Hindi News »National »Latest News »National» Six Airports Authority Of India Airports Rated Among Best In World

सर्विस क्वालिटी लिस्ट: पैसेंजर्स को बेहतर फैसिलिटी देने में भारत के 6 एयरपोर्ट दुनिया में बेस्ट

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) 11 साल से इंटरनेशनल काउंसिल के सर्वे में शामिल हो रहा है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 08, 2018, 09:54 PM IST

  • सर्विस क्वालिटी लिस्ट: पैसेंजर्स को बेहतर फैसिलिटी देने में भारत के 6 एयरपोर्ट दुनिया में बेस्ट, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    चेन्नई एयरपोर्ट को 2.5 करोड़ पैसेंजर ट्रैवल कैटेगरी में बेस्ट चुना गया है। -फाइल

    नई दिल्ली.पैसेंजर्स को वर्ल्ड क्लास सर्विस मुहैया कराने के लिए देश के 6 एयरपोर्ट को दुनिया के बेस्ट एयरपोर्ट में जगह मिली है। इन्हें एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी अवॉर्ड (ASQ) 2017 की लिस्ट में अलग-अलग कैटेगरी में बेस्ट चुना गया। इसे एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) ने जारी किया है। बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) 11 साल से इंटरनेशनल काउंसिल के सर्वे में शामिल हो रहा है। पहली बार भारत के इतने एयरपोर्ट सिलेक्ट हुए हैं।

    एयरपोर्ट किस कैटेगरी में बेस्ट रहे?

    - इंटरनेशनल लिस्ट में लखनऊ को 20 से 50 लाख तक सालाना पैसेंजर ट्रैवल वाली कैटेगरी में 'बेस्ट एयरपोर्ट बाई साइज' चुना गया है। वहीं, इंदौर को 20 लाख से कम पैसेंजर ट्रैवल कैटेगरी में 'बेस्ट एयरपोर्ट इन रीजन' और अहमदाबाद को एशिया पैसिफिक रीजन का 'मोस्ट इंप्रूव्ड एयरपोर्ट' चुना गया। दोनों एयरपोर्ट को बार लिस्ट में शामिल हुए।

    - कोलकाता और पुणे को 1.5 करोड़ पैसेंजर ट्रैवल कैटेगरी में और चेन्नई को 2.5 करोड़ पैसेंजर ट्रैवल कैटेगरी में 'बेस्ट एयरपोर्ट बाई साइज' चुना गया है।

    - बता दें कि भारतीय एयरपोर्ट की एवरेज ASQ रेटिंग में लगातार सुधार हो रहा है। इस बार 1-5 तक रेटिंग में 4.5 अंक मिले हैं, जो 2010 (3.6) से ज्यादा हैं।

    पहले भी बेस्ट एयरपोर्ट चुने गए

    - 2016 की लिस्ट में जयपुर और श्रीनगर को 20 से 50 लाख पैसेंजर ट्रैवल कैटेगरी में सिलेक्ट हुए थे। 2015 में जयपुर, लखनऊ, गोवा और त्रिवेंद्रम एयरपोर्ट भी बेस्ट रहे। वहीं, 2013 और 2014 में कोलकाता एशिया पैसिफिक रीजन में 'मोस्ट इंप्रूव्ड एयरपोर्ट' की लिस्ट में नंबर-1 पर रहा था।

    कैसे तैयार की गई लिस्ट?

    - ASQ एक ग्लोबली ट्रस्टेड बैचमार्क प्रोग्राम है, जो किसी एयरपोर्ट से पैसेंजर के सफर के दौरान उनसे एक्सपीरियंस की जानकारी जुटाता है।

    - इस दौरान दुनिया के करीब 315 एयरपोर्ट पर एक्सेस, चेक इन सिक्युरिटी, बेसिक फैसिलिटी, फूड समेत 34 सर्विस के लिए सर्वे किया जाता है।

    - खास बात ये है कि इस सर्वे पर एयरपोर्ट रेगुलेटरी ऑथॉरिटी ऑफ इंडिया, नीति आयोग और मिनिस्ट्री ऑफ सिविल एविएशन की भी नजर रहती है।

  • सर्विस क्वालिटी लिस्ट: पैसेंजर्स को बेहतर फैसिलिटी देने में भारत के 6 एयरपोर्ट दुनिया में बेस्ट, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    बेस्ट एयरपोर्ट की लिस्ट को इंटरनेशनल काउंसिल जारी करती है।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: Six Airports Authority Of India Airports Rated Among Best In World
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×