Hindi News »National »Latest News »National» Rahul Gandhi Takes Charge As The President Of Congress Party In Delhi

LIVE: कांग्रेस के नए अध्यक्ष राहुल गांधी का भाषण थोड़ी देर में

राहुल गांधी (47) शनिवार को कांग्रेस के 60वें अध्यक्ष बन गए। चुनाव अधिकारी एम रामचंद्रन ने उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया।

Dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 16, 2017, 11:06 AM IST

    • VIDEO: राहुल ने ऑफिशियली ग्रहण किया कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार।

      नई दिल्ली.राहुल गांधी (47) ने शनिवार को कांग्रेस के 60वें अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभाला। इस मौके पर उन्होंने बीजेपी और मोदी पर जमकर हमला बोला। राहुल ने कहा- "एक बार आग लग जाती है तो उसे बुझाना बहुत मुश्किल होता है। यही हम बीजेपी के लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं। एक बार आपने देश में आग लगा दी। उसको बुझाना बहुत मुश्किल है। आज बीजेपी के लोग पूरे देश में आग और हिंसा को फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए पूरे देश में सिर्फ एक शक्ति है और वो है कांग्रेस पार्टी। इससे पहले पार्टी ऑफिस में चुनाव अधिकारी एम. रामचंद्रन ने उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। राहुल प्रेसिडेंट पोस्ट संभालने वाले नेहरू-गांधी परिवार के छठे मेंबर हैं। बता दें कि सोनिया गांधी 19 साल (1998-2017) कांग्रेस प्रेसिडेंट रहीं। राहुल 2013 में पार्टी के वाइस प्रेसिडेंट बने थे।

      राहुल गांधी की स्पीच की 5 बड़ी बातें

      1) अब सच्चाई खत्म हो रही है राजनीति में

      - राहुल ने कहा, "- भारत के कई लोगों की तरह मैं आइडियालिस्टिक हूं। 13 साल पहले मैंने पॉलिटिक्स ज्वाइन की थी। मेरा इस देश के लोगों में भरोसा था। बीते कई सालों से मैं देश में घूमता रहा हूं।"

      - "मैं 13 साल से राजनीति में हूं। राजनीति में अब सच्चाई और दया खत्म हो रही है। राजनीति का सीधा संबंध लोगों से है, लेकिन अब राजनीति का संबंध लोगों से नहीं रहा। कांग्रेस देश को 21वीं सदी में ले गई, लेकिन मोदी देश को मध्ययुग में ले जा रहे हैं।''

      - "हम बीजेपी को बताना चाहते हैं कि बीजेपी देश में हिंसा-आग लगाने का काम कर रहे हैं। वो तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं। वो आग लगाते हैं, हम बुझाते हैं। ये कांग्रेस और बीजेपी में अंतर है। कांग्रेस मेरा परिवार है। मैं दिल से आपको प्यार दूंगा।''

      2) हम कांग्रेस को ग्रेंड ओल्ड एंड यंग पार्टी बनाएंगे

      - राहुल गांधी ने कहा- "देश के युवाओं से कहना चाहता हूं कि ये ग्रेंड ओल्ड पार्टी है। आने वाले वक्त में इसे ग्रेंड ओल्ड एंड यंग पार्टी बनाने जा रहे हैं। एक व्यक्ति जो खून-पसीने से पार्टी का विस्तार करता है, उसकी रक्षा करना मेरी जिम्मेदारी है। हम सब मिलकर प्यार और भाईचारे का नया हिंदुस्तान बनाएंगे।''

      3) हम बीजेपी के विचारों से सहमत नहीं

      - राहुल गांधी ने कहा- "हम बीजेपी वालों को अपने भाई-बहन जरूर मानते हैं लेकिन उनके विचारों से सहमत नहीं हैं। वे आवाज दबाते हैं, हम बोलने की आजादी देते हैं। वे अपमान करते हैं, तो हम सम्मान और रक्षा करते हैं।"

      - "वो लोग इसलिए नहीं जीत रहे कि सही है, बल्कि इसलिए क्योंकि वे ताकतवर हैं। वे देश के माहौल और इमेज को खराब कर रहे हैं।"

      4) बीजेपी को सिर्फ प्यारा कांग्रेस कार्यकर्ता रोक सकता है

      - राहुल ने कहा-"जो बीजेपी कर रही है, वो अगर कोई रोक सकता है तो वो कांग्रेस का प्यारा कार्यकर्ता और नेता है। हम गुस्से की राजनीति के खिलाफ लड़ेंगे।''

      5) खुद के लिए लड़ते हैं बीजेपी के लोग

      - राहुल बोले- "किसी की भी पर्सनल ग्लोरी के ज्यादा एक्सपर्टीज (विशेषज्ञता), एक्सपीरियंस (अनुभव) और नॉलेज (ज्ञान) की जरूरत होती है। कांग्रेस पुराने वक्त से देश में रही है। बीजेपी वाले मानते हैं कि उनके पास ही सबसे पुराने विचार हैं। ये सच नहीं है। हिंदुस्तान में दो विचारों के बीच टक्कर रही है- पहला, खुद का विचार और दूसरा- किसी अन्य का विचार। बीजेपी में वो लोग हैं जो खुद के लिए लड़ते हैं, जबकि कांग्रेस एक कम्युनिटी से संचालित होती है।''

      राहुल कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले नेहरू-गांधी परिवार को छटवें मेंबर

      - कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले राहुल नेहरू-गांधी परिवार को छटवें मेंबर हैं। उनसे पहले मोती लाल नेहरू (1919 में 58 की उम्र में), जवाहर लाल नेहरू (1929 में 40 की उम्र में), इंदिरा गांधी (1959 में 42 की उम्र में), राजीव गांधी (1985 में 41 साल की उम्र में), सोनिया गांधी (1998 में 52 की उम्र में) कार्यभार संभाला था।

      - 132 साल पुरानी कांग्रेस में नेहरू-गांधी परिवार 44 साल अध्यक्ष रहा। इन 44 साल में से 25 साल मोतीलाल नेहरू से राजीव गांधी तक कांग्रेस प्रेसिडेंट रहे।

      - जनवरी, 2013 में कांग्रेस उपाध्यक्ष चुने गए थे राहुल, तब से कांग्रेस करीब 27 चुनावों में हारी। कांग्रेस प्रेसिडेंट बनने वाले राहुल 60वें व्यक्ति हैं।

    • LIVE: कांग्रेस के नए अध्यक्ष राहुल गांधी का भाषण थोड़ी देर में, national news in hindi, national news
      +2और स्लाइड देखें
      राहुल ने शनिवार को कांग्रेस हेडक्वार्टर में स्पीच दी।
    • VIDEO: चुनाव अधिकारी एम. रामचंद्रन ने उन्हें सर्टिफिकेट प्रदान किया।
    आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: Rahul Gandhi Takes Charge As The President Of Congress Party In Delhi
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×