--Advertisement--

IIT बॉम्बे का एनुअल कल्चरल इवेंट 22 दिसंबर से, 1700 कॉलेजों के स्टूडेंट्स भाग लेंगे

IIT बॉम्बे का एनुअल कल्चरल समारोह 'मूड इंडिगो' (Mood Indigo) 22 दिसंबर से शुरू होगा जो 25 दिसंबर तक चलेगा।

Dainik Bhaskar

Dec 19, 2017, 08:47 PM IST
Mood Indigo :  IIT Bombay annual cultural extravaganza

मुंबई। IIT बॉम्बे का एनुअल कल्चरल समारोह 'मूड इंडिगो' (Mood Indigo) 22 दिसंबर से शुरू होगा जो 25 दिसंबर तक चलेगा। मूड इंडिगो का यह 47वां संस्करण होगा।

इसकी शुरुआत साल 1971 में चार स्टूडेंट ने केवल 5 हजार रुपए से की थी। आज यह एशिया का सबसे बड़ा सांस्कृतिक समारोह बन चुका है। पिछले साल इस समारोह में देशभर के 1700 से भी अधिक कॉलेजों के एक लाख 39 हजार स्टूडेंट्स ने भाग लिया था।

हर साल चार दिवसीय यह समारोह एक केंद्रीय थीम पर आधारित होता है। इस साल की थीम 'La Fete Carnaval’ है जिसमें खुशी और उल्लास की भावना शामिल है। Mood Indigo नाम म्यूजिक के लीजेंड्स फ्रैंक सिनात्रा और इला फिट्सगेराल्ड के फेमस जैज सॉन्ग से लिया गया है। इसलिए इस समारोह में संगीत को काफी सीरियसली लिया जाता है। इस समारोह में चारों रातों को प्रो-नाइट का आयोजन किया जाता है। यह ओपन कांसर्ट होता है जो कॉलेज के जिमखाना ग्राउंड्स में होता है। इन प्रो-नाइट्स का पहली बार आयोजन 2008 में किया गया था जिसका मकसद भारत के उभरते बैंड्स को लॉन्चिंग प्लेटफॉर्म प्रदान करना था।

इस साल इस तरह की पहली प्रो-नाइट 22 दिसंबर को होगी। इसमें लंदन स्थित प्रोग्रेसिव मेटल बैंड Haken प्रस्तुति देगा। इसका साथ चेन्नई स्थित F16 बैंड देगा। F16 इससे पहले आईआईटी बॉम्बे के लॉइववायर को जीत चुका है।

दूसरा लाइव कांसर्ट 23 दिसंबर की रात को होगा। इस नाइट में जिमखाना ग्राउंड्स पर क्लिंटन केरेजा बैंड परफॉर्म करेगा। 24 दिसंबर की रात को EDM Nite होगी जो दर्शकों को क्रिसमस के मूड में ले जाएगी। इस साल के कांसर्ट में आकर्षण का मुख्य केंद्र Bassjackers होंगे जो इस समय DJ पोल के अनुसार दुनिया में 34वें नंबर पर है।


चार दिवसीय इस समारोह का समापन क्रिसमस की रात को 25 दिसंबर को होगा। इस नाइट पर आशा भोंसले, आरडी बर्मन, जगजीत सिंह, पंकज उधास, शंकर-एहसान लॉय, सोनू निगम और शान जैसे बॉलीवुड लीजेंड्स और स्टार स्टेज पर आ चुके हैं। इस बार बारी नेशनल फिल्म अवार्ड विनर अमित त्रिवेदी की है। सिंगर, कम्पोजर और लिरिसिस्ट अमित त्रिवेदी कई बॉलीवुड फिल्मों जैसे डेव डी, इशकजादे, काई पो छे, लुटेरा, क्वीन और फितूर जैसी कई फिल्मों में गीत दे चुके हैं।

इस इवेंट में शामिल होने के लिए इच्छुक लोग https://moodi.org पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

Mood Indigo :  IIT Bombay annual cultural extravaganza
X
Mood Indigo :  IIT Bombay annual cultural extravaganza
Mood Indigo :  IIT Bombay annual cultural extravaganza
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..