Hindi News »India News »Latest News »National» Gujarat Verdict: BJP Retains Power Rahul Gandhi Congress Record In Gujarat Assembly Polls

गुजरात चुनाव रिजल्ट: नरेंद्र मोदी के साथ राहुल गांधी को भी मिली बड़ी जीत, बना गजब रिकॉर्ड

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 19, 2017, 12:47 PM IST

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को जीत हासिल हुई, लेकिन कांग्रेस और राहुल गांधी ने भी एक गजब रिकॉर्ड बना डाला।
गुजरात चुनाव रिजल्ट: नरेंद्र मोदी के साथ राहुल गांधी को भी मिली बड़ी जीत, बना गजब रिकॉर्ड, national news in hindi, national news

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव का रिजल्ट सोमवार को आया और अब यह तय किया जाना है कि इन दो राज्यों में मुख्यमंत्री का पद किसे मिलेगा।

गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 2012 के विधानसभा चुनाव में 182 में से 116 सीटें जीती थीं और ये आंकड़ा इस बार 99 सीटों तक ही सिमट कर रह गया।

कांग्रेस और राहुल गांधी ने बनाया ये रिकॉर्ड

जबकि इस बार कांग्रसे ने अद्भुत रिकॉर्ड बना डाला या यूं कह लीजिए कि राहुल गांधी की छत्रछाया में इस बार कांग्रेस हारकर भी जीत गई है।

दरअसल इस बार राहुल गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस ने 80 सीटें जीतीं जबकि पिछली बार यानि 2012 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के खाते में 61 सीटें थीं। इसी तरह 2007 के गुजरात विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को को सिर्फ 59 सीटें ही मिलीं...यानि इस हिसाब से देखा जाए तो कांग्रेस अब तक कभी भी 80 सीटों का आंकड़ा नहीं छू पाई थी, लेकिन इस बार तो कांग्रेस ने कमाल ही कर दिया।

लोग इसका श्रेय राहुल गांधी को देते हैं जिन्हें हाल ही में कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया। कांग्रेस ने इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में अगर ज्यादा सीटें जीती हैं तो इसके पीछे कई कारण हैं।

BJP शासित 14 राज्यों में 5 साल में हिमाचल में छठवीं और गुजरात में आठवीं बड़ी जीत

राहुल गांधी के लिए जश्न का मौका

  • राहुल गांधी ने इस बार जमकर चुनाव प्रचार किया। अपनी भाषा की लय नहीं खोई। खूब रैलियां कीं और उन मुद्दों को उठाया जिनके जरिए वो लोगों से सीधे कनेक्ट कर पाएं।
  • अपनी रैलियों के दौरान राहुल गांधी ने आम लोगों के साथ सीधा कनेक्शन जोड़ा। मंदिरों में गए और किसी भी नेता या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल नहीं किया। उनकी पार्टी के जिस भी नेता ने मोदी पर विवादित बयान दिया, राहुल गांधी ने उसकी कड़े शब्दों में निंदा की।

गुजरात में बीजेपी की लगातार छठवीं जीत, लेकिन पिछली बार के मुकाबले रही फीकी

  • राहुल गांधी को लेकर लोगों ने खूब ट्रोलिंग की और मजाक उड़ाया। राहुल गांधी को लेकर जनेऊ संस्कार और गुजरात के सोमनाथ मंदिर में गैर-हिंदू के तौर पर एंट्री करने पर भी खूब बवाल मचा, लेकिन राहुल गांधी ने आपा नहीं खोया।

जनता का फैसला स्वीकार - राहुल गांधी

वहीं राहुल गांधी ने गुजरात और हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पार्टी की हार स्वीकार की और ट्वीट कर लोगों को धन्यवाद किया।

33% पटेलों का साथ मिलने से कांग्रेस ने सौराष्ट्र की 55% सीटें जीतीं, BJP को मिलीं 23 सीटें

उन्होंने लिखा, 'कांग्रेस जनता के फैसले को स्वीकार करती है और दोनों राज्यों की नई सरकार को बधाई देती है। मैं गुजरात और हिमाचल प्रदेश के लोगों को हमें प्यार देने के लिए दिल से शुक्रिया अदा करता हूं।'

गुजरात विधानसभा चुनाव में 182 सीटों 7 अहम सीटें रहीं और इनमें से 5 सीटें बीजेपी को मिलीं। इनमें राजकोट वेस्ट (पश्चिम), मेहसाणा, भावनगर, पोरबंदर और मांडवी शामिल हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: gujarat chunaav rijlt: Narendra modi ke saath Rahul gandhi ko bhi mili bdei jeet, bana gajb rikord
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×