• Home
  • National
  • भारतीय जनता पार्टी Bhartiya Janta Party Andhra Pradesh आंध्र प्रदेश TDP: तेलुगु देशम पार्टी चंद्रबाबू नायडू : N Chandrababu naidu
--Advertisement--

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से केंद्र का इनकार; TDP के मंत्री देंगे मोदी सरकार से इस्तीफा

आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार के बाद केंद्र और आंध्र में तनाव बढ़ गया है।

Danik Bhaskar | Mar 08, 2018, 10:35 AM IST
पीएम मोदी के साथ चंद्रबाबू नायडू।- फाइल पीएम मोदी के साथ चंद्रबाबू नायडू।- फाइल

अमरावती. आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने से इनकार के बाद भारतीय जनता पार्टी और तेलगु देशम पार्टी यानी TDP में तनाव के बीच एक नई हलचल हुई। चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार दोपहर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत की। केंद्र सरकार से इस्तीफा देने वाले टीडीपी के दोनों मंत्री भी मोदी से मिले। बता दें कि सीएम चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र सरकार से अलग होने होने का एलान कर चुके हैं। टीडीपी के मंत्री इस्तीफा देते इसके पहले ही नायडू सरकार में शामिल बीजेपी के दो मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया। नायडू ने खुद इस बात की पुष्टि की है। दूसरी तरफ, तेलगु देशम पार्टी का शिवसेना ने भी समर्थन किया है।

ताजा विवाद क्यों?

- दरअसल, बुधवार शाम केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि सरकार आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा का नहीं दे सकती है। स्पेशल पैकेज देने के लिए तैयार है। (पूरी खबर पढ़ें)

नायडू ने जेटली को क्या जवाब दिया?

- चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ''हमने मोदी सरकार में शामिल टीडीपी के दो केंद्रीय मंत्रियों अशोक गजपति राजू और वाईएस चौधरी को इस्तीफा देने के लिए कहा है। यह हमारा बिल्कुल सही फैसला है। केंद्र सरकार ने आंध्र के लिए अपने वादे पूरे नहीं किए। हम बजट के शुरुआत से ही संसद में मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं, पर अब तक कोई जवाब नहीं मिला।''

ये भी पढ़ें: आंध्र प्रदेश को विशेष दर्जा न दिए जाने पर लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही पूरे दिन के लिए स्थगित

- ''टीडीपी और आंध्र सरकार ने 4 साल तक धैर्य रखा। मैंने सभी तरीकों से केंद्र सरकार को समझाने की कोशिश की। इसके लिए सीनियर नेताओं से मुलाकात की। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिलने का प्रयास किया, ताकि उन्हें अपने फैसले से अवगत करा सकूं। लेकिन केंद्र कुछ भी सुनने के मूड में नहीं है। मुझे पता नहीं कि आखिर हमसे क्या गलती हुई, क्यों वो (केंद्र) ऐसी बातें बोल रहे हैं?''

ये भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से 12 महीने पहले BJP से अलग हुई TDP: राज्य से भाजपा और केंद्र से चंद्रबाबू के मंत्रियों का इस्तीफा

नायडू को मनाने की कोशिश नाकाम

- विशेष राज्य का दर्जा देने से अरुण जेटली के खुलेआम इनकार के बाद बीजेपी को भी नायडू के पलटवार का अंदाजा हो गया था। अमरावती में प्रेस कॉन्फ्रेंस की सूचना मिलते ही जेटली ने नायडू को फोन कर कहा कि जल्दबाजी में कोई फैसला न करें। इसके बाद नायडू ने भावनात्मक तरीके से अपनी बात तो जनता तक पहुंचाई, लेकिन सिर्फ सरकार छोड़ने का एलान किया। यानी अभी एनडीए नहीं छोड़ा है।

नायडू के दो मंत्री मोदी सरकार से इस्तीफा देंगे।- फाइल नायडू के दो मंत्री मोदी सरकार से इस्तीफा देंगे।- फाइल

Live Update

  • 08-03-2018 07:01 PM

    मोदी से मिलकर टीडीपी के मंत्रियों ने क्या कहा?

    - प्रधानमंत्री से मुलाकात कर लौटे टीडीपी के मंत्री वाईएस. चौधरी ने मीडिया से कहा- मुझे नहीं लगता कि प्रधानमंत्री से ये उम्मीद रखनी चाहिए कि वो इस मामले को डील करें। इस बारे में तो संबंधित मंत्रालयों को विचार करना है। वो पहले ही इस मामले में काफी वक्त खराब कर चुके हैं।
    - चौधरी ने आगे कहा- हम एनडीए में बने रहेंगे लेकिन मंत्री पद पर नहीं रहेंगे। मुझे नहीं लगता कि इसमें कुछ गलत है।


  • 08-03-2018 06:03 PM

    मोदी से मिले टीडीपी के दो मंत्री

    - केंद्र सरकार से गुरुवार सुबह इस्तीफा देने वाले टीडीपी के दो मंत्रियों अशोक गजपति राजू और वाईएस. चौधरी शाम को 7 लोक कल्याण मार्ग पहुंचे। यहां उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।



