Hindi News »National »In Depth» PM Narendra Modi Comments On Congress MP Renuka Chowdhury In Rajyasabha - रामायण सीरियल की हंसी और बर्फ के छुरे का जिक्र: राज्यसभा में मोदी की स्पीच के दौरान 5 दिलचस्प वाकये

रामायण सीरियल की हंसी और बर्फ के छुरे का जिक्र: मोदी की स्पीच के दौरान 5 दिलचस्प वाकये

मोदी जब राज्यसभा में बोले तो कुछ मजेदार वाकए हुए। पांच बार ऐसा हुआ जब मोदी के अंदाज पर पक्ष-विपक्ष ठहाके लगाता नजर आया।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 08, 2018, 07:45 PM IST

  • रामायण सीरियल की हंसी और बर्फ के छुरे का जिक्र: मोदी की स्पीच के दौरान 5 दिलचस्प वाकये
    +1और स्लाइड देखें
    बुधवार को राज्यसभा में प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान कई बार ठहाके लगे।- फाइल

    नई दिल्ली.लोकसभा और राज्यसभा में बुधवार को प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति के अभिभाषण प्रस्ताव पर अपना पक्ष रखा। लोकसभा में कांग्रेस और कुछ दूसरी अपोजिशन पार्टियां नारेबाजी करती रहीं। लेकिन, मोदी जब राज्यसभा में बोले तो कुछ मजेदार वाकये हुए। एक बार जब कांग्रेस की सांसद रेणुका चौधरी आधार स्कीम पर मोदी की कही गई बात पर काफी तेज आवाज में हंसने लगीं तो सभापति वेंकैया नायडू ने उन्हें रोका। इस पर मोदी ने कहा- उन्हें हंसने से ना रोकें। रामायण सीरियल के बाद आज पहली बार ऐसी हंसी सुन रहा हूं।

    1) रेणुका जी को कुछ मत बोलिए सभापति जी...

    क्या था वाकया:कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद ने अपने भाषण में मोदी सरकार को नेम चेंजर कहा था। मोदी ने अपने भाषण में अपनी सरकार को AIM चेजर बताया। इसी दौरान आधार स्कीम का जिक्र करते हुए एक फैक्ट पेश किया। मोदी ने कहा- कांग्रेस आधार को भी अपना बताती है। लेकिन 7 जुलाई 1998 को आज के सभापति ने सांसद के तौर पर एक सवाल पूछा था। जवाब तब के होम मिनिस्टर लालकृष्ण आडवाणी ने दिया था। पीएम ने जवाब की जानकारी पढ़ कर सुनाई।
    - मोदी ने जैसे ही बात पूरी की। कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ठहाके लगाने लगीं। वो काफी देर तक नहीं रुकीं। इस पर सभापति वेंकैया नायडू नाराज हो गए। उन्होंने कहा- अगर आपको कुछ दिक्कत है तो डॉक्टर के पास जाइए।
    - इस पर मोदी ने कहा- सभापति जी आपसे मेरी विनती है कि रेणुका जी को कुछ मत कहिए। रामायण सीरियल के बाद ऐसी हंसी सुनने का सौभाग्य आज मिला है। इसके बाद सदन में सभी सदस्य हंसते लगे।

    2) कांग्रेस मुक्त भारत का सपना गांधी जी का

    क्या था वाकया: मोदी कांग्रेस की आलोचनाओं पर जवाब दे रहे थे। इसी दौरान उन्होंने कहा- आप (कांग्रेस) कहते हैं, हमें गांधी जी का भारत चाहिए। अरे जी, हम भी तो यही कहते हैं कि हमें गांधी जी का भारत चाहिए।
    - प्रधानमंत्री ने आगे कहा- क्योंकि गांधी ने कहा था कि आजादी मिल चुकी है और अब कांग्रेस की कोई जरूरत नहीं है। कांग्रेस को बिखर जाना चाहिए। मैं यही तो कह रहा हूं कि कांग्रेस मुक्त भारत, ये मोदी का नहीं- गांधी का विचार है। इस दौरान पीएम एक पल रुके और एक खास अंदाज में अपने सिर के पिछले हिस्से पर हाथ फेरा तो सांसद फिर हंसने लगे।

