• Home
  • National
  • Padmavati uncut version to be released with U certificate in Pakistan amidst raging violence in India
--Advertisement--

पाकिस्तान में रिलीज होगा पद्मावती का अनकट वर्जन, अलाउद्दीन खिलजी को विलेन दिखाने का हुआ विरोध

फिल्म को पाकिस्तान में U सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जाएगा, भारत के 4 राज्यों में हो रहा है फिल्म का भारी विरोध।

Danik Bhaskar | Jan 25, 2018, 03:18 PM IST
पाकिस्तान में U सर्टिफिकेट के साथ रिलीज की गई पद्मावती। पाकिस्तान में U सर्टिफिकेट के साथ रिलीज की गई पद्मावती।

नई दिल्ली. संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत का देशभर में विरोध हो रहा है। हालांकि, पाकिस्तान में फिल्म को बिना किसी कट के रिलीज किया जाएगा। पाकिस्तान सेंसर बोर्ड के एक अधिकारी के मुताबिक, बुधवार को फिल्म को देश में दिखाने की मंजूरी दे दी गई है। फिल्म को सिनेमा हॉल्स में U सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जाएगा। फिल्म डिस्ट्रिब्यूटर्स के मुताबिक, अलाउद्दीन खिलजी को निगेटिव रोल में दिखाए जाने को लेकर कई लोगों को आपत्ति थी, लेकिन फिर भी फिल्म रिलीज का रास्ता साफ कर दिया गया है।


आर्ट और क्रिएटिविटी पर कोई विवाद नहीं

- पाकिस्तान के फिल्म सर्टिफिकेशन बोर्ड के चेयरमैन मोबशीर हसन के मुताबिक, पद्मावत को पब्लिक एग्जीबिशन के लिए फिट करार दिया गया है। फिल्म को बिना किसी काट-छांट के U सर्टिफिकेट के साथ रिलीज किया जाएगा।
- हसन ने कहा कि आर्ट, क्रिएटिविटी और हेल्दी एंटरटेनमेंट के मामले में CBFC कभी पक्षपात नहीं करता।
- हसन ने बताया कि फिल्म सर्टिफिकेशन के लिए CBFC ने काएद-ए-आजम यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ हिस्ट्री के प्रोफेसर वकार अली शाह की मदद ली। उन्हें पैनल में फिल्म एक्सपर्ट की तरह शामिल किया गया।

भारत में रिलीज के साथ भड़की हिंसा

- बता दें कि पद्मावत की मेकिंग के समय से ही भारत में इस फिल्म पर विवाद शुरू हो गया था। कई लोगों ने दावा किया था कि फिल्म में राजपूतों और पद्मावत के कैरेक्टर के साथ छेड़छाड़ की गई है। इसी के चलते 25 जनवरी को भारत के 4 राज्यों में फिल्म को रिलीज नहीं किया गया है। सिनेमाघर मालिकों के संगठन मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने इन राज्यों में फिल्म नहीं दिखाने का एलान किया था।

- इन राज्यों में करणी सेना ने फिल्म के विरोध में हिंसक प्रदर्शन किए हैं। जिसके चलते मल्टीप्लेक्स के बाहर सिक्युरिटी बढ़ा दी गई है।

- फिल्म को भारत के साथ दुनियाभर में एक साथ IMAX 3D में रिलीज किया गया है। फिल्म तीन भाषाओं हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज की गई है।

फिल्म पद्मावत को लेकर क्या विवाद है?

- राजस्थान में करणी सेना, बीजेपी लीडर्स और हिंदूवादी संगठनों ने इतिहास से छेड़छाड़ का आरोप लगाया। राजपूत करणी सेना का मानना है कि ​इस फिल्म में पद्मिनी और खिलजी के बीच सीन फिल्माए जाने से उनकी भावनाओं को ठेस पहुंची।
-फिल्म में रानी पद्मावती को भी घूमर नृत्य करते दिखाया गया है। जबकि राजपूत राजघरानों में रानियां घूमर नहीं करती थीं।
- हालांकि, भंसाली साफ कर चुके हैं कि ड्रीम सीक्वेंस फिल्म में है ही नहीं।

भारत में फिल्म को लेकर हिंसा भड़क गई है। भारत में फिल्म को लेकर हिंसा भड़क गई है।