--Advertisement--

2018 रिपब्लिक डे परेड में चीफ गेस्ट होंगे 10 ASEAN देशों के नेता, इससे पहले मोदी के शपथ ग्रहण में आए थे विदेश के 8 लीडर्स

69वें रिपब्लिक डे परेड के लिए पीएम मोदी ने किया आसियान देशों के 10 नेताओं को इनवाइट।

Dainik Bhaskar

Dec 13, 2017, 03:05 PM IST
69वें रिपब्लिक डे के लिए पीएम मोदी ने 10 आसियान देशों के लीडर्स को इनवाइट किया है। 69वें रिपब्लिक डे के लिए पीएम मोदी ने 10 आसियान देशों के लीडर्स को इनवाइट किया है।

नई दिल्ली. अगले साल रिपब्लिक डे परेड में एक या दो नहीं बल्कि 10 अलग-अलग देशों के चीफ गेस्ट्स आने वाले हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने आसियान देशों के 10 लीडर्स को 69वें रिपब्लिक डे में आने के लिए इनवाइट किया है। इसी साल नवंबर में पीएम मोदी ने फिलीपींस में हुई 15वीं आसियान समिट में हिस्सा लिया था, जहां उनकी अलग-अलग देशों के नेताओं के साथ बातचीत हुई थी। माना जा रहा है कि इसी रिलेशन को आगे बढ़ाने के लिए पीएम सभी लीडर्स को परेड में बुलाना चाहते हैं। बता दें कि इससे पहले 2014 में मोदी के शपथ ग्रहण में 8 सार्क देशों के नेताओं ने शिरकत की थी।

किन 10 देशों के नेता बनेंगे चीफ गेस्ट
- न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, पीएम मोदी ने सभी 10 आसियान देशों के लीडर्स को इनवाइट किया है।
- ये देश हैं - ब्रुनेई, कम्बोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, सिंगापुर, थाईलैंड, वियतनाम और फिलीपींस।

- गौरतलब है कि इससे पहले मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में सभी 8 सार्क देशों के नेता पहुंचे थे।

आसियान समिट में क्या बोले थे मोदी?
- मोदी ने आसियान समिट के 50 साल पूरे होने की तारीफ करते हुए इसे गर्व और खुशी का मौका बताया था। उन्होंने कहा था कि ‘आसियान’ भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के सेंटर में है, भारत के आसियान देशों से मजबूत संबंध रहे हैं और वे इन संबंधों को और मजबूत बनाना चाहते हैं।
- इसके अलावा पीएम ने आतंकवाद के बढ़ते खतरे और उससे निपटने के लिए साथ मिलकर काम करने की बात कही थी।
- समिट के दौरान ही मोदी ने आसियान देशों के लीडर्स को 2018 में रिपब्लिक डे के लिए इनवाइट किया था।
- पीएमओ की तरफ से ट्वीट में कहा गया था कि- 125 करोड़ भारतीय 2018 रिपब्लिक डे के लिए आसियान लीडर्स के स्वागत के इंतजार में हैं।

विदेश सचिव ने बताया साथी
- हाल ही में भारत के विदेश सचिव सुब्रमण्यम जयशंकर ने भारत और आसियान देशों के गहरे होते संबंधों के बारे में बात की थी।
- उन्होंने आसियान और ईस्ट एशिया को भारत के बदलाव का साथी और ट्रेड पार्टनर बताया था।
- पीएम मोदी भी आसियान देशों को रीजन में शांति बनाए रखने और आतंक के खिलाफ लड़ाई में सपोर्ट करने की बात कहते रहे हैं।

इसी साल नवंबर में फिलीपींस के मनीला में आसियान समिट में हिस्सा लेने गए थे पीएम मोदी। इसी साल नवंबर में फिलीपींस के मनीला में आसियान समिट में हिस्सा लेने गए थे पीएम मोदी।
X
69वें रिपब्लिक डे के लिए पीएम मोदी ने 10 आसियान देशों के लीडर्स को इनवाइट किया है।69वें रिपब्लिक डे के लिए पीएम मोदी ने 10 आसियान देशों के लीडर्स को इनवाइट किया है।
इसी साल नवंबर में फिलीपींस के मनीला में आसियान समिट में हिस्सा लेने गए थे पीएम मोदी।इसी साल नवंबर में फिलीपींस के मनीला में आसियान समिट में हिस्सा लेने गए थे पीएम मोदी।
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..