--Advertisement--

नगालैंड: गवर्नर से मिले बीजेपी-एनडीपीपी नेता, राममाधव बोले- 2 या 3 दिन में बना लेंगे यहां सरकार

बीजेपी गठबंधन ने 32 विधायकों के समर्थन की लिस्ट गवर्नर पीबी आचार्य को सौंपी है।

Dainik Bhaskar

Mar 04, 2018, 04:24 PM IST
बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन के नेता नेफ्यू रियो (बीच में) अगले सीएम हो सकते हैं। रविवार को राम माधव ने उनसे मुलाकात की। बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन के नेता नेफ्यू रियो (बीच में) अगले सीएम हो सकते हैं। रविवार को राम माधव ने उनसे मुलाकात की।

कोहिमा. नगालैंड में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने के बाद सरकार बनाने के लिए कोशिशें जारी हैं। लेकिन दिलचस्प बात है कि चुनाव में सबसे ज्यादा 27 सीटें जीतने वाली नेशनल पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने चुनाव में विरोधी बीजेपी के साथ सरकार बनाने की बात कही। पार्टी के चीफ और सीएम टीआर जेलियांग ने भी गवर्नर पीबी आचार्य से मुलाकात कर यह दावा किया। जेलियांग ने फिलहाल सीएम पद से इस्तीफा देने से भी इनकार कर दिया है। उधर, बीजेपी और नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) गठबंधन के नेता भी गवर्नर से मिले। राष्ट्रीय महासचिव राममाधव ने कहा कि बीजेपी एनडीपीपी के साथ ही सरकार बनाएगी। हमारे पास 32 से ज्यादा विधायकों का समर्थन है।

पहले समझें किसे कितनी सीटें मिलीं?

- कुल सीट: 60, बहुमत: 31

पार्टी सीट 2018 में वोट शेयर
एनपीएफ 27 39.1%
कांग्रेस 00 2.1%

बीजेपी +एनडीपीपी

28 (12+16) (बीजेपी 14.4+ एनडीपीपी 25.5%) = 39.9%
अन्य 04 18.9%

- एनडीपीपी के नेता और पूर्व सीएम नेफ्यू रियो नॉर्दर्न अंगामी-2 सीट पर निर्विरोध चुने गए थे।

सीएम जेलियांग बीजेपी के साथ जाने की बात क्यों कह रहे हैं?

- नेशनल पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) और बीजेपी का पिछले 15 साल से गठबंधन था। इस चुनाव के पहले एनपीएफ के बागी नेताओं ने नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) बनाई थी। बीजेपी ने चुनाव के पहले एनपीएफ से नाता तोड़कर एनडीपीपी से अलायंस कर लिया।

- 60 सीट वाली विधानसभा में से एनपीएफ को 27 सीट मिलीं। बहुमत नहीं होने की वजह से पार्टी चीफ टीआर जेलियांग वापस बीजेपी का साथ चाहते हैं। बाजेपी के पास 12 सीट हैं। दोनों पार्टी साथ आ जाती हैं तो कुल सीट 39 हो जाएंगी। यह नंबर बहुमत के लिए जरूरी नंबर से ज्यादा है।

- जेलियांग का कहना है कि वह दिल्ली जाकर बीजेपी के आलाकमान से मिलेंगे और अपनी बात रखेंगे।

बीजेपी गठबंधन कैसे बनाएगा सरकार?

पार्टी सीट
बीजेपी 12
एनडीपीपी 17
नेशनल पीपुल्स पार्टी 2
जेडीयू 1
निर्दलीय 1
कुल 33

- बीजेपी और एनडीपीपी नेताओं की गवर्नर से मुलाकात के बाद राम माधव ने कहा कि हम (बीजेपी और एनडीपीपी) प्री-पोल पार्टनर हैं। हमारे पास 33 विधायकों का सहयोग है। हमने गनर्वर से मुलाकर कर दावा किया है कि दोनों दल मिलकर राज्य में सरकार बनाने को तैयार हैं।
- राममाधव ने कहा कि 2 या 3 दिन की संवैधानिक कार्रवाई पूरी होने के बाद बीजेपी गठबंधन सरकार बना लेगा। गवर्नर से मुलाकात के दौरान राममाधव के साथ एनडीपीपी चीफ चिंगवांग कोन्याक भी मौजूद रहे।

- बता दें कि गवर्नर को अभी तक किसी भी दल ने बहुमत सिद्ध करने के लिए साथ आए विधायकों की सूची नहीं सौंपी है।

नगालैंड में बीजेपी ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जहां उसे 12 पर जीत हासिल हुई। नगालैंड में बीजेपी ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जहां उसे 12 पर जीत हासिल हुई।
X
बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन के नेता नेफ्यू रियो (बीच में) अगले सीएम हो सकते हैं। रविवार को राम माधव ने उनसे मुलाकात की।बीजेपी और एनडीपीपी गठबंधन के नेता नेफ्यू रियो (बीच में) अगले सीएम हो सकते हैं। रविवार को राम माधव ने उनसे मुलाकात की।
नगालैंड में बीजेपी ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जहां उसे 12 पर जीत हासिल हुई।नगालैंड में बीजेपी ने 20 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जहां उसे 12 पर जीत हासिल हुई।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..