Hindi News »National »Latest News »National» Kejriwal Govt Being Tested Anti Smog Gun For Smog In Delhi

पॉल्यूशन से निपटने के लिए दिल्ली में पहली एंटी स्मॉग गन का ट्रायल, चीन में होती है इस्तेमाल

दिल्ली में एयर पॉल्यूशन से निपटने के लिए पहली बार चीन की तरह एंटी स्मॉग गन का इस्तेमाल होगा। फिलहाल ट्रायल हो रहा है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 20, 2017, 04:04 PM IST

    • Video: स्मॉग से निपटने के लिए दिल्ली में आई खास मशीन...

      नई दिल्ली.दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग से निपटने के लिए अरविंद केजरीवाल सरकार ने एंटी स्मॉग गन का ट्रायल शुरू कर दिया है। दिल्ली सेक्रेटेरियट के बाद बुधवार को राजधानी के आनंद विहार बस अड्डे पर इस गन की टेस्टिंग की गई। गन हवा में 50 मीटर ऊपर तक पानी के छोटे-छोटे कणों की बौछार कर पॉल्यूशन कम करेगी। एक मशीन की कीमत करीब 20 लाख रुपए है। बता दें कि सीवियर स्मॉग के वक्त चीन में इसी गन का इस्तेमाल किया जाता है। भारत में अपनी तरह का यह पहला प्रयोग है।

      दिल्ली में दूसरी बार एंटी स्मॉग गन की टेस्टिंग

      - केजरीवाल सरकार जहरीले स्मॉग से निपटने और एयर क्वालिटी सुधारने की कोशिश कर रही है। राजधानी में दूसरी बार एंटी स्मॉग गन की टेस्टिंग की गई। इस दौरान बुधवार को इसे एक पानी की टंकी से जोड़ा गया।

      - सोमवार को भी दिल्ली सेक्रेटेरियट में स्मॉग गन का टेस्ट हुआ था। इस दौरान डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के साथ कई आला अफसर मौजूद थे। इसके बाद पर्यावरण सचिव अनिल सिंह ने एलजी अनिल बैजल को ट्रायल की जानकारी दी।

      कैसे पॉल्यूशन कम करती है मशीन?

      - एंटी स्मॉग गन स्प्रिंक्लर की तरह बेहद तेज रफ्तार से 50 मीटर की ऊंचाई तक हवा में पानी के छोटे कणों की बौछार करती है। जिससे हवा में मौजूद पॉल्यूटेंट (PM 2.5 और PM 10) नमी के साथ जमीन पर बैठ जाते हैं।

      दिल्ली में पॉल्यूशन का क्या लेवल है?

      - पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक, बुधवार को आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 414 रिकॉर्ड किया गया। पॉल्यूशन का यह लेवल खतरनाक माना जाता है।

      चीन भी यही टेक्नोलॉजी करता है इस्तेमाल

      - पॉल्यूशन से निपटने के लिए चीन में एंट्री स्मॉग गन का इस्तेमाल काफी पहले से हो रहा है। कुछ महीने पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की विजिट से पहले जब बीजिंग शहर स्मॉग के आगोश में था। तब इसी गन के जरिए पानी की बौछार कर चीन ने दो दिन में 20% तक पॉल्यूशन लेवल कम किया था।

    • पॉल्यूशन से निपटने के लिए दिल्ली में पहली एंटी स्मॉग गन का ट्रायल, चीन में होती है इस्तेमाल, national news in hindi, national news
      +3और स्लाइड देखें
      दिल्ली सरकार ने एंटी स्मॉग गन को करीब 20 लाख रुपए में खरीदा है।
    • पॉल्यूशन से निपटने के लिए दिल्ली में पहली एंटी स्मॉग गन का ट्रायल, चीन में होती है इस्तेमाल, national news in hindi, national news
      +3और स्लाइड देखें
      बुधवार को दूसरी बार एंटी स्मॉग गन का ट्रायल किया गया।
    • पॉल्यूशन से निपटने के लिए दिल्ली में पहली एंटी स्मॉग गन का ट्रायल, चीन में होती है इस्तेमाल, national news in hindi, national news
      +3और स्लाइड देखें
      एंटी स्मॉग गन 50 मीटर की ऊंचाई तक पानी के कणों की बौछार कर पॉल्यूशन कम करेगी।
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: Kejriwal Govt Being Tested Anti Smog Gun For Smog In Delhi
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×