--Advertisement--

न्यूयॉर्क में 25 साल बाद सबसे भयानक आग: पांच मंजिला बिल्डिंग में 12 लोगों की मौत, 4 घायल

न्यूयॉर्क में इससे पहले 1990 में एक क्लब में आग लगी थी। उस हादसे में 87 लोग मारे गए थे।

Dainik Bhaskar

Dec 29, 2017, 12:53 PM IST
ये बिल्डिंग करीब 100 साल पुरानी थी और इसमें 20 से ज्यादा फ्लैट्स थे। ये बिल्डिंग करीब 100 साल पुरानी थी और इसमें 20 से ज्यादा फ्लैट्स थे।

न्यूयॉर्क/नई दिल्ली. न्यूयॉर्क की एक पांच मंजिला बिल्डिंग में आग लगने से 12 लोगों की मौत हो गई जबकि 4 गंभीर तौर पर जख्मी हैं। न्यूयॉर्क के इतिहास में 25 साल इस तरह का बड़ा हादसा हुआ है। मारे गए लोगों में एक बच्चा भी शामिल है। न्यूयॉर्क में इससे पहले 1990 में एक क्लब में आग लगी थी। उस हादसे में 87 लोग मारे गए थे।

फर्स्ट फ्लोर पर लगी आग बाद में फैलती गई

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, घटना गुरुवार शाम की है। न्यूयॉर्क के ब्रोनोक्स बॉरो इलाके की एक पांच मंजिला बिल्डिंग के फर्स्ट फ्लोर पर आग लगी। ये आग बाद में फैलती चली गई। आग लगने की वजह का अब तक पता नहीं लगा। मामले की जांच चल रही है।
- न्यूयॉर्क के मेयर विल डि ब्लासियो ने कहा कि न्यूयॉर्क में 25 साल बाद इस तरह का हादसा हुआ है। करीब 160 से ज्यादा फायर फाइटर्स ने इस आग पर काबू पाया। इस बिल्डिंग में कोई एलिवेटर भी नहीं लगा था। मरने वालों में एक साल का एक बच्चा भी शामिल है।
- ब्लासियो ने कहा कि मरने वालों की उम्र 1 से 50 साल के बीच है। फायर फाइटर्स ने 12 लोगों को रेस्क्यू भी कर लिया। न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट के कमिश्नर डेनियल नाइजर ने कहा कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।

20 से ज्यादा फ्लैट्स थे इस बिल्डिंग में

- न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, ये बिल्डिंग करीब 100 साल पुरानी थी और इसमें 20 से ज्यादा फ्लैट्स थे। इसमें फायर प्रूफ सिस्टम भी नहीं लगा था।
- बिल्डिंग का स्मोक डिटेक्टर भी खराब था। यह फर्स्ट फ्लोर पर ही लगा था जहां से आग की शुरुआत हुई।
- इसके पहले न्यूयॉर्क के ब्रोनोक्स क्लब में 1990 में आग लगी थी। तब उस हादसे में 87 लोगों की मौत हुई थी।

फायर फाइटर्स ने 12 लोगों को रेस्क्यू भी कर लिया। न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट के कमिश्नर डेनियल नाइजर ने कहा कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है। फायर फाइटर्स ने 12 लोगों को रेस्क्यू भी कर लिया। न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट के कमिश्नर डेनियल नाइजर ने कहा कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।
X
ये बिल्डिंग करीब 100 साल पुरानी थी और इसमें 20 से ज्यादा फ्लैट्स थे।ये बिल्डिंग करीब 100 साल पुरानी थी और इसमें 20 से ज्यादा फ्लैट्स थे।
फायर फाइटर्स ने 12 लोगों को रेस्क्यू भी कर लिया। न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट के कमिश्नर डेनियल नाइजर ने कहा कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।फायर फाइटर्स ने 12 लोगों को रेस्क्यू भी कर लिया। न्यूयॉर्क फायर डिपार्टमेंट के कमिश्नर डेनियल नाइजर ने कहा कि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..