• Home
  • National
  • Manishankar Iyar apologize to congress for his remarks on PM Modi
--Advertisement--

पार्टी का नुकसान कराने के लिए दुखी, कांग्रेस जो भी सजा देगी मुझे मंजूर - मणिशंकर अय्यर

कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने गुरुवार को प्रधानमंत्री के लिए किया था नीच शब्द का इस्तेमाल।

Danik Bhaskar | Dec 08, 2017, 02:37 PM IST
अय्यर ने गुरुवार को पीएम मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। - फाइल अय्यर ने गुरुवार को पीएम मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। - फाइल

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी को नीच कहने के बाद विवादों में घिरे कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर ने शुक्रवार को अपनी पार्टी यानी कांग्रेस से नुकसान के लिए माफी मांगी। अय्यर ने कहा “अगर मेरे बयान से कांग्रेस को किसी तरह का नुकसान हुआ है तो मैं इसके लिए दुखी हूं। मेरा ऐसा करने का कोई इरादा नहीं था। पार्टी मुझे जो भी सजा देना चाहती है, मुझे स्वीकार है।” बता दें कि गुरुवार को अय्यर ने अपने एक बयान में पीएम मोदी को नीच किस्म का आदमी बताया था। इसके बाद मोदी ने सूरत की एक सभा में जवाब देते हुए कहा था कि भले ही वे नीच जाति से हैं लेकिन उनके संस्कार ऊंचे हैं। शुक्रवार रात कांग्रेस ने अपने सभी प्रवक्ताओं से कहा कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या उनकी रैलियों के बारे में कमेंट्स ना करें।

मोदी ने शुक्रवार को फिर उठाया अय्यर का मुद्दा
- मोदी ने शुक्रवार को अपनी बनासकांठा रैली में भी अय्यर पर निशाना साधा। कहा, "अय्यर ने कल मेरे बारे में क्या कहा था? आपको पता है ना? मैं गाली की बात नहीं करता क्योंकि इसे सुनने की आदत सी हो गई है। मैं जब पीएम बना तो ये भाई पाकिस्तान गए थे। वहां पाकिस्तान के लोगों के साथ मीटिंग की थी। सोशल मीडिया में उनकी इस पाकिस्तान यात्रा का पूरा हिसाब मौजूद है। उन्होंने पाक के लोगों से चर्चा में कहा था कि अगर आप मोदी को रास्ते से नहीं हटाएंगे तो भारत-पाक रिश्ते कभी सुधर नहीं पाएंगे। अरे भाई, अब बताओ मोदी को रास्ते से हटाने के लिए पाकिस्तान की मदद की जरूरत पड़ रही है? अब कांग्रेस को ये भी बताना चाहिए कि उसका पाकिस्तान कनेक्शन क्या है? मुझे रास्ते से हटाने का मतलब क्या है? पाक जाकर आप मुझे हटाने की बात करते हैं?''

मोदी ने सोनिया से दिग्विजय तक 12 नेताओं के नाम गिनाए

नरेंद्र मोदी ने गुजरात चुनाव में कांग्रेस पर अब तक का सबसे बड़ा हमला बोला। शुक्रवार शाम गुजरात में एक रैली में सोनिया गांधी, राहुल गांधी से लेकर इमरान मसूद, रेणुका चौधरी, जयराम रमेश, बेनी प्रसाद वर्मा, गुलाम नबी आजाद, प्रमोद तिवारी, आनंद शर्मा, दिग्विजय सिंह, राशिद अल्वी और मनीष तिवारी तक कुल 12 नेताओं के नाम लिए। मोदी ने बताया कि इन नेताओं ने कैसे उनके लिए नीच, बंदर, रावण, भस्मासुर, हिटलर, मुसोलिनी और गद्दाफी जैसे शब्दों का इस्तेमाल किया। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)


क्या बयान देकर विवादों में आए थे अय्यर?
- मणिशंकर अय्यर ने गुरुवार को कहा था, ‘‘जो अंबेडकरजी की सबसे बड़ी ख्वाहिश थी, उसे साकार करने में एक व्यक्ति सबसे बड़ा योगदान था। उनका नाम था जवाहरलाल नेहरू। अब इस परिवार के बारे में ऐसी गंदी बातें करें, वो भी ऐसे मौके पर जब अंबेडकरजी की याद में बहुत बड़ी इमारत का उद्घाटन किया गया। मुझे लगता है कि ये आदमी बहुत नीच किस्म का है, इसमें कोई सभ्यता नहीं है। ऐसे मौके पर इस प्रकार की गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है।"
- इससे पहले 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले अय्यर मोदी को कांग्रेस अधिवेशन में चाय बेचने का न्यौता देकर विवादों में आ चुके हैं।

मोदी ने क्या दिया था जवाब?
- अय्यर का बयान सामने आने के कुछ ही देर बाद सूरत के लिंबायत में मोदी ने रैली की। उन्होंने कहा, "श्रीमान मणिशंकर अय्यर ने आज कहा कि मोदी नीच है। मोदी नीच जाति का है। क्या यही भारत की महान परंपरा है? ये गुजरात का अपमान है। मुझे तो मौत का सौदागर तक कहा जा चुका है। गुजरात की संतानें प्रधानमंत्री के अपमान का जवाब देंगी। वे इस तरह की भाषा का तब जवाब देंगी, जब चुनाव के दौरान कमल का बटन दबेगा। मुझे भले ही नीच कहा है, लेकिन आप लोग अपनी गरिमा मत छोड़िएगा।"

राहुल ने कहा था माफी मांगें, कांग्रेस ने किया था सस्पेंड
- विवाद के बढ़ने के बाद राहुल गांधी के ऑफिशियल हैंडल @OfficeOfRG से ट्वीट किया गया, ''बीजेपी और प्रधानमंत्री कांग्रेस पार्टी को निशाना बनाने के लिए लगातार खराब भाषा का इस्तेमाल करते हैं। कांग्रेस का कल्चर और हेरिटेज अलग है। मैं प्रधानमंत्री के बारे में मणिशंकर अय्यर की तरफ से इस्तेमाल की गई भाषा और लहजे को मंजूर नहीं करता। कांग्रेस और मैं यह उम्मीद करते हैं कि अय्यर ने जो कहा है, उसके लिए वो माफी मांगें।''

कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर ने पीएम के लिए किया था नीच शब्द का इस्तेमाल। कांग्रेसी नेता मणिशंकर अय्यर ने पीएम के लिए किया था नीच शब्द का इस्तेमाल।
पीएम मोदी ने आज बनासकांठा रैली में भी अय्यर पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने आज बनासकांठा रैली में भी अय्यर पर निशाना साधा।