Hindi News »National »Latest News »National» Indian Women Sets Record Of Skydiving In Maharashtrian Sari

पुणे की स्काईडावर शीतल का नया रिकॉर्ड, महाराष्ट्रियन साड़ी में 9 हजार फीट से लगाई छलांग

महाराष्ट्र की शीतल महाजन जुड़वां बेटों की मां हैं। वह अब तक दुनिायभर में 704 जंप लगा चुकी हैं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 12, 2018, 04:53 PM IST

पुणे की स्काईडावर शीतल का नया रिकॉर्ड, महाराष्ट्रियन साड़ी में 9 हजार फीट से लगाई छलांग, national news in hindi, national news

मुंबई.महाराष्ट्र की स्काईडाइवर शीतल राणे महाजन ने महाराष्ट्रियन साड़ी में 13 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर इतिहास रचा। उन्होंने यह कारनामा सोमवार को थाईलैंड के पटाया में किया। एडवेंचर स्पोर्ट्स में दुनिया में पहचान बना चुकी शीतल पहली भारतीय हैं, जिन्होंने 8 मीटर से ज्यादा लंबी साड़ी पहनकर छलांग लगाई। बता दें कि पद्मश्री से सम्मानित शीतल जुड़वां बेटों (9 साल) की मां हैं। 14 साल के करियर में वह नेशनल और इंटरनेशलन लेवल पर 700 से ज्यादा डाइव लगा चुकी हैं।

वुमंस डे से पहले कुछ अलग करना चाहती थी: शीतल

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, छलांग के बाद शीतल (35) ने कहा कि पटाया की वेदर कंडीशन काफी अच्छी है, पहले भी दो बार 13 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगा चुकी हैं।

- शीतल ने कहा, ''मैं अगले महीने इंटरनेशनल वुमंस डे से पहले कुछ अलग करना चाहती थी। इसीलिए स्काईडाइविंग में महाराष्ट्रियन 'नौवारी साड़ी' पहनी। लेकिन यह काफी चैलेंजिंग था, डाइव में पैराशूट खुलने के बाद सभी सेफ्टी इक्विपमेंट्स के साथ साड़ी को मैनेज करना आसान नहीं था।''
- ''इसके लिए मुझे पहले से काफी तैयारियां करनी पड़ीं, क्योंकि गल्फ ऑफ थाईलैंड में हवाएं काफी तेज थीं। ये साड़ी करीब 8.25 मीटर लंबी है, जो अन्य भारतीय साड़ियों से ज्यादा है। देश में इन्हें पहनने के अलग-अलग तरीके हैं, लेकिन महाराष्ट्रियन साड़ी पहनना सबसे मुश्किल है।''

कौन हैं शीतल महाजन?

- शीतल महाराष्ट्र के पुणे में रहती हैं। उनके जुड़वां बेटे हैं, जिनकी उम्र 9 साल है। स्काईडाइविंग में 18 नेशनल और 6 से ज्यादा इंटरनेशनल रिकॉर्ड उनके नाम हैं। दुनियाभर में अब तक 704 जंप लगा चुकी हैं।
- अप्रैल, 2004 में एडवेंचर स्पोर्ट की शुरुआत की। तब उन्होंने नॉर्थ पोल पर माइनस 37 डिग्री टेम्परेचर में 2400 फीट से छलांग लगाई। 2016 में एंटार्कटिका में 11,600 फीट से जंप किया। तब शीतल की उम्र महज 23 साल थी और ऐसा करने वाली दुनिया की पहली और यंगेस्ट महिला बनीं।
- 14 साल के एडवेंचर स्पोर्ट्स करियर में वह 7 महाद्वीपों में स्काईडाइविंग कर चुकी हैं। इसके लिए एयरो क्लब ऑफ इंडिया ने पिछले साल उन्हें प्रतिष्ठित FAI साबिहा गोक्सेन मेडल के लिए नॉमिनेट किया था।

हॉट एयर बलून में की थी शादी

- शीतल ने स्काईडाइवर वैभव से नवंबर, 2011 में शादी की। इसके लिए सभी रस्में पुणे के आसमान में 750 फीट ऊंचाई पर हॉट एयर बलून में हुई थीं। यह देश का पहला सिविलियन कपल है, जो स्काईडाइवर है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×