  • 08-03-2018 05:12 PM

    टीडीपी के मंत्री मोदी से मिल सकते हैं।

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, केंद्र सरकार से इस्तीफा दे चुके टीडीपी के दो मंत्री प्रधानमंत्री से मुलाकात कर सकते हैं।


  • 08-03-2018 05:11 PM

    नायडू ने की मोदी से बात

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने पीएम मोदी से फोन पर 10 मिनट बात की है। मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि बीजेपी-टीडीपी के बीच तनाव को खत्म किया जा सकता है।


  • 08-03-2018 02:57 PM

    YSR ने रखी नई शर्त

    - आंध्र में मुख्य विपक्षी दल YSR कांग्रेस के लीडर जगनमोहन रेड्डी ने नई शर्त रखी। कहा- जो भी राज्य को ‘स्पेशल कैटेगरी स्टेटस’ देगा, हम उसको सपोर्ट करेंगे। हमारे लिए सभी ऑप्शन खुले हुए हैं। हमारे लिए आंध्र प्रदेश ही पहले आता है। ये सभी इश्यूज से ऊपर है।


  • 08-03-2018 12:05 PM

    दूसरी पार्टियों का सपोर्ट मिल रहा है

    - टीडीपी के सांसद जयदेव गाला ने न्यूज एजेंसी से कहा- कई दूसरी पार्टियां जो हमारी चिंताओं का समझती हैं, विरोध प्रदर्शन में हमारा साथ दे रही हैं।


  • 08-03-2018 11:18 AM

    जेटली पर निशाना

    - नायडू ने असंेबली में कहा- कल जो कुछ अरुण जेटली ने कहा वो अच्छी बात नहीं है। आप नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों का हाथ थाम रहे हैं तो आंध्र प्रदेश का क्यों नहीं? आप उनका इंडस्ट्रीज के फायदे दे रहे हैं लेकिन हमारे साथ भी ऐसा क्यों नहीं करते।



  • 08-03-2018 11:15 AM

    नायडू ने की इस्तीफों की पुष्टि

    - गुरुवार को आंध्र विधानसभा में एक बयान में सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कहा- केंद्र में हमारे मंत्रियों और राज्य में बीजेपी के मंत्रियों ने इस्तीफे दे दिए हैं। बीजेपी के मंत्रियों ने सरकार में रहकर अच्छा काम किया था। मैं उनका शुक्रिया अदा करता हूं।



  • 08-03-2018 11:12 AM

    TDP के समर्थन में शिवसेना

    - इस मामले में टीडीपी को शिवसेना का साथ मिल गया है। संजय राउत के बाद पार्टी प्रवक्ता मनीषा कायंदे ने भी टीडीपी के कदम को सही ठहराया। उन्होंने न्यूज एजेंसी से कहा- टीडीपी के पहले उद्धव जी ने मामला साफ कर दिया था। अब टीडीपी के मंत्री इस्तीफा दे रहे हैं तो बीजेपी को सोचना चाहिए। 2019 का चुनाव बीजेपी के लिए चैलेंज होगा।



  • 08-03-2018 11:00 AM

    बीजेपी को अठावले का साथ

    - यूनियन मिनिस्टर रादास अठावले ने टीडीपी के फैसले पर कहा- आप जब भी पीएम मोदी या अमित शाह से मुलाकात का वक्त मांगते हैं तो वो फौरन बात करते हैं। अगर सभी राज्य यही मांग करने लगे तो केंद्र के लिए तो मुश्किल हो जाएगी।


  • 08-03-2018 10:57 AM

    संसद परिसर में नारेबाजी

    - टीडीपी के सांसद संसद भवन परिसर में राज्य को विशेष दर्जा देने के समर्थन में नारेबाजी करते हुए।


  • 08-03-2018 10:53 AM

    ब्रेकिंग: नायडू को बीजेपी का जवाब

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक, आंध्र सरकार में शामिल बीजेपी के दो मंत्री कामनेई श्रीनिवास और मनिकला राव ने कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है।


  • 08-03-2018 10:50 AM

    कांग्रेस बोली- ये तो मैच फिक्सिंग

    - बीजेपी और टीडीपी के बीच चल रहे विवाद पर कांग्रेस की तरफ से भी रिएक्शन आया। कांग्रेस की नेता रेणुका चौधरी ने कहा- किस तरह का विवाद है। ये तो पूरी तरह से मैच फिक्सिंग है। वो (टीडीपी) अभी एनडीए यानी अलायंस से अलग नहीं हुए हैं। अगर 2 मंत्री केंद्र से इस्तीफा देते हैं तो इससे क्या होगा? अगर आप सीरियस हैं तो इसी हिसाब से एक्शन लीजिए।


  • 08-03-2018 10:47 AM

    टीडीपी ने आज क्या कहा?

    - टीडीपी नेता श्रीनिवास ने गुरुवार को न्यूज एजेंसी से कहा- हमारे 2 केंद्रीय मंत्री आज इस्तीफा देंगे। आंध्र प्रदेश के साथ अन्याय हो रहा है