--Advertisement--

शहीदों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा, आर्मी ने 2 दिन में PAK के 15 सैनिक मारे: ब्रिगेडियर

पाकिस्तान ने रविवार रात राजौरी और पुंछ जिलों में बंकर उड़ाने वाले वाले हथियारों से गोलाबारी की। कैप्टन समेत 4 जवान शहीद।

Dainik Bhaskar

Feb 05, 2018, 07:54 PM IST
कैप्टन कुंडू को दिल्ली में श्र कैप्टन कुंडू को दिल्ली में श्र

नई दिल्ली/श्रीनगर. पाकिस्तान की फायरिंग में शहीद कैप्टन कपिल कुंडू (23) को डिफेंस मिनिस्टर और आर्मी चीफ ने श्रद्धांजलि दी और सैल्यूट किया। उधर, कश्मीर में शहीद हवलदार रोशन लाल के अंतिम संस्कार के बाद ब्रिगेडियर जेएस बधवार ने कहा कि भारतीय सेना PAK को मुंहतोड़ जवाब दे रही है। जवानों का बलिदान बेकार नहीं जाएगा। हमने दो दिन में उनके करीब 15 सैनिकों को मार गिराया। पाकिस्तान ने भी इसे माना है। जवानों की शहादत पर बड़ी कार्रवाई का संकेत देते हुए ले. जनरल सरथ चंद ने कहा कि अब सेना का एक्शन बोलेगा। बता दें कि रविवार रात पाक सैनिकों ने राजौरी और पुंछ जिलों में बंकर उड़ाने वाले वाले हथियारों से गोलाबारी की। कुछ एंटी टैंक गाइडेड मिसाइलें (ATGM) भी दागीं। इसमें कैप्टन समेत 4 जवान शहीद हो गए थे।

फायरिंग की आड़ में घुसपैठियों को सपोर्ट

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आर्मी ने सोमवार को साफ तौर पर संकेत दिए कि एलओसी पर पाकिस्तान की फायरिंग में जवानों की शहादत का बदला लिया जाएगा।
- ले. जनरल सरथ चंद ने कहा, ''भारतीय सेना पाकिस्तान की फायरिंग का जवाब दे रही है और आगे भी ऐसे हरकतों के खिलाफ हमारी कार्रवाई जारी रहेगी। मुझे नहीं लगता कि इसके बारे में कुछ कहने की जरूरत है। एक्शन खुद बोलेगा।''
- आर्मी अफसर ने पाकिस्तान पर घुसपैठियों को सपोर्ट करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि रविवार को पाकिस्तान का एक शेल कैप्टन और जवानों के पास गिरा, जिसमें चारों शहीद हो गए।

आर्मी के कैप्टन समेत 4 जवान शहीद हुए

- पाकिस्तान ने रविवार को राजौरी के भिम्बर गली सेक्टर में हमला किया। इसमें हरियाणा के गुड़गांव के रनसिका गांव के कैप्टन कपिल कुंडू (23), ग्वालियर के राइफलमैन राम अवतार (27), जम्मू-कश्मीर के सांबा के हवलदार रोशन लाल (42) और जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले के राइफलमैन शुभम सिंह (23) शहीद हो गए।
- हमले में दो अन्य जवान घायल भी हुए हैं। भारतीय सेना मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इससे पहले रविवार सुबह पुंछ के शाहपुर सेक्टर में भी पाकिस्तानी रेंजर्स ने मोर्टार दागे। इसमें एक जवान के अलावा दो किशोर घायल हुए।

लोगों को बाहर निकालने के लिए टीमें तैयार

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, राजौरी के डिप्टी कमिश्नर शाहिद इकबाल चौधरी ने कहा कि सुंदरबानी से मंजाकोट के बीच एलओसी से 5 किमी के दायरे में आने वाले 84 स्कूलों को 3 दिन के लिए बंद कर दिया गया है। इमरजेंसी की स्थिति में लोगों को बाहर निकालने के लिए टीमों को भी तैयार रखा गया है।
- इस बीच सोमवार को एहतियातन श्रीनगर-मुजफ्फराबाद (पीओके) बस सर्विस एक दिन के लिए बंद कर दी गई है।
- बता दें कि जनवरी में इंटरनेशनल बॉर्डर और एलओसी के पास स्थित कश्मीर के 5 जिलों जम्मू, सांबा, कठुआ, राजौरी और पुंछ में पाक की गोलाबारी के चलते 300 स्कूलों को 15 दिन के लिए बंद कर दिया गया था।

इस साल फायरिंग में 10 जवानों समेत 18 की मौत

- पाकिस्तानी फायरिंग में इस साल अब तक 18 लाेगों की मौत हो चुकी है। इनमें 10 जवान भी शामिल हैं। 70 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं। अकेेले जनवरी में ही पाकिस्तान 130 से ज्यादा बार संघर्ष विराम तोड़ चुका है। यह आंकड़ा 2014 के बाद सबसे ज्यादा है।

पाक का दावा- भारत की कार्रवाई में महिला और किशोर की मौत

- पाकिस्तानी सेना ने दावा किया है कि एलओसी पर भारत की ओर से की गई फायरिंग में पीओके में एक महिला और एक किशोर की मौत हो गई। पाक सेना ने एक प्रेस विज्ञप्ति में छह अन्य लोग घायल होने का भी दावा किया है।

अनगिनत गोलियां चलाएं: राजनाथ सिंह

- राजनाथ सिंह ने रविवार को अगरतला में कहा, "मैंने अपनी सिक्युरिटी फोर्सेस को सीधा ऑर्डर दिया है। अगर पाकिस्तान की तरफ से हमारी बॉर्डर पर एक भी गोली चलाई जाए तो आप अनगिनत गोलियों से जवाब दें। हमें सेना की ताकत पर पूरा भरोसा है।"
- "एक पड़ोसी के तौर पर हम पाकिस्तान की तरफ पहली गोली नहीं चलाएंगे। इसकी वजह ये है कि हम अमन चाहते हैं। फिर चाहे वो पाकिस्तान हो या कोई और देश। लेकिन, ये दुख की बात है कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में हमारी फोर्सेस पर हमले करवा रहा है।"

ये भी पढ़ें...

कैप्टन कपिल कुंडू की शहादत पर मां बोलीं- और बेटे होते तो उन्हें भी देश के लिए कुर्बान कर देती

X
कैप्टन कुंडू को दिल्ली में श्रकैप्टन कुंडू को दिल्ली में श्र
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..