--Advertisement--

इजरायली पीएम नेतन्याहू आज मुंबई में बिजनेस लीडर्स से मिलेंगे, 26/11 हमले के विक्टिम्स को देंगे श्रद्धांजलि

नेतन्याहू बॉलीवुड के एक प्रोग्राम में भी शामिल होंगे। उन्होंने बॉलीवुड देखने की इच्छा जाहिर की थी।

Dainik Bhaskar

Jan 18, 2018, 08:28 AM IST
नेतन्याहू ने गुरुवार को मुंबई नेतन्याहू ने गुरुवार को मुंबई

मुंबई. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू अपने भारत दौरे के पांचवें दिन मुंबई पहुंचे। यहां उन्होंने इंडियन-इजरायल बिजनेस समिट और एक सीईओ सेमिनार में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि आने वाला वक्त उनका होगा जो इनोवेटिव होंगे। हम आपको सिर्फ प्रोत्साहित कर सकते हैं। आपको सपोर्ट दे सकते हैं। इसके बाद, वे नरीमन हाउस जाकर 26/11 के आतंकी हमले में अपने पैरेंट्स को खो चुके मोशे से मिलेंगे। इस घटना में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। वे शलोम बॉलीवुड नाम के एक प्रोग्राम में भी शामिल होंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बॉलीवुड देखने की मंशा जाहिर की थी।

इंडियन-इजरायल बिजनेस समिट में नेतन्याहू ने क्या कहा?

सीईओ बिजनेस सेमिनार के बाद नेतन्याहू इंडिया-इजरायल बिजनेस समिट में हिस्सा लिया। अपनी स्पीच में नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल और भारत इनोवेशन नेशन (नई खोज करने वाले देश) हैं। दोनों इनोवेशन नेशन्स को साथ आकर भविष्य निर्धारित करना चाहिए।

भारत कॉम्पटीशन की वैल्यू और उसका गर्व जानता है। आप में से कितनों को मालूम है कि 1983 का वर्ल्डकप किसने जीता था? अगर आप लंदन में नहीं थे तो आप गलियों में वेस्टीइंडीज पर भारत की जीत सेलिब्रेट कर रहे थे। ये है कॉम्पटीशन।

मैं कल iCreate सेंटर गया था, एक बेहतरीन हब जहां प्रतिभाशाली युवा दिमाग प्रॉब्लम्स सॉल्व करने आते हैं। मैं एक 14 साल के बच्चे से खासतौर पर प्रभावित था। ये स्लमडॉम मिलियनेयर की तरह था। उसने ड्रोन्स बनाए थे जो आसमान से लैंडमाइन्स की पहचान कर सकते हैं, जिससे कई जानें बचाई जा सकती हैं।

सीईओ सेमिनार में कौन-कौन बिजनेस लीडर मौजूद थे
- अजय परिमल, राहुल बजाज, आदि गोदरेज, हर्ष गोयनका, आनंद महिंद्रा, दिलीप शांघवी, अशोक हिंदुजा, अतुल पुंज और चंदा कोचर ने बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की।

पत्नी सारा के साथ मुंबई पहुंचे नेतन्याहू
- नेतन्याहू बुधवार देर रात ही पत्नी सारा के साथ मुंबई पहुंच गए। एयरपोर्ट पर सीएम देवेंद्र फडणवीस ने उनका स्वागत किया। वे यहां होटल ताज में ठहरे हैं।
- इजरायली पीएम इसके बाद ताज होटल में ही इंडिया-इजरायल बिजनेस समिट को एड्रेस करेंगे। इसमें महाराष्ट्र के मुंख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद रहेंगे।

फडणवीस से अलग से भी करेंगे मुलाकात
- नेतन्याहू और फडणवीस के बीच अलग से भी मीटिंग होगी। इसके बाद नेतन्याहू मुंबई में 2008 के आतंकवादी हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने जाएंगे।
- इजरायली पीएम इसके बाद नरीमन हाउस जाएंगे, जहां वह 11 साल के मोशे हॉजबर्ग से मिलेंगे। मोशे के पिता रबी गेवरिल हॉजबर्ग और मां रिवका नरीमन हाउस पर 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकी हमले में मारे गए थे।

शलोम में शामिल होंगे नेतन्याहू
- नेतन्याहू बुधवार को ही मुंबई में शलोम बॉलीवुड नाम के प्रोग्राम में हिस्सा लेंगे। इजरायली भाषा में शलोम का मतलब सलाम होता है।

- इस प्रोग्राम में अमिताभ बच्चन, बॉलीवुड प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स और एक्टर्स भी शामिल होंगे।

- इस प्रोग्राम का मकसद बॉलीवुड को इजरायल में फिल्म बनाने का न्यौता देना है। इसके लिए इजरायल टैक्स में छूट और दूसरी कई फैसेलिटीज देने को तैयार है।

बुधवार को अहमदाबाद में उड़ाई थी पतंग
- नेतन्याहू बुधवार को अहमदाबाद पहुंचे थे। नरेंद्र मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया था। इसके बाद दोनों नेताओं ने आठ किलोमीटर लंबा रोड शो किया था।
- इजरायली पीएम ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में बापू को श्रद्धांजलि दी थी और बापू का चरखा भी चलाया था। इसके बाद उन्होंने मोदी के साथ पतंग भी उड़ाई थी।

X
नेतन्याहू ने गुरुवार को मुंबई नेतन्याहू ने गुरुवार को मुंबई
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..