Hindi News »National »Latest News »National» Railway Panel Suggests Service Captain For Passenger Issues On Trains

ट्रेन में पैसेंजर्स की परेशानियां दूर करने के लिए रेलवे अप्वाइंट करेगा 'सर्विस कैप्टन', 10 गाड़ियों से शुरू होगा प्रोजेक्ट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी जोन हेड के साथ हुई मीटिंग में पैसेंजर्स की परेशानियां दूर करने के लिए सुझाव मांगे थे।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 05, 2018, 10:37 AM IST

  • ट्रेन में पैसेंजर्स की परेशानियां दूर करने के लिए रेलवे अप्वाइंट करेगा 'सर्विस कैप्टन', 10 गाड़ियों से शुरू होगा प्रोजेक्ट, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    रेलवे कमेटी ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 10 ट्रेनों में सर्विस कैप्टन तैनात करने का सुझाव दिया है। -फाइल

    नई दिल्ली.ट्रेन में सफर के दौरान पैसेंजर्स की बुनियादी परेशानियां दूर करने के लिए रेलवे सर्विस कैप्टन (सुपरवाइजर) तैनात करने की योजना बना रहा है। इसके लिए पिछले साल दिसंबर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सभी जोन के हेड से मीटिंग में सुझाव मांगे थे। इस पर कमेटी ने कहा है कि सर्विस कैप्टन को अलग तरह की यूनिफॉर्म दी जाए, ताकि पैसेंजर उन्हें आसानी से पहचान सकें। वहीं, उन्हें टूल किट और बेहतर ट्रेनिंग देकर पहले 10 ट्रेनों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर तैनात किया जाए। हालांकि, कमेटी के सुझावों पर अभी रेलवे बोर्ड की मुहर लगना बाकी है।

    सर्विस कैप्टन की जरूरत क्यों ?

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रेलवे कमेटी ने कहा है कि रेलवे सफर के दौरान पैसेंजर्स को कई तरह की फैसिलिटी दे रहा है। अभी पैसेंजर्स को हर सर्विस के लिए अलग-अलग अफसरों से कॉन्टैक्ट करना होता है। सुपरवाइजर के तौर पर ट्रेन में सिंगल इंचार्ज होने पर यात्रियों को सहूलियत होगी।
    - सर्विस कैप्टन या सुपरवाइजर ट्रेन में दी जा रही सभी फैसिलिटीज से जुड़े लोगों से को-ऑर्डिनेट करेगा। ऐसे में पैसेंजर्स को सभी बुनियादी परेशानियों का हल सिंगल विंडो पर मिलेगा।

    इन समस्याओं को दूर करेगा सर्विस कैप्टन

    - सफर के दौरान सामान चोरी या गुम होने, बर्थ, विंडो, दरवाजों को लेकर परेशानी या कोच में कॉकरोच, चूहे होने पर आप सविर्स कैप्टन से शिकायत कर सकेंगे।
    - इसके अलावा सर्विस कैप्टन की जिम्मेदारी होगी कि वह ट्रेन में सफाई का निरीक्षक करे। अगर मरम्मत या ऑपरेशन में कोई दिक्कत है, तो संबंधित डिपार्टमेंट से को-ऑडिनेट कर दूर कराएगा।

    रेलवे कमेटी ने और क्या सुझाव दिए?

    - रेलवे कमेटी ने आगे सुझाव दिया है कि सभी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए डिवीजन ऑन बोर्ड सुपरवाइजर्स का एक पूल बनाया जाए। 2 साल के अनुभव वाले जूनियर इंजीनियर या मास्टर क्राफ्ट्समैन लेवल के कर्मचारियों को सर्विस कैप्टन तैनात किया जाए।

    - सर्विस कैप्टन सर्विस को शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट की तर्ज पर 4 जोन की 10 ट्रेनों में तैनात करें, इसके बाद जरूरत के मुताबिक इसमें बदलाव किया जाए।

  • ट्रेन में पैसेंजर्स की परेशानियां दूर करने के लिए रेलवे अप्वाइंट करेगा 'सर्विस कैप्टन', 10 गाड़ियों से शुरू होगा प्रोजेक्ट, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    सर्विस कैप्टन या सुपरवाइजर सभी डिपार्टमेंट से कॉन्टैक्ट कर यात्रियों की परेशानी दूर करेगा। -फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Railway Panel Suggests Service Captain For Passenger Issues On Trains
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×