Hindi News »National »Latest News »National» Congress Stakes Claim To Form Government In Meghalaya, मेघालय कांग्रेस, मेघालय विधानसभा चुनाव, मेघालय सरकार

मेघालय में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, राज्यपाल ने फिलहाल किसी को नहीं दिया न्योता

मेघालय विधानसभा चुनाव के नतीजे तो आ चुके हैं लेकिन सरकार कौन बनाएगा, इसकी तस्वीर अब तक साफ नहीं हो सकी है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 04, 2018, 01:03 PM IST

  • मेघालय में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, राज्यपाल ने फिलहाल किसी को नहीं दिया न्योता, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    कांग्रेस नेता मुकुल संगमा पत्नी के साथ।

    शिलॉन्ग.मेघालय विधानसभा चुनाव के नतीजे तो आ चुके हैं लेकिन सरकार कौन बनाएगा, इसकी तस्वीर अब तक साफ नहीं हो सकी है। यहां कांग्रेस ने सबसे ज्यादा सीटें जीती हैं। हालांकि, बीजेपी दूसरी पार्टियों के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। कांग्रेस के कमलनाथ, सीपी जोशी और अहमद पटेल ने शनिवार को मेघालय के गवर्नर गंगा प्रसाद से मुलाकात की। हालांकि, राज्यपाल ने किसी पार्टी को सरकार बनाने का न्योता नहीं दिया है। दूसरी तरफ, बीजेपी ने एएल. हेक को विधायक दल का नेता चुन लिया है।

    क्या है तस्वीर?

    - कांग्रेस को मेघालय में 21, बीजेपी को 2 और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) को 19 सीटें मिली हैं। 60 सीटों की विधानसभा में 59 पर चुनाव हुए थे। सरकार बनाने के लिए 31 विधायक जरूरी हैं।

    हमें सरकार बनाने का न्योता मिले

    - न्यूज एजेंसी के मुताबिक कमलनाथ ने कहा, "हमने शनिवार को गवर्नर से मुलाकात की। कांग्रेस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। हम चाहते हैं कि कांग्रेस को सरकार बनाने का न्यौता मिले।"
    - "लोगों की आवाज का सम्मान किया जाना चाहिए। बीजेपी ने केवल 2 सीटें जीती हैं। जाहिर है कि जनता ने उन्हें खारिज कर दिया है।"
    - बता दें कि मेघालय में कांग्रेस बीते 10 साल से सत्ता में है।
    - उधर, मेघालय कांग्रेस के वर्किंग प्रेसिडेंट विन्सेंट एच पाला ने कहा कि हमें भरोसा है कि क्षेत्रीय पार्टियों के सहयोग से सरकार बना लेंगे।
    - इस बीच रविवार को निर्दलीय कैंडिडेट सैमुअल एस संगमा ने हेमंत बिस्व सरमा से मुलाकात कर बीजेपी को सपोर्ट देने की बात कही।

    क्या बोले सीएम मुकुल संगमा?

    - "जो नतीजे आए, उसमें बिखरा बहुमत मिला है। अब लोगों को देखना है कि उन्हें कैसी सरकार चाहिए। बीजेपी या अन्य क्षेत्रीय पार्टियों ने चुनाव से पहले कोई गठबंधन नहीं किