Hindi News »India News »Latest News »National» Government Takes Back Its Decision To Issue Orange Passport Last Page To Be Printed

सरकार नहीं जारी करेगी ऑरेंज कलर का पासपोर्ट, 17 दिन बाद वापस लिया फैसला

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 30, 2018, 10:12 PM IST

सरकार ने 10वीं से कम पढ़े-लिखे लोगों के लिए ऑरेंज कलर का पासपोर्ट जारी करने का फैसला मंगलवार को 17 दिन बाद वापस ले लिया।
  • सरकार नहीं जारी करेगी ऑरेंज कलर का पासपोर्ट, 17 दिन बाद वापस लिया फैसला, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    ECR और Non-ECR दोनों को ही मिलेगा ब्लू जैकेट वाला पासपोर्ट, प्रिंट होकर आता रहेगा लास्ट पेज। -फाइल

    नई दिल्ली. सरकार ने 10वीं से कम पढ़े-लिखे लोगों के लिए ऑरेंज कलर का पासपोर्ट जारी करने का फैसला मंगलवार को 17 दिन बाद वापस ले लिया। यानी आने वाले वक्त में भी सबको ब्लू कलर का पासपोर्ट मिलता रहेगा। इसी के साथ पासपोर्ट का आखिरी पेज भी प्रिंट होगा। जिस पर मां, पिता, पति-पत्नी का नाम और एड्रेस होता है। बता दें कि इससे पहले 13 जनवरी को विदेश मंत्रालय ने ऑरेंज कलर का पासपोर्ट लाने का एलान किया था। हालांकि, सरकार ने अपना फैसला वापस लेने की कोई वजह नहीं बताई है।

    क्यों लाया गया था ऑरेंज पासपोर्ट?

    - विदेश मंत्रालय ने 13 जनवरी को कहा था कि ECR (इमीग्रेशन चेक रिक्वायर्ड) पासपोर्ट होल्डर्स को ऑरेंज जैकेट का पासपोर्ट जारी किया जाएगा, जबकि Non-ECR पासपोर्ट होल्डर्स को ब्लू-पासपोर्ट ही जारी किए जाएंगे।

    - यह भी कहा था कि इसे जारी करते वक्त पासपोर्ट का आखिरी पेज हटा दिया जाएगा, जिस पर मां, पिता, पति-पत्नी का नाम और एड्रेस होता है।

    राहुल ने बताया था बीजेपी का भेदभाव

    - राहुल गांधी ने सरकार के इस कदम की निंदा करते हुए कहा था कि ECR कैटेगरी वालों को नया ऑरेंज कलर का पासपोर्ट जारी करना बीजेपी की भेदभाव वाली मानसिकता दिखाता है। राहुल ने अपने ट्वीट से सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए कहा था कि भारत से बाहर काम की तलाश में जाने वाले लोगों के साथ सेकेंड क्लास की तरह बर्ताव करना ठीक नहीं है।


    क्या होती है ECR और Non-ECR कैटेगरी

    - 2007 के बाद से पासपोर्ट के लिए अप्लाई करने वालों को ECR और Non-ECR नाम की दो कैटेगरी में बांटा गया है।
    - ECR का मतलब होता है ‘इमीग्रेशन चेक रिक्वायर्ड’। इस कैटेगरी के पासपोर्ट उनके लिए जारी किए जाते हैं जो 10वीं या हाईस्कूल पास नहीं कर पाए हों।
    - ECR पासपोर्ट होल्डर्स को विदेश जाने के लिए इमीग्रेशन ऑफिस से क्लियरेंस सर्टिफिकेट हासिल करना होता है। यानी बिना अनुमति वे विदेश नहीं जा सकते।
    - वहीं Non-ECR कैटेगरी में उन सभी को रखा जाता है जो 10वीं पास कर चुके हों। इस कैटेगरी के पासपोर्ट होल्डर्स को क्लियरेंस के लिए इमीग्रेशन ऑफिस नहीं जाना पड़ता।

  • सरकार नहीं जारी करेगी ऑरेंज कलर का पासपोर्ट, 17 दिन बाद वापस लिया फैसला, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    सरकार ने 17 दिन बाद ऑरेंज पासपोर्ट जारी करने का फैसला वापस ले लिया है। -फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Government Takes Back Its Decision To Issue Orange Passport Last Page To Be Printed
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×