Hindi News »India News »Latest News »National» Mumbai Kamala Mill Haadsa, Kamala Mill Haadse Mein Saamne Ayi Laaparwahi Aur Gayi Jaanein

मुंबई कमला मिल हादसा: सामने आई बड़ी चूक, वरना बच सकती थीं कई जानें

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 12:44 PM IST

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में बीती रात भीषण आग लग गई जिसमें कई जानें चली गईं तो कई घायल हो गए। इसमें बड़ी चूक सामने आई
मुंबई कमला मिल हादसा: सामने आई बड़ी चूक, वरना बच सकती थीं कई जानें, national news in hindi, national news

मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में बीती देर रात भीषण आग लग गई जिसमें कई लोगों की मौत हो गई तो कई गंभीर रूप से झुलस गए। इस हादसे पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बाकी नेताओं और लोगों ने दुख जताया।

हर बड़ी या छोटी दुर्घटना होने पर अक्सर शोक तो जता दिया जाता है, लेकिन वो हादसा किस वजह से हुआ या वो हादसा होने की नौबत ही क्यों आने दी, इस पर कोई विचार नहीं करता।

रोजाना आग से होती हैं इतनी मौतें

आकंड़ों और रिसर्च के मुताबिक, भारत में रोजाना 54 लोग आग से झुलस कर मर जाते हैं हालांकि इनमें थोड़ी कमी आई है, लेकिन जो लापरवाही बाद में सामने आती है उसे नकारा नहीं जा सकता।


मुंबई के कमला मिल्स कंपाउंड में आग: 14 की मौत, पोस्टमॉर्टम में खुलासा- दम घुटने से जान गई

मुंबई की कमला मिल्स में बीती रात लगी भीषण आग में जो हुआ वो सभी ने देखा। 14 लोगों की जानें जा चुकी हैं वहीं 20 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिनका मुंबई के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।


मुंबई की कमला मिल में आग: मौत के मुंह से जिंदा निकली महिला, बयां किया डरावना मंजर

कमला मिल में लगी आग में सामने आई लापरवाही

कमला मिल में लगी आग में कई बड़ी गलतियां और लापरवाही सामने आई हैं, जो अगर ना होतीं तो समय रहते आग पर काबू पाया जा सकता था और लोगों की जानें भी बचाई जा सकती थीं।

इस हादसे में जो बातें सामने आई हैं वो हैं -

  • कमला मिल कंपाउंड में रेस्टोरेंट और कई टीवी चैनलों के ऑफिस हैं। रेस्टोरेंट में आग बुझाने वाले यंत्र नहीं थे।
  • फायर एक्जिट पर काफी सामान रखा हुआ था, जिसकी वजह से लोगों को निकलने का रास्ता नहीं मिला ताकि वो अपनी जान बचा सकें। नतीजा ? दम घुटने से 14 लोगों की मौत हो गई और 20 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
  • सबसे बड़ी बात तो ये कि लोगों को बचाने की बजाय रेस्टोरेंट मैनेजमेंट के लोग ही पहले फरार हो गए।

कमला मिल हादसे के लिए जिम्मेदार कौन ?

आखिर इसके लिए जिम्मेदार कौन है ? सरकार ? प्रशासन ? या वो लोग जो वहां गए या काम करते हैं ? ताज्जुब की बात है कि इतने सारे ऑफिस और रेस्टोरेंट होने के बाद भी वहां कोई सुरक्षा व्यवस्था नहीं थी, जबकि वहां भीड़ भी काफी रहती है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: mumbai kmlaa mil haaDasaa: samne aaee bdei chuk, vrunaa bch skti thin kee jaanen
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×