• Home
  • National
  • trump slams india for high import tariffs on harley davidson bike
--Advertisement--

भारत का हार्ले डेविडसन बाइक पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाना गलत, इसको लेकर मोदी से भी बात की थी: ट्रम्प

ट्रम्प ने कहा कि हम कई प्रोडक्ट बनाते हैं और कई देशों में बेचते हैं। लेकिन एक हार्ले बाइक के लिए ज्यादा टैक्स देते हैं।

Danik Bhaskar | Feb 14, 2018, 10:49 AM IST
ट्रम्प ने भारत को वॉर्निंग दी कि अगर हार्ले डेविडसन पर ड्यूटी लगाई तो वह भी भारत से आने वाली बाइक पर टैक्स लगाएगा। (फाइल) ट्रम्प ने भारत को वॉर्निंग दी कि अगर हार्ले डेविडसन पर ड्यूटी लगाई तो वह भी भारत से आने वाली बाइक पर टैक्स लगाएगा। (फाइल)

वॉशिंगटन. डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के हार्ले डेविडसन बाइक पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने को गलत बताया है। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा ही हुआ तो अमेरिका भी भारत से आने वाली बाइकों पर ज्यादा टैरिफ लगा सकता है। ट्रम्प ने ये भी कहा कि कस्टम ड्यूटी कम करने को लेकर उनकी हाल ही में नरेंद्र मोदी से बात भी हुई थी।

भारत का टैरिफ को 50% किया जाना सही नहीं
- ट्रम्प ने मंगलवार को स्टील इंडस्ट्री से जुड़े लोगों की मीटिंग में कहा, "भारत सरकार ने हाल ही में टैरिफ को 75% से 50% करने का फैसला लिया। इसे कतई सही नहीं कहा जा सकता। हम भी ऐसा कर सकते हैं। मौजूदा वक्त में अमेरिका भारत से इम्पोर्ट होने वाली बाइकों पर कोई टैक्स नहीं लेता।"
- ट्रम्प ने कहा, "हम कई तरह के प्रोडक्ट बनाते हैं और कई देशों में बेचते हैं। लेकिन एक हार्ले डेविडसन बाइक के लिए हमें कहीं ज्यादा टैक्स देना पड़ता है। और ये देश कोई और नहीं बल्कि भारत है।"

एक महान शख्स ने मुझे फोन करके कहा था
- ट्रम्प ने अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी बिना नाम लिए निशाना साधा।
- उन्होंने कहा, "एक महान आदमी ने हाल ही में मुझे फोन कर बताया कि हमने टैरिफ को 75% से घटाकर 50% कर दिया है। बता दें कि पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प ने हाल ही में फोन पर बात की थी।
- "हार्ले डेविडसन को बेचने के लिए 50 से 75 टैक्स देना पड़ता है। लेकिन इसके बावजूद वे हज़ारों बाइक बेच रहे हैं। उन्होंने कहा कि क्या आप जानते हैं हम इसके लिए कितना टैक्स लेते हैं- कुछ भी नहीं ।"
- ट्रम्प ने इस दौरान कई देशों पर पारस्परिक टैक्स लगाने की बात कही।
- उन्होंने ये भी कहा, "मैं इस बारे में भारत को दोष नहीं दे रहा, ये सही है कि वह इस टैक्स से बच रहे हैं। लेकिन पता नहीं ऐसा क्यों हो रहा है।"

डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के हार्ले डेविडसन बाइक पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने को गलत बताया है। (फाइल) डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत के हार्ले डेविडसन बाइक पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने को गलत बताया है। (फाइल)