Hindi News »National »Latest News »National» US Defence Firm Lockheed Martin Offers Custom-Built Fighter Jets To Be Made In India

अमेरिकी कंपनी का भारत में F-35 जेट बनाने का ऑफर, पहले बोइंग ने की थी ऐसी पेशकश

अमेरिकी डिफेंस फर्म लॉकहीड मार्टिन ने मेड इन इंडिया जेट बनाने का ऑफर दिया है, इस टेक्नोलॉजी को एक्सपोर्ट कर सकेगा भारत।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Jan 20, 2018, 08:47 PM IST

  • अमेरिकी कंपनी का भारत में F-35 जेट बनाने का ऑफर, पहले बोइंग ने की थी ऐसी पेशकश, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    कंपनी का कहना है कि उसका मकसद भारतीय इंडस्ट्रीज को दुनिया के सबसे बड़े फाइटर एयरक्राफ्ट सिस्टम में शामिल करना है। (फाइल)

    नई दिल्ली. अमेरिका की हथियार बनाने वाली कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने शनिवार को भारत में F-35 फाइटर जेट्स बनाने की पेशकश की है। कंपनी का कहना है कि उसका मकसद भारतीय इंडस्ट्रीज को दुनिया के सबसे बड़े फाइटर एयरक्राफ्ट सिस्टम में शामिल करना है। बता दें कि भारत पिछले काफी वक्त से फाइटर जेट्स खरीदने का प्लान बना रहा है। इससे पहले अमेरिकी कंपनी बोइंग भी भारत में ही जेट्स बनाने का ऑफर दे चुकी है।

    कस्टम मेड होंगे भारत में बनें F-35

    - लॉकहीड मार्टिन के वाइस प्रेसिडेंट विवेक लाल ने कहा, “हम इंटरनेशनल फाइटर एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरिंग की डिक्शनरी में दो नए शब्द जोड़ना चाहते हैं- इंडिया और एक्सक्लूसिव।”
    - उन्होंने बताया कि भारत में बनें फाइटर जेट्स कस्टम मेड यानी खासकरभारत के हिसाब से बनाए जाएंगे। इनका प्रोडक्शन सिर्फ भारत के लिए ही होगा। अबतक किसी भी एयरक्राफ्ट मैन्युफैक्चरर ने ऐसा ऑफर पेश नहीं किया है।

    - लाल ने कहा कि इंडिया-मेड फाइटर जेट्स को एक्सपोर्ट करने के लिए भी भारत के पास काफी ऑप्शन्स होंगे, क्योंकि अभी किसी भी देश के पास ऐसी टेक्नोलॉजी नहीं है।

    भारत को मिल सकते हैं 5th जेनरेशन फाइटर जेट्स

    - विवेक लाल के मुताबिक, दुनिया का कोई भी 4th जेनरेशन फाइटर जेट लॉकहीड मार्टिन की ऑपरेशनल क्षमताओं के आगे नहीं ठहरता और भारत को दिए जाने वाले F-35 एयरक्राफ्ट ‘स्टेट ऑफ द आर्ट’ फाइटर जेट्स हैं।

    - उन्होंने कहा कि भारत के लिए बनाए जाने वाले फाइटर जेट्स में F-22 और F-35 की टेक्नोलॉजी भी जोड़ी जाएंगी।

    मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस होंगे एयरक्राफ्ट

    - F-35 में एडवांस ASEA रडार के साथ, मॉडर्नाइज्ड कॉकपिट भी होगी। इसमें एडवांस वेपन्स, लॉन्ग रेंज के लिए बड़ी फ्यूल टैंक्स और एडवांस इंजन भी मिलेगा।
    - लाल ने बताया कि जेट में 2 हजार पाउंड के टारगेटिंग सिस्टम JDAMs होने के बावजूद एयरक्राफ्ट का मिशन रेडियस 1300 किलोमीटर तक है जो कि अपने करीबी कॉम्पटीटर्स से 30% ज्यादा है। वहीं ASEA रडार 20 सालों से भी ज्यादा की मेहनत और इन्वेस्टमेंट से बनाई गई है और अब ये टेक्नोलॉजी पूरी तरह से ऑपरेशनल है।

  • अमेरिकी कंपनी का भारत में F-35 जेट बनाने का ऑफर, पहले बोइंग ने की थी ऐसी पेशकश, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    कंपनी का मानना है कि इंडिया-मेड फाइटर जेट्स को एक्सपोर्ट करने के लिए भी भारत के पास काफी ऑप्शन्स होंगे। (फाइल)
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: US Defence Firm Lockheed Martin Offers Custom-Built Fighter Jets To Be Made In India
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×