Hindi News »National »Latest News »National» Prime Minister Narendra Modi New Book Exam Warriors To Release On Saturday

3 फरवरी को रिलीज होगी पीएम मोदी की लिखी पहली किताब एग्जाम वॉरियर्स, स्टूडेंट्स को सिखाएगी स्ट्रेस से निपटने के तरीके

प्रधानमंत्री 16 फरवरी को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब 10 करोड़ स्टूडेंट्स को एग्जाम पर देंगे स्पीच।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Feb 01, 2018, 08:07 PM IST

  • 3 फरवरी को रिलीज होगी पीएम मोदी की लिखी पहली किताब एग्जाम वॉरियर्स, स्टूडेंट्स को सिखाएगी स्ट्रेस से निपटने के तरीके, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    पेंग्विन पब्लिकेशन्स ने जारी किया किताब का कवर पेज।

    नई दिल्ली.बोर्ड एग्जाम से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्टूडेंट्स के लिए लिखी एक बुक शनिवार को लॉन्च होगी। इसे 'एग्जाम वॉरियर्स' नाम दिया गया है। मोदी ने इसमें बच्चों को एग्जाम स्ट्रेस से निपटने और अच्छा परफॉर्म करने के टिप्स दिए हैं। प्रवासी भारतीय केंद्र में होने वाले बुक लॉन्च के मौके पर पीएम मोदी और सुषमा स्वराज भी मौजूद रहेंगी। बता दें कि देश में हर साल परीक्षाओं से तनाव में आए कई स्टूडेंट सुसाइड कर लेते हैं। मोदी ‘मन की बात’ में भी इस पर चिंता जता चुके हैं।

    बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट्स को मिलेगी मदद

    - किताब में 10th और 12th के बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स की परेशानियों पर फोकस किया गया है। पीएम ने इसमें बताया है कि नॉलेज हमेशा एग्जाम मार्क्स से ज्यादा अहम होती है।
    - पीएम मोदी ने किताब को सीधे संवाद/बात करने के अंदाज में लिखा है। इसमें कई उदाहरण दिए गए हैं। साथ ही स्टूडेंट्स को योगा और फिजिकल एक्टिविटीज की जरूरत भी समझाई गई है।

    पेंग्विन बुक्स करेगा पब्लिश

    - 208 पेज वाली किताब को पेंग्विन पब्लिशिंग हाउस छापेगा। इसकी कीमत 100 रुपए रखी गई है।

    मन की बात में भी कर चुके हैं स्टूडेंट्स की बात

    - बता दें कि पीएम पहले भी मन की बात प्रोग्राम में बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने वाले बच्चों को दबाव ना लेने की सलाह दी थी। उन्होंने कहा था कि बच्चे प्रेशर नहीं बल्कि प्लेजर से पढ़ें। उन्होंने सचिन तेंदुलकर और अब्दुल कलाम का उदाहरण देकर बच्चों को हमेशा डटे रहने की सलाह दी थी।

    5 मार्च से 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम्स

    - बोर्ड एग्जाम्स के लिए सीबीएसई पहले ही 5 मार्च का एलान कर चुका है। 7 साल के लंबे गैप के बाद बोर्ड ने एक बार फिर 10वीं के एग्जाम्स को कंपल्सरी कर दिया है।

  • 3 फरवरी को रिलीज होगी पीएम मोदी की लिखी पहली किताब एग्जाम वॉरियर्स, स्टूडेंट्स को सिखाएगी स्ट्रेस से निपटने के तरीके, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    मन की बात प्रोग्राम में भी स्टूडेंट्स को स्ट्रेस से निपटने की सलाह दे चुके हैं पीएम मोदी।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×