Hindi News »National »Latest News »National» Pnb Fraud Arvind Kejriwal Congress Opposition Allegations Tweets News And Updates

PNB घोटाला: ये नीरव मोदी कौन है: कांग्रेस ने पूछे 4 सवाल; केजरी बोले- BJP की मिलीभगत

मामले में नीरव, उनकी पत्नी, भाई और बिजनेस पार्टनर के खिलाफ सीबीआई में दो शिकायतें दर्ज कराई हैं।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 15, 2018, 01:10 PM IST

  • PNB घोटाला: ये नीरव मोदी कौन है: कांग्रेस ने पूछे 4 सवाल; केजरी बोले- BJP की मिलीभगत, national news in hindi, national news
    +5और स्लाइड देखें
    रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को नीरव मोदी-पीएनबी फ्रॉड मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कांग्रेस के आरोपों पर जवाब दिया।

    नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक में 11,356 करोड़ रुपए के फ्रॉड का मामला सामने आने के बाद विपक्ष ने मोदी सरकार पर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि नीरव ने मोदी को गले लगाया और 12 हजार करोड़ लूट लिए। बीजेपी की तरफ से जवाब केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिया। कहा- पीएनबी मामले की पूरी जांच होगी। किसी को बख्शा नहीं जाएगा। नीरव मोदी के साथ दावोस में पीएम के फोटो पर प्रसाद ने कहा- नीरव अपने आप दावोस पहुंचे थे। वो सीआईई की ग्रुप फोटो इवेंट में आए थे। कांग्रेस फोटो की राजनीति ना करे। नहीं तो हमारे पास भी चौकसी साहब (मेहुल चौकसी) के कांग्रेस के कई नेताओं के साथ अंतरंग फोटो हैं। इसके पहले पीएनबी फ्रॉड परकांग्रेस ने केंद्र से 4 सवाल पूछे। कहा- ये 30 हजार करोड़ का बैंक घोटाला है। बता दें कि इस मामले में आरोपी नीरव मोदी देश के बाहर चले गए हैं।

    नीरव मोदी-पीएनबी केस पर क्या रिएक्शन आए?

    1) कांग्रेस के सवाल

    - कांग्रेस प्रेसिडेंट ने ट्वीट किया, "नीरव मोदी ने पहले पीएम को गले लगाया फिर उनके साथ दावोस गए और देश के 12 हजार करोड़ लूट लिए। नीरव, माल्या की तरह ही देश से बाहर भाग गए। जबकि सरकार दूसरे रास्ता देख रही थी। #From1MODI2another"

    - सुरजेवाला ने कहा, "एक्सपर्ट मानते हैं कि ये 30 हजार करोड़ रुपए का घोटाला है। ये आजादी के बाद सबसे बड़ा बैंक घोटाला है।" उन्होंने 4 सवाल पूछे।

    1. "नीरव मोदी कौन हैं? ये नया #मोदीस्कैम है?"
    2. "क्या नीरव मोदी को ललित मोदी और विजय माल्या जैसे देश से बाहर जाने के लिए सरकार के अंदर से मदद मिली?"
    3. "क्या ये नियम बन गया है कि जनता का पैसा लेकर भाग जाएं?"
    4. "26 जुलाई 2016 को इस बारे में मालूम चलने के बाद पीएम ने एक्शन क्यों नहीं लिया?"

    - सुरजेवाला ने कहा कि एक लेटर पीएमओ को 26 जुलाई 2016 को भेजा गया था, जिसमें घोटाले के बारे में बताया गया था। इसमें कई डॉक्युमेंट्स भी थे और 42 पेंडिंग एफआईआर के बारे में भी जानकारी दी गई थी। लेकिन, कोई एक्शन नहीं लिया गया।

    कांग्रेस के आरोपों पर बीजेपी ने क्या जवाब दिया?

