• Home
  • National
  • Kerala Mahatma Gandhi statue damaged unknown persons news and updates
--Advertisement--

अब केरल में महात्मा गांधी की प्रतिमा को नुकसान पहुंचाया गया, 4 दिन में 6 प्रतिमाओं को पहुंचाया नुकसान

मंगलवार रात को तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था।

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 10:16 AM IST
VIDEO: कन्नूर के थालीपारंबा इलाके में गांधी की मूर्ति का चश्मा टूटा मिला है। VIDEO: कन्नूर के थालीपारंबा इलाके में गांधी की मूर्ति का चश्मा टूटा मिला है।

कन्नूर. यहां के थालीपारंबा इलाके में महात्मा गांधी की प्रतिमा को कुछ अज्ञात लोगों ने नुकसान पहुंचाया है। उनका चश्मा टूटा मिला है। वहीं, बुधवार रात तमिलनाडु में अंबेडकर की मूर्ति पर पेंट डाल दिया गया। इससे पहले त्रिपुरा में बीजेपी की जीत के बाद वहां रूसी क्रांतिकारी व्लादिमीर लेनिन की दो प्रतिमाएं ढहा दी गई थीं। इसके बाद देशभर में अलग-अलग जगहों पर महापुरुषों की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की खबरें आ रही हैं। देशभर में बीते चार दिनों में सात मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया जा चुका है। बुधवार को इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट करके कड़ी नाराजगी जाहिर की थी।

कहां-कहां प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाया गया?

त्रिपुरा: 2 दिन में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने लेनिन की दो प्रतिमाओं को गिरा दिया त्रिपुरा में चुनाव परिणामों के बाद सोमवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं ने बेलोनिया में 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर से गिरा दिया था। मंगलवार को भी राज्य में लेनिन की एक मूर्ति को तोड़ दिया गया। त्रिपुरा में 25 साल से वाम मोर्चा की सरकार थी, पहली बार बीजेपी यहां सत्ता में आई है। वहीं, बुधवार को सीपीआईएम कार्यकर्ताओं के हमले में बीजेपी के पांच कार्यकर्ता घायल हो गए।

तमिलनाडु: तिरुवेत्तुयूर में बुधवार रात अंबेडकर की मूर्ति पर अज्ञात लोगों ने पेंट डाल दिया। इससे पहले राज्य के वेल्लोर जिले में मंगलवार रात समाज सुधारक और द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ईवी रामासामी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया। यह काम बीजेपी के एक नेता एच राजा की फेसबुक पोस्ट के बाद किया गया। पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इनमें एक बीजेपी और एक सीपीएम से जुड़ा है। वहीं, इसके बाद कोयंबटूर में बीजेपी दफ्तर पर पेट्रोल बम से हमला किया गया।

उत्तर प्रदेश: मेरठ जिले के मवाना इलाके में मंगलवार रात शरारती तत्वों ने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया। इसे लेकर स्थानीय लोगों ने काफी देर तक हंगामा किया और मूर्ति को बदलवाने की मांग की। जल्द ही प्रशासन ने नई मूर्ति लगवा दी पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया है।

पश्चिम बंगाल: कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर बुधवार को कालिख पोत दी। पुलिस ने प्रतिमा के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस के मुताबिक, सभी आरोपी लेफ्ट विंग से जुड़े हैं। इनमें 6 पुरुष, एक महिला है।

गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को दिया आदेश

- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि देशभर में मूर्ति तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस पर चिंता जताई है। मंत्रालय इस तरह की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई करेगा। गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी इस तरह की घटनाओं पर जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं। ये भी कहा कि जो लोग में इसमें शामिल होंगे, उनसे कानून के तहत सख्ती से निपटा जाएगा।

बीजेपी कड़ी कार्रवाई करेगी

-अमित शाह ने ट्वीट किया, "मैंने तमिलनाडु और त्रिपुरा में पार्टी यूनिट्स से बात की है। बीजेपी का कोई भी शख्स मूर्ति तोड़ने की घटनाओं में शामिल पाया गया तो पार्टी कड़ी कार्रवाई करेगी।"

संसद में हुआ हंगामा
संसद में बजट सत्र के पहले तीन दिन हंगामों के चलते कोई कामकाज नहीं हो सका है। बुधवार को लोकसभा और राज्यसभा में विपक्ष ने मूर्ति तोड़ने को लेकर प्रदर्शन किया। इसके चलते राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी गई।

तिरुवेत्तुयूर में बुधवार रात अंबेडकर की मूर्ति पर अज्ञात लोगों ने पेंट डाल दिया। तिरुवेत्तुयूर में बुधवार रात अंबेडकर की मूर्ति पर अज्ञात लोगों ने पेंट डाल दिया।
तमिलनाडु के वेल्लोर में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ईवी रामासामी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था। तमिलनाडु के वेल्लोर में द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक ईवी रामासामी पेरियार की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था।
कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोतने के आरोप में सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोतने के आरोप में सात लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है।
त्रिपुरा के बेलोनिया में 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर से गिरा दिया था। त्रिपुरा के बेलोनिया में 11.5 फीट ऊंची लेनिन की प्रतिमा को बुल्डोजर से गिरा दिया था।