छेड़छाड़ करके दिखाने के लिए कहा गया था।"
    - बता दें कि इसी साल इलेक्शन कमीशन ने पार्टियों को ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करने के लिए चैलेंज दिया था। लेकिन कोई भी पार्टी इस चैलेंज को पूरा नहीं कर पाई थी।

    नतीजे आने के बाद हार्दिक ने लगाया है आरोप
    - गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने नतीजे आने के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि बीजेपी ने ईवीएम से छेड़छाड़ की है।
    - हार्दिक का कहना है कि सूरत और वारछा जैसी सीटों पर 1 लाख से ज्यादा पाटीदार वोटर्स हैं लेकिन वहां बीजेपी का जीतना सोचने पर मजबूर करता है।

  • EVM के साथ नहीं हो सकती छेड़छाड़, खोलते ही खराब हो जाएगी मशीन: 3 पूर्व CEC का दावा, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    चुनाव के नतीजे आने के बाद हार्दिक ने फिर लगाया है ईवीएम टेंपरिंग का आरोप।
  • EVM के साथ नहीं हो सकती छेड़छाड़, खोलते ही खराब हो जाएगी मशीन: 3 पूर्व CEC का दावा, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    इस साल इलेक्शन कमीशन ने पार्टियों को दिया था ईवीएम हैक करने का चैलेंज।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: EVM Cannot Be Tampered: Former Election Commissioners On Tampering Allegations
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×