    1) कांग्रेस के नेताओं के साथ चौकसी की अंतरंग तस्वीरें हैं

    - रविशंकर प्रसाद सामने आए। कहा, "पीएनबी मामले की पूरी जांच होगी। किसी को बख्शा नहीं जाएगा। नीरव मोदी के साथ दावोस में पीएम के फोटो पर प्रसाद ने कहा- नीरव अपने आप दावोस पहुंचे थे। वो सीआईई की ग्रुप फोटो इवेंट में आए थे। कांग्रेस फोटो की राजनीति ना करे। नहीं तो हमारे पास भी चौकसी साहब (मेहुल चौकसी) के कांग्रेस के कई नेताओं के साथ अंतरंग फोटो हैं।"

    - “इस मामले की पूरी जांच होगी और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। मैं साफ कर देना चाहता हूं बैंकिंग सिस्टम में ऐसे किसी भी शख्स को नहीं बख्शा जाएगा, जिन्होंने नीरव मोदी को हेल्प करने के लिए सामान्य बैंकिंग सिस्टम को नुकसान पहुंचाया। अभी कार्रवाई चल रही है और प्रभावी कार्रवाई हुई है।”

    2) कांग्रेस के आरोप बेबुनियाद

    - “कांग्रेस ने कुछ बेबुनियाद आरोप लगाए। छोटा मोदी कौन सा शब्द है? ये बार-बार कहा जा रहा है। इस पूरे देश में करोड़ों लोग होंगे, जिनका सरनेम मोदी है। क्या कहना चाहते हैं वो? भारत के पीएम को लेकर उनकी पीड़ा हम जानते हैं। त्रिपुरा में भी वे हारने वाले हैं, क्या वे राजनीतिक शालीनता की सारी हदें लांघ देंगे। बीजेपी इसके खिलाफ कदम उठाएगी।”
    - “दावोस में नीरव मोदी अपने आप पहुंचे थे और सीआईई की ग्रुप फोटो की इवेंट में वे आए थे। पीएम से मुलाकात नहीं हुई। कांग्रेस को आगाह करता हूं कि वे फोटो की राजनीति बंद करे। वरना चौकसी साहब की अंतरंग तस्वीरें कांग्रेस नेताओं के साथ हैं हमारे पास।”

    3) चौकसी के प्रोग्राम में गए थे राहुल गांधी

    - “कांग्रेस के एक नेता शहजाद पूनावाला साहब ने एक ट्वीट किया कि सितंबर 2013 में दिल्ली के इम्पीरियल होटल में नीरव मोदी का ब्राइडल ज्वेलरी का कार्यक्रम था, वहां राहुल गांधी भी गए थे। इस पर क्या कहेंगे? हमारे प्रधानमंत्री जी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के वक्त एक बात कही थी कि एनपीए की निराशा कांग्रेस के वक्त की थी। रणदीप सुरजेवाला बार-बार माल्या साहब का नाम ले रहे थे। उसकी चर्चा मैं करना चाहता हूं। मैं चाहता हूं कि टीवी और अखबार के माध्यम से देश में जाए।”

    4) मनमोहन को माल्या ने शुक्रिया का लेटर लिखा था

    - “विजय माल्या कांग्रेस सरकार के पीएम मनमोहन सिंह को धन्यवाद के पत्र लिख रहे हैं कि पीएम की सलाह पर मंत्री बैंकिंग अफसरों से बात कर रहे हैं। कौन सी बात कांग्रेस पार्टी कह रही है। मैं समझता हूं कि कांग्रेस जिस तरह के आरोप लगाती है तो उसे खुद के गिरेबान में झांक लेना चाहिए। मोदी सरकार के कार्यकाल में एक भी लोन ऐसा नहीं दिया गया जो एनपीए हुआ हो। हर्षद मेहता घोटाला, सत्यम घोटाला, कोयला और टूजी-आदर्श-कॉमनवेल्थ की चर्चा हम कई बार करते रहे हैं। बार-बार यही बात आई कि कांग्रेस ने सही तरह से जांच नहीं होने दी।”

    5) चौकसी की आय कांग्रेस के वक्त दोगुनी हुई

    - प्रसाद ने कहा, “पीएनबी मामले में तेजी से कार्रवाई होगी और किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, ये बात मैं साफ कर देना चाहता हूं। ये 2011 में शुरू हुआ था। लोगों ने सिस्टम को बाइपास किया है, बैंक के लोगों का नाम भी सामने आया है। किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। गीतांजलि के मेहुल चौकसी के बारे में क्या ये सच नहीं है कि 2011 से 2013 के बीच इनकी आय दोगुनी हो गई थी। 2011 से ये चल रहा था और नतीजा सामने दिख रहा है। हमारे वक्त तुरंत कार्रवाई की गई। किसी को बख्शा नहीं जाएगा। कांग्रेस से एक ही बात कहूंगा कि जिनके घर ऐसे शीशे को हों, जो टुकड़े-टुकड़े हो चुके हैं, वो दूसरों पर पत्थर ना फेंकें। मोदी सरकार ईमानदारी से काम करती है और हमें इस पर गर्व है। ये किसी के दबाव में नहीं झुकेगी।”

    कौन हैं नीरव मोदी?

