Hindi News »National »Latest News »National» Suspected Suicide Bomber Arrested From Kashmir Confirms Police

कश्मीर में पकड़ी गई पुणे की लड़की ISIS ज्वाइन करना चाहती थी, उसे फैमिली को सौंप सकते हैं: पुलिस

इंटेलिजेंस की इन्फर्मेशन पर पुलिस ने श्रीनगर के बिजबेहरा से 18 साल की लड़की को गुरुवार रात हिरासत में लिया।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 26, 2018, 10:10 PM IST

  • कश्मीर में पकड़ी गई पुणे की लड़की ISIS ज्वाइन करना चाहती थी, उसे फैमिली को सौंप सकते हैं: पुलिस, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    कश्मीर पुलिस ने गुरुवार रात पुणे की 18 साल की लड़की को अरेस्ट किया था।

    जम्मू.इंटेलिजेंस की इन्फर्मेशन पर पुलिस ने श्रीनगर के बिजबेहरा से 18 साल की लड़की को गुरुवार रात हिरासत में लिया। न्यूज एजेंसी पीटीआई को दी गई पुलिस की जानकारी के मुताबिक, लड़की पुणे की रहने वाली है और वो आतंकी संगठन ISIS ज्वाइन करना चाहती थी। पुलिस ने कहा, "हम लड़की की मां और चाची के संपर्क में हैं। उसके खिलाफ कश्मीर और महाराष्ट्र में कोई केस नहीं है। उसे परिवार को वापस सौंपा जा सकता है।" बता दें कि इंटेलिजेंस एजेंसीज ने रिपब्लिक डे के दिन कश्मीर पर हमले का शक जताया था। जिसके बाद, पुलिस ने पूरे कश्मीर में हाई-अलर्ट जारी कर दिया था।

    पुणे की किस लड़की से हुई पूछताछ?

    - पुलिस ने बताया, "लड़की की पहचान सादिया अनवर शेख के तौर पर हुई है। वो पिछले साल नवंबर में पुणे से कश्मीर आई थी और बिजबेहरा इलाके में पेइंग गेस्ट के तौर पर रह रही थी। वो ISIS ज्वाइन करने की योजना बना रही थी। पूछताछ के दौरान पता चला है कि वो सोशल मीडिया पर चलने वाली उन अफवाहों का शिकार हो गई थी, जिनमें कहा जाता है कि फोर्सेस कश्मीरी अवाम को प्रताड़ित करती हैं।"

    - सादिया शेख से 2015 में भी पुणे एटीएस ने पूछताछ की थी। ऐसा कहा जा रहा था कि वो विदेशी ISIS समर्थकों के संपर्क में आकर चरमपंथी बन गई है। एटीएस ने दावा किया था कि वो सीरीया जाने की योजना बना रही थी। उसे तब डिरेडिकलाइजेशन प्रोग्राम मेें भी भेजा गया था।

    इंटेलिजेंस ने क्या इन्फर्मेशन दी थी?

    - इसे इटेंलिजेंस एजेंसीज द्वारा दी गई जानकारी का गलत मतलब निकालने का मामला माना जा रहा है।

    - सेंट्रल सिक्युरिटी एजेंसीज ने जम्मू-कश्मीर पुलिस को इन्फर्मेशन दी थी कि पुणे की एक लड़की ने अपना बेस घाटी में बना लिया है। इस लड़की को कई बार एटीएस ने हिरासत में लिया था और इस पर नजर रखी जानी चाहिए।

    कश्मीर पुलिस ने क्या स्टेप उठाया?

    - न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, "कश्मीर रेंज के IGP मुनीर खान ने सभी जिलों में अलर्ट भेजा कि ये लड़की एक सुसाइड बॉम्बर है और ये गणतंत्र दिवस के समारोह में गड़बड़ी फैलाना चाहती है। खान के साइन किए हुए नोट में कहा गया है कि इस बात की स्ट्रॉन्ग इन्फर्मेशन है कि 18 साल की लड़की रिपब्लिक डे परेड में या आसपास आत्मघाती हमला कर सकती है। सभी को निर्देश दिए जाते हैं कि महिलाओं की जांच बेहद सतर्कता से की जाए। ये नोट 23 जनवरी को सर्कुलेट हुआ था।"

    अब कश्मीर पुलिस का क्या कहना है?

    - मुनीर खान ने शुक्रवार को पुलिस के एक्शन के बारे में डिटेल देने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, "हम उस लड़की से बात कर रहे हैं और हम अपनी एजेंसीज से भी बात कर रहे हैं। हम हर जानकारी को खंगाल रहे हैं ताकि तथ्यों का पता चल सके। पूरी इन्वेस्टिगेशन के बाद ही हमें किसी नतीजे पर पहुंचेंगे।

  • कश्मीर में पकड़ी गई पुणे की लड़की ISIS ज्वाइन करना चाहती थी, उसे फैमिली को सौंप सकते हैं: पुलिस, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    कश्मीर के IG मुनीर खान ने बताया कि पूछताछ के बाद ही पुलिस किसी नतीजे पर पहुंचेगी।
  • कश्मीर में पकड़ी गई पुणे की लड़की ISIS ज्वाइन करना चाहती थी, उसे फैमिली को सौंप सकते हैं: पुलिस, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें
    कश्मीर पुलिस ने सभी जिलों में अलर्ट जारी किया था।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Suspected Suicide Bomber Arrested From Kashmir Confirms Police
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×