Hindi News »National »Latest News »National» Dawood Ibrahim Aide Farooq Takladeported From Dubai, दाऊद इब्राहिम, फारुख टकला

दाऊद का खास गुर्गा फारुख टकला दुबई से मुंबई लाया गया; दाऊद के भारत लौटने पर वकील ने दी सफाई

अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 के मुंबई ब्लास्ट के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा अब ज्यादा सख्त हो गया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 08, 2018, 03:42 PM IST

  • दाऊद का खास गुर्गा फारुख टकला दुबई से मुंबई लाया गया; दाऊद के भारत लौटने पर वकील ने दी सफाई, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    दाऊद के एक खास गुर्गे को सीबीआई दुबई से मुंबई ले आई है।- फाइल

    मुंबई.अंडरवर्ल्ड डॉन और 1993 के मुंबई ब्लास्ट के मुख्य आरोपी दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा अब ज्यादा सख्त हो गया है। दाऊद के एक खास गुर्गे को सीबीआई दुबई से मुंबई ले आई है। वो भी मुंबई ब्लास्ट में शामिल था। उसके खिलाफ 1995 में रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था। फारुख को मंगलवार रात गिरफ्तार किया गया था। सरकारी वकील उज्जवल निकम ने फारुख की गिरफ्तारी को सीबीआई की बहुत बड़ी कामयाबी कहा है। दूसरी तरफ, किसी वक्त दाऊद के वकील रहे श्याम केसवानी ने कहा है कि दाऊद के भारत लौटने पर उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया। दाऊद ने कई साल पहले जरूर भारत लौटने की बात कही थी।

    फारुख से पूछताछ

    - फारुख को एयरपोर्ट से सीधे मुंबई स्थित सीबीआई दफ्तर ले जाया गया, जहां उससे पूछताछ की जा रही है। सीबीआई ने फारुख से पूछताछ के बारे में फिलहाल, आधिकारिक तौर पर ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

    फारुख पर क्या है आरोप?

    - फारुख पर 1993 ब्लास्ट केस में साजिश, हत्या, आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

    दो घंटे में हुए थे 12 धमाके
    - 12 मार्च 1993 को मुंबई में दो घंटे के भीतर सिलसिलेवार 12 धमाके हुए थे। इनमें 257 लोगों की मौत हुई, 713 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए थे।

    कोर्ट ने 100 लोगों को दोषी ठहराया था

    - 600 लोगों की गवाही के बाद 2007 में हुई सुनवाई के पहले फेज में टाडा कोर्ट ने याकूब मेमन और संजय दत्त समेत 100 लोगों को दोषी ठहराया था, जबकि 23 लोग बरी हुए थे। मेमन को फांसी चढ़ाया जा चुका है। अवैध हथियार मामले में संजय अपनी सजा पूरी कर चुके हैं। 4 नवंबर, 1993 को 10 हजार पन्नों की चार्जशीट दायर की गई थी।

    दाऊद के पूर्व वकील ने क्या कहा?

    - मीडिया रिपोर्ट्स में दाऊद के पूर्व वकील श्याम केसवानी के हवाले से कहा गया है कि अंडरवर्ल्ड डॉन ने कई साल पहले भारत लौटने की इच्छा जताई थी। केसवानी ने कहा कि उनके हालिया बयान को गलत तरीके से पेश किया गया।
    - केसवानी के मुताबिक, दाऊद ने कुछ साल पहले देश के एक बड़े वकील से भी भारत लौटने की ख्वाहिश जाहिर की थी। बता दें कि दाऊद का एक भाई इकबाल कासकर इन दिनों मुंबई की जेल में बंद है। उस पर अवैध वसूली के आरोप हैं।

  • दाऊद का खास गुर्गा फारुख टकला दुबई से मुंबई लाया गया; दाऊद के भारत लौटने पर वकील ने दी सफाई, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    दाऊद के वकील रहे श्याम केसवानी ने कहा है कि दाऊद के भारत लौटने पर उनके बयान को गलत तरीके से पेश किया गया। दाऊद ने कई साल पहले जरूर भारत लौटने की बात कही थी। - फाइल
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Dawood Ibrahim Aide Farooq Takladeported From Dubai, दाऊद इब्राहिम, फारुख टकला
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×