    3) आप याद रखें- चार उंगलियां आपकी तरफ भी रहती हैं

    क्या था वाकया: मोदी बोल रहे थे तो कांग्रेस सांसद बीच-बीच में कमेंट कर रहे थे। इसी दौरान पीएम रुके और फिर सरदार वल्लभ भाई पटेल का जिक्र किया। कहा- गुलाम नबी आजाद जी ने हमारे सांसद अमितभाई शाह के भाषण को बहुत लंबा बताते हुए इस बात पर हैरानी जताई है कि उन्होंने स्पीच में सरदार पटेल का जिक्र नहीं किया। अच्छी बात है।

    - पीएम ने आगे कहा- सरदार पटेल कांग्रेस पार्टी की हर लिट्रेचर में थे। मुझे अच्छा लगा कि बहुत सालों बाद ये दिन भी आया। लेकिन, गुजरात का चुनाव खत्म होते ही, एक हफ्ते बाद कार्यक्रम हुआ और सरदार साहब गायब। जब आप विषय उठाते हैं तो चार उंगलियां खुद की तरफ होती हैं, ये आप ना भूलें।

    4) सल्तनत Gone........सुल्तान Remains

    क्या है वाकया: स्पीच के दौरान मोदी ने कांग्रेस में परिवारवाद का जिक्र किया। लेकिन, खास बात ये रही कि इस जिक्र में उन्होंने अपनी तरफ से कुछ कहने के बजाए कांग्रेस के ही एक सीनियर लीडर और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश का बयान पढ़ दिया।
    - दरअसल, कुछ दिनों पहले रमेश ने न्यूज एजेंसी को दिए एक इंटरव्यू में सल्तनत और सुल्तान शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कहा था- कांग्रेस इस वक्त वजूद के खतरे से जूझ रही है। सल्तनत चली गई। लेकिन, हम भी अब भी यही सोचते हैं कि हम ही सुल्तान हैं।
    - पीएम ने इसी बयान का इस्तेमाल कांग्रेस पर तंज के लिए किया। और बाद में कहा- मैं जयराम रमेश जी को उनके खुलेपन के लिए बधाई देता हूं। मोदी ने ‘सल्तनत गॉन बट सुल्तान रिमेन्स’ की लाइनें अंग्रेजी में कहीं।

    5) आप बर्फ का छुरा भोंक दें और....

    क्या है वाकया:मोदी ने स्पीच में कालेधन और बेनामी प्रॉपर्टी एक्ट पर कांग्रेस का दावे का भी जिक्र किया। और ऐसा करते हुए कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा पर तंज कसा।
    - प्रधानमंत्री ने कहा- अब तक 3500 करोड़ से ज्यादा बेनामी संपत्ति हमने जब्त की है। इस पर कांग्रेस सांसद फिर बोलने लगे। मोदी रुके। फिर आनंद शर्मा की तरफ देखते हुए बोले- आनंद शर्मा जी आपकी बोलने की स्टाइल है विशेष, आप बर्फ का छूरा बना कर भोंक दें किसी को पता भी ना चले।

  • रामायण सीरियल की हंसी और बर्फ के छुरे का जिक्र: मोदी की स्पीच के दौरान 5 दिलचस्प वाकये
    +1और स्लाइड देखें
    कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी को हंसने पर सभापति ने बुधवार को रोका था।- फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: PM Narendra Modi Comments On Congress MP Renuka Chowdhury In Rajyasabha - रामायण सीरियल की हंसी और बर्फ के छुरे का जिक्र: राज्यसभा में मोदी की स्पीच के दौरान 5 दिलचस्प वाकये
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From In Depth

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×