देश

  • Home
  • National
  • Railways to setup CCTV on all trains says Railway Minister
--Advertisement--

देश की सभी ट्रेनों में लगेंगे CCTV, कैमरे की निगरानी में होगा पूरा रेल नेटवर्क: रेल मंत्री

कैमरे ऑनलाइन लिंक होने के बाद स्टेशन मास्टर और अफसर इन पर नजर रखेंगे।

Danik Bhaskar

Dec 16, 2017, 07:21 PM IST
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को रेलवे की नई योजनाओं के बारे में जानकारी दी। -फाइल रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को रेलवे की नई योजनाओं के बारे में जानकारी दी। -फाइल

नई दिल्ली. सफर के दौरान पैसेंजर्स की सेफ्टी और सिक्युरिटी बढ़ाने के लिए देश की सभी ट्रेनों में सीसीटीवी लगाए जाएंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि रेलवे 2018 को 'ह्यूमन ट्रैफकिंग रोकने और महिला सुरक्षा' के तौर पर मनाएगा। सुरक्षा के लिहाज से स्टेशन कैंपस के साथ ट्रेनों में क्लोज सर्किट कैमरे (CCTV) लगेंगे और इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलेगी। इस पर विचार किया जा रहा है। कैमरे ऑनलाइन लिंक होने के बाद स्टेशन मास्टर और अफसर इन पर नजर रखेंगे।

स्टेशनों पर 2800 एस्केलेटर लगेंगे

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, रेल मंत्री ने बताया कि ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से कई अहम फैसले लिए हैं। इनमें पूरे रेल नेटवर्क को सीसीटीवी कैमरों से जोड़ने और स्टेशनों पर 2800 से ज्यादा एस्केलेटर लगाने की योजना शामिल है। इसके लिए सप्लीमेंट्री बजट में फंड शामिल होगा।
- इसके अलावा रेलवे ने स्टेशन और फुटओवर ब्रिज को 'सुविधा' से हटाकर 'सुरक्षा' की कैटेगरी रखा है। इससे उनकी मरम्मत और रखरखाव के लिए रेलवे बोर्ड से इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी।

सीसीटीवी पर नजर रखेंगे स्टेशन मास्टर

- पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे के सीनियर अफसरों के साथ 'विजन फॉर न्यू रेलवे- न्यू इंडिया 2022' को लेकर चर्चा हो रही है। निर्भया फंड से रकम लेकर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।
- सुरक्षा रेलवे की प्राथमिकता है और इसके लिए रेलवे स्टेशनों के साथ ट्रेनों और रेल पटरियों के किनारे भी सीसीटीवी लगाए जाएंगे। रेलवे ट्रैक के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी मुहैया कराकर सभी कैमरों को ऑनलाइन लिंक किया जाएगा, ताकि स्टेशन मास्टर और अफसर भी इस पर नजर रख सकें।

रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे सभी ट्रेनों को सीसीटीवी और इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए काम कर रहा है। -फाइल रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे सभी ट्रेनों को सीसीटीवी और इंटरनेट कनेक्टिविटी से जोड़ने के लिए काम कर रहा है। -फाइल
Click to listen..