• Home
  • National
  • Mehbooba mufti says that Only India will help develop Kashmir
--Advertisement--

कश्मीरियों को जो भी मिलेगा, वो इसी देश से मिलेगा; कहीं और से कुछ नहीं मिलेगा: महबूबा मुफ्ती

मुफ्ती ने कहा कि कश्मीरियों को भारत की एक मुल्क के तौर पर इज्जत करनी चाहिए।

Danik Bhaskar | Jan 10, 2018, 08:00 PM IST
सीएम महबूबा मुफ्ती बुधवार को J&K असेंबली में स्पीच दी। सीएम महबूबा मुफ्ती बुधवार को J&K असेंबली में स्पीच दी।

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को असेंबली में कहा कि कश्मीरियों को जो कुछ भी मिलना है, वो इसी मुल्क से मिलेगा। मुफ्ती ने कहा कि कश्मीरियों को भारत की एक देश के तौर पर इज्जत करनी चाहिए और अपने आपको पूरे देश से अलग नहीं करना चाहिए।

कश्मीरियों को क्या मैसेज दिया महबूबा मुफ्ती ने?

1) हम देश का संविधान नहीं मानते हैं तो किसे मानते हैं?

- J&K सीएम ने कहा, "हम जम्मू-कश्मीर के संविधान को, देश के संविधान को नहीं मानते हैं तो किसे मानते हैं? फिर आपको मिलने वाला क्या है? कहां से मिलेगा? मैं आज रिकॉर्ड पर ये बात लाना चाहती हूं कि J&K के जो भी लोग हैं और जो मिलने वाला है, इसी मुल्क से मिलेगा, कहीं और से कुछ नहीं मिलेगा।"

2) मंदिर की घंटी और अजान सुनकर अच्छा लगता है

- उन्होंने कहा, "जो पॉलिटिकल मुद्दा है, उसे धार्मिक मसले की तरह हाईजैक ना किया जाए। मुल्क में क्या हो रहा है और क्या नहीं हो रहा है, लेकिन हमारे अलायंस में भाईचारा और तालमेल है। इतना अच्छा लगता है, जब सुबह मंदिर की घंटी और उसके बाद अजान फिर दिन की गुरुबानी सुनती हूं।"

3) कश्मीरी खुद को मुल्क से अलग ना करें

कश्मीर के लोग खुद को पूरे देश से अलग ना करें। अगर हम देश के संविधान पर भरोसा नहीं करेंगे तो हमारे राज्य के विकास में खलल पड़ेगा, वो रुक जाएगा। जीएसटी पूरे देश में एकसाथ लागू हो गया, लेकिन जम्मू-कश्मीर में नहीं। जबकि, इसे सही तरीके से बहस के बाद लागू किया गया।

पीएम से भी की थी मुफ्ती ने अपील

- कुछ दिन पहले महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाकिस्तान से अपील की थी कि आपसी बैर भुलाकर दोस्त बन जाएं। अपने मुल्कों के जवानों और लोगों के लिए हाथ मिला लें।
- उन्होंने कहा था, "समस्या का हल खोजकर हमारे जवानों की रक्षा करें। जम्मू-कश्मीर के लोगों को इस मुश्किल से निकालें। बातचीत करें और दोस्त बन जाएं।'

महबूबा मुफ्ती ने नरेंद्र मोदी से कश्मीर मसले को सुलझाने की अपील की थी। - फाइल महबूबा मुफ्ती ने नरेंद्र मोदी से कश्मीर मसले को सुलझाने की अपील की थी। - फाइल