    - नीरव मोदी गुजरात के हीरा कारोबारी हैं। उनका जन्म दुनिया के डायमंड कैपिटल माने जाने वाले एंटवर्प (बेल्जियम) में हुआ।
    - वे 'नीरव मोदी' ब्रांड से ही अपने प्रोडक्ट बेचते हैं। देश-विदेश में उनके कई शो रूम हैं।
    - नीरव की नेटवर्थ 11,500 करोड़ रुपए है।
    - उनकी ज्वेलरी को केट विंसलेट, ताराजी हेन्सन, कार्ली क्लॉस और वायोला डेविस जैसी इंटरनेशनल और प्रियंका चोपड़ा, अनुष्का शर्मा जैसी एक्ट्रेस और मॉडल ऑस्कर जैसे समारोह में पहन चुकी हैं।

    आगे की स्लाइड में पढ़ें: कैसे हुआ पीएनबी फ्रॉड...

  • PNB घोटाला: ये नीरव मोदी कौन है: कांग्रेस ने पूछे 4 सवाल; केजरी बोले- BJP की मिलीभगत, national news in hindi, national news
    +5और स्लाइड देखें
    अफसरों की मानें तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक ने PNB एलओयू के आधार पर नीरव और उनसे जुड़ी कंपनियों को कर्ज दिया। (फाइल)
  • PNB घोटाला: ये नीरव मोदी कौन है: कांग्रेस ने पूछे 4 सवाल; केजरी बोले- BJP की मिलीभगत, national news in hindi, national news
    +5और स्लाइड देखें
    राहुल ने ट्वीट कर सरकार को घेरा।

    किस तरह हुआ फ्रॉड?

    - पीएनबी के कुछ अफसरों ने नीरव मोदी को गलत तरीके से लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) दी। इसी एलओयू के आधार पर मोदी और उनके सहयोगियों ने दूसरे बैंकों से विदेश में कर्ज ले लिया।

    - एलओयू एक तरह की बैंक गारंटी होती है। इसके आधार पर विदेशी बैंक या भारतीय बैंक की विदेशी ब्रांच कर्ज देती हैं।
    - पीएनबी ने किसी बैंक का नाम नहीं लिया, लेकिन सूत्रों के मुताबिक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इलाहाबाद बैंक और एक्सिस बैंक ने इसके एलओयू के आधार पर नीरव और उनसे जुड़ी कंपनियों को कर्ज दिया है।
    - बैंकिंग एक्सपर्ट के मुताबिक, ऐसे मामलों में अंतिम देनदारी एलओयू जारी करने वाले बैंक पर बनती है।
    - डायमंड का कारोबार करने वाली तीन कंपनियों डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट्स और स्टेलर डायमंड्स ने 16 जनवरी को कॉन्टैक्ट किया। नीरव मोदी, उसकी पत्नी, भाई और बिजनेस सहयोगी इन कंपनियों में पार्टनर हैं। ये कंपनियां विदेशी सप्लायरों को भुगतान के लिए शॉर्ट टर्म क्रेडिट (कर्ज) चाहती थीं।

  • PNB घोटाला: ये नीरव मोदी कौन है: कांग्रेस ने पूछे 4 सवाल; केजरी बोले- BJP की मिलीभगत, national news in hindi, national news
    +5और स्लाइड देखें
    कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सरकार से पूछे 4 सवाल।
  • PNB घोटाला: ये नीरव मोदी कौन है: कांग्रेस ने पूछे 4 सवाल; केजरी बोले- BJP की मिलीभगत, national news in hindi, national news
    +5और स्लाइड देखें
    बैंक फ्रॉड मामले में केजरीवाल ने सरकार को घेरा।
  • PNB घोटाला: ये नीरव मोदी कौन है: कांग्रेस ने पूछे 4 सवाल; केजरी बोले- BJP की मिलीभगत, national news in hindi, national news
    +5और स्लाइड देखें
    PNB के अफसरों ने गलत तरीके से नीरव को लेटर ऑफ अंडरटेकिंग जारी किए। (फाइल)
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×