• Hindi News
  • National
  • rss chief says we can prepare an army within 3 days cong patidar leader opposed
--Advertisement--

RSS 3 दिन में आर्मी तैयार कर सकता है: भागवत; कांग्रेस बोली- आप शहीद जवानों का अपमान कर रहे हैं

कांग्रेस सांसद सुष्मित देव ने ट्वीट किया, जब हम अंग्रेजों से लड़ रहे थे, तो आपका संगठन छिपा हुआ था।

Dainik Bhaskar

Feb 12, 2018, 09:47 AM IST
भागवत के सेना पर दिए बयान की वि भागवत के सेना पर दिए बयान की वि

मुजफ्फरपुर. संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि जो सैनिक तैयार करने में सेना 6-7 महीने लगाती है, उन्हें संघ 3 दिन में तैयार कर सकता है। यह हमारी क्षमता है। राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा कि ये हर उस शख्स का अपमान है जो देश के लिए जान देता है। उधर, भागवत के बयान पर संघ ने सफाई में कहा कि इसे तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। उन्होंने सेना से तुलना नहीं की, बल्कि नागरिकों में से सैनिक तैयार करने की बात कही थी। बता दें कि जम्मू के सुंजवां आर्मी कैंप पर हमले में 5 जवान शहीद हो गए। फोर्स ने 4 आतंकियों को मार गिराया।

6 दिन के मुजफ्फपुर दौरे पर हैं भागवत

- मोहन भागवत 6 दिन के दौरे पर बिहार के मुजफ्फरपुर गए हैं।
- 11 फरवरी को भागवत ने कहा, "अगर ऐसी स्थिति पैदा हो और संविधान इजाजत दे तो स्वयंसेवक मोर्चे पर जाने को तैयार हैं। जिस आर्मी को तैयार करने में 6-7 महीने लगते हैं, संघ उन सैनिकों को 3 दिन में तैयार कर देगा।"
- "संघ न तो मिलिट्री और न ही पैरामिलिट्री संगठन है, ये एक पारिवारिक संगठन है। यहां सेना जैसा ही अनुशासन है। आरएसएस वर्कर्स हमेशा देश के लिए जान न्योछावर करने के लिए तैयार रहते हैं।"

- "1962 में भारत-चीन जंग के दौरान जब सिक्किम के तेजपुर से सिविलियंस और पुलिस अफसर भाग गए थे, तब वहां सेना के पहुंचने तक स्वयंसेवक डटे रहे। स्वयंसेवकों ने फैसला किया था कि चीनी आर्मी को बिना कोई विरोध किए भारतीय सीमा में घुसने नहीं देंगे। स्वयंसेवक हर उस काम को पूरा करते हैं, जो उन्हें दिया जाता है।"

संघ ने सफाई में क्या कहा?

- आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने कहा, "मोहन जी के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश किया जा रहा है। यह सेना-संघ के बीच तुलना नहीं थी। उन्होंने इतना ही था कहा कि अगर देश के सामने परिस्थिति आती है, सेना के साथ खड़े होने के लिए नागरिकों में से अगर सेना तैयार करनी है तो 6 महीने का वक्त चाहिए।''

- ''चूंकि स्वयंसेवक परेड करते हैं, वो अनुशासित होते हैं। इसलिए 3 दिन में तैयार हो सकते हैं। भागवत ने सेना नहीं, नागरिकों की सेना तैयार करने की बात कही थी।"

- वहीं, बीजेपी महासचिव राम माधव ने कहा कि मैंने भागवत का बयान अखबार में ही पढ़ा। उन्होंने किस संदर्भ में कहा, ये मैं नहीं कह सकता। वो सैनिकों की तत्परता की बात ही कह रहे होंगे। मैं ऐसा मानता हूं।

क्या बोली कांग्रेस?

- राहुल गांधी ने ट्वीट में लिखा, "आरएसएस प्रमुख ने हर भारतीय का अपमान किया है। ये हर उस शख्स का अपमान है जो देश के लिए जान देता है। ये देश के ध्वज का अपमान है क्योंकि हर सैनिक इस ध्वज को सैल्यूट करता है।"

- "मि. भागवत, आपको हमारे शहीदों, हमारी आर्मी का अपमान करते हुए शर्म आनी चाहिए।"

- कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने ट्वीट किया, "जब हम अंग्रेजों से लड़ रहे थे, तो आपका संगठन छिपा हुआ था। सीमा पर हमारे जवान शहीद हो रहे हैं और आप उनका अपमान कर रहे हैं। पीएम का खराब होना ही बहुत है।"

- वहीं हार्दिक पटेल ने ट्विटर पर लिखा कि सेना का अपमान करने वाले भागवत पर मुकदमा दर्ज होना चाहिए।

X
भागवत के सेना पर दिए बयान की विभागवत के सेना पर दिए बयान की वि
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..