देश

  • Home
  • National
  • Mani Shankar Aiyar said I love Pakistan because I love India in karachi
--Advertisement--

पाकिस्तान से उतना ही प्यार करता हूं, जितना भारत से- कराची लिटरेचर फेस्टिवल में मणिशंकर अय्यर

मणिशंकर अय्यर ने कहा कि भारत को अपने पड़ोसियों से उतना ही प्यार करना चाहिए जितना की खुद से करता है।

Danik Bhaskar

Feb 12, 2018, 08:36 PM IST
अय्यर ने कराची लिटरेचर फेस्टि अय्यर ने कराची लिटरेचर फेस्टि

कराची. कांग्रेस से सस्पेंड मणिशंकर अय्यर ने पाकिस्तान में जाकर सोमवार को विवादित बयान दिया। भारत और पाकिस्तान के बीच के मुद्दों का जिक्र करते हुए अय्यर ने कहा कि बातचीत ही इन्हें सुलझाने का एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा, '‘मुझे गर्व है कि पाक ने इस नीति को स्वीकार कर लिया है, लेकिन दुख है कि भारतीय नीति के तौर पर इसे नहीं अपनाया गया।'' कराची लिटरेचर फेस्टिवल में पहुंचे अय्यर ने कहा कि वह पाकिस्तान से उतना ही प्यार करते हैं, जितना वह भारत से करते हैं। फेस्टिवल में 235 स्पीकर ने अपनी बात रखी। इनमें 205 पाकिस्तान से और 30 विदेशी थे।

भारत ने बातचीत की पॉलिसी नहीं अपनाई
- दोनों देशों के बीच के मुद्दों का जिक्र करते हुए अय्यर ने कहा कि बातचीत ही इन्हें सुलझाने का एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा, '‘मुझे गर्व है कि पाक ने इस नीति को स्वीकार कर लिया है, लेकिन दुख है कि भारतीय नीति के तौर पर इसे नहीं अपनाया गया। इन्हें बिना रुकावट के बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है।''

इंडिया-डायरेक्टेट टेररिज्म और कश्मीर अहम मसले
- कांग्रेस लीडर ने कहा, "दोनों देशों के बीच इंडिया-डायरेक्टेट टेररिज्म और कश्मीर अहम मसले हैं, जिन्हें सुलझाया जाना चाहिए। भारत और पाकिस्तान को उस पॉलिसी को अपनाना चाहिए, जिसे पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के शासन में बनाया गया था।

अय्यर ने PAK में दिया था मोदी को हटाने वाला बयान
- अय्यर ने 2015 में पाकिस्तान में ‘दुनिया टीवी’ को एक इंटरव्यू दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर पाकिस्तान को भारत से बाइलेट्रल बातचीत करनी है तो उसे पहले नरेंद्र मोदी सरकार को हटाना होगा और हमें (कांग्रेस को) लाना होगा।
- उन्होंने कहा था, "मोदी को हटाए बिना दोनों देशों की बातचीत मुमकिन नहीं है।'

मोदी पर विवादित बयान के बाद हुए थे सस्पेंड
- गुजरात चुनाव के दौरान अय्यर ने मोदी पर विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था, "मुझको ये आदमी बहुत नीच किस्म का लगता है। इसमें कोई सभ्यता नहीं है। ऐसे मौके पर इस तरह की गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है?"
- बयान पर विवाद बढ़ने के बाद अय्यर को कांग्रेस की प्राइमरी मेंबरशिप से सस्पेंड कर दिया गया।

Click to listen..