Hindi News »National »Latest News »National» PwC Survey Says India Fifth Most Attractive Market For Investments US And China At Top

इन्वेस्टमेंट के लिए पसंदीदा देशों की लिस्ट में भारत पहली बार टॉप-5 में, जापान को पीछे किया

ग्लोबल कंसल्टेंसी PwC ने किया है दुनियाभर के CEOs का सर्वे, अमेरिका अभी भी है इन्वेस्टर्स का पसंदीदा देश।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 23, 2018, 05:14 PM IST

  • इन्वेस्टमेंट के लिए पसंदीदा देशों की लिस्ट में भारत पहली बार टॉप-5 में, जापान को पीछे किया, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    ग्लोबल कंसल्टेंसी PwC ने इन्वेस्टमेंट के लिए टॉप-5 देशों की लिस्ट जारी की है।

    नई दिल्ली. ग्लोबल कंसल्टेंसी फर्म प्राइसवाटर हाउस एंड कूपर्स (PwC) के सर्वे में भारत को इन्वेस्टमेंट के लिए 5वां सबसे पसंदीदा मार्केट बताया गया है। अमेरिका इन्वेस्टर्स की पहली पसंद है। दुनियाभर के टॉप CEOs के बीच कराए गए सर्वे में भारत पहली बार टॉप-5 देशों में शामिल हुआ है। इंडिया ने जापान को पीछे छोड़ दिया है। चीन लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। ये सर्वे अगस्त से नवंबर 2017 के दौरान दुनियाभर के 85 देशों के CEOs के बीच किया गया है।

    दुनियाभर के इन्वेस्टर्स की पहली पसंद है अमेरिका

    - दुनियाभर के करीब 46% CEOs अमेरिका को ग्रोथ के लिए सबसे खास देश मानते हैं।
    - चीन को 33% CEOs इन्वेस्टमेंट के लिए अहम मानते हैं। तीसरे नंबर पर जर्मनी (20%) और चौथे पर ब्रिटेन (15%) इन्वेस्टर्स की पसंद है।
    - इन्वेस्टमेंट के लिए भारत पर 9% CEOs ने भरोसा जताया है। इस मामले में जापान भारत से कम 8% इन्वेस्टर्स की पसंद है।

    पिछले 1 साल में बदली है भारत की स्थिति

    - PwC इंडिया के चेयरमैन श्यामल मुखर्जी ने देश में हो रहे स्ट्रक्चरल रिफॉर्म्स (ढाचांगत सुधार) को अच्छा बताते हुए बदलावों की तारीफ की।
    - उन्होंने कहा, “हमारे बहुत से क्लाइंट्स ग्रोथ को लेकर सकारात्मक हैं। सरकार ने इन्फ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग और स्किलिंग के एरिया में अच्छा काम किया है। हालांकि, साइबर-सिक्युरिटी और क्लाइमेट चेंज क्लाइंट्स पर बड़ा असर डालते हैं।”

    जल्द आएंगी नई नौकरियां

    - सर्वे के मुताबिक, 54% CEOs इस साल कंपनियों में लोगों को बढ़ाने का प्लान बना रहे हैं। सिर्फ 18% CEOs की योजना स्टाफ कम करने की है।
    - जिन सेक्टर्स में सबसे ज्यादा लोगों की डिमांड है, उनमें हेल्थकेयर 71% के साथ सबसे ऊपर है। इसके बाद टेक्नोलॉजी (70%), बिजनेस सर्विसेज (67%), कम्युनिकेशन्स (60%) और हॉस्पिटैलिटी (59%) आते हैं।

    इन बातों को लेकर है कंपनियों में चिंता

    - ग्लोबल इकोनॉमी में आई पॉजिटिविटी के बावजूद 40% CEOs जियोपॉलिटिकल अनसर्टेनिटी (भू-राजनैतिक अनिश्चितताओं) को लेकर परेशान हैं, वहीं 41% साइबर खतरों को लेकर भी परेशान हैं। स्किल्स और पॉपुलिज्म (लोकप्रियता) को लेकर भी कंपनियों में चिंता बनी हुई है।
    - आतंकवाद को भी ग्रोथ के लिए एक बड़े खतरे की तरह देखा जा रहा है। 2017 में करीब 20% लोग इसे लेकर परेशान थे।

    85 देशों में सर्वे के बाद जारी की रिपोर्ट

    - PwC ने अगस्त 2017 से नवंबर 2017 के बीच 85 देशों में फैले CEOs के 1293 इंटरव्यूज लिए। इसके अलावा देशों की GDP को भी रैंकिंग का पैमाना बनाया गया।

  • इन्वेस्टमेंट के लिए पसंदीदा देशों की लिस्ट में भारत पहली बार टॉप-5 में, जापान को पीछे किया, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    भारत पहली बार जापान को पीछे कर 5वें नंबर पर पहुंच गया है।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: PwC Survey Says India Fifth Most Attractive Market For Investments US And China At Top
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×