Hindi News »India News »Latest News »National» Rahul Gandhi In Himachal Pradesh To Review Congress Performance In Assembly Election

हिमाचल प्रदेश असेंबली इलेक्शन में हार की वजहों पर विचार करने शिमला पहुंचे राहुल गांधी

DainikBhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 01:28 PM IST

मीटिंग के लिए चुनाव लड़ने वाले सभी पार्टी कैंडिडेट्स और डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट्स को बुलाया गया है।
  • हिमाचल प्रदेश असेंबली इलेक्शन में हार की वजहों पर विचार करने शिमला पहुंचे राहुल गांधी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को महज 21 सीटें ही मिल पाईं। पहले यहां कांग्रेस की ही सरकार थी। - फाइल

    शिमला/नई दिल्ली.कांग्रेस प्रेसिडेंट राहुल गांधी शुक्रवार को शिमला पहुंचे। यहां वो हालिया असेंबली इलेक्शन में मिली हार पर पार्टी नेताओं से विचार करेंगे। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, मीटिंग के लिए चुनाव लड़ने वाले सभी पार्टी कैंडिडेट्स और डिस्ट्रिक्ट प्रेसिडेंट्स को बुलाया गया है। बता दें कि कांग्रेस को इस विधानसभा चुनाव में सिर्फ 21 सीटों पर जीत हासिल हुई। इसके पहले इस राज्य में कांग्रेस की ही सरकार थी। वीरभद्र सिंह यहां के सीएम थे।

    सीएम कैंडिडेट जीते लेकिन पार्टी हारी

    - हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने तब सीएम रहे वीरभद्र सिंह को ही बतौर सीएम कैंडिडेट प्रोजेक्ट किया था। वीरभद्र ही नहीं बल्कि पार्टी टिकट के चुनाव लड़ने वाले उनके बेटे विक्रमादित्य सिंह भी चुनाव जीत गए।
    - ये दोनों भले ही चुनाव जीत गए हों लेकिन कांग्रेस पार्टी को हिमाचल प्रदेश में करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा। 68 में से कांग्रेस को सिर्फ 21 सीटों पर जीत हासिल हुई। बीजेपी ने यहां 44 सीटें जीतीं। दो सीटें इंडिपेंडेंट कैंडिडेट्स ने हासिल कीं।

    लोकसभा चुनाव की तैयारी

    - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राहुल गांधी जब शुक्रवार को हिमाचल कांग्रेस के नेताओं से मिलेंगे तो हालिया विधानसभा चुनाव में मिली हार की वजहों पर तो विचार होगा ही साथ में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव के बारे में स्ट्रैटेजी तैयार की जाएगी।
    - माना जा रहा है कि रिव्यू मीटिंग के बाद राहुल गांधी मीडिया से भी बातचीत कर सकते हैं।

    हिमाचल भी अब बीजेपी के पास

    - बीजेपी हिमाचल में सरकार बना चुकी है और जयराम ठाकुर को यहां का सीएम बनाया गया है। पार्टी ने 68 में से 44 सीटों पर जीत हासिल की है।
    - बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल का हिमाचल प्रदेश में पार्टी का सीएम कैंडिडेट बनाया था लेकिन वो खुद चुनाव हार गए। तमाम मशक्कत के बाद जयराम ठाकुर को राज्य की कमान सौंपी गई है। उन्होंने बुधवार को शपथ ली।
    - हिमाचल प्रदेश में ठाकुरों की तादाद ज्यादा है। लिहाजा, बीजेपी ने यहां ठाकुर कम्युनिटी के नेता जयराम को ही सीएम बनाया है। हालांकि, पहले रेस में यूनियन हेल्थ मिनिस्टर जेपी. नड्डा का नाम भी सामने आया था। बता दें कि कांग्रेस हिमाचल के साथ ही गुजरात में भी चुनाव हार गई थी।

  • हिमाचल प्रदेश असेंबली इलेक्शन में हार की वजहों पर विचार करने शिमला पहुंचे राहुल गांधी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    वीरभद्र सिंह के साथ राहुल गांधी। - फाइल
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Rahul Gandhi In Himachal Pradesh To Review Congress Performance In Assembly Election
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From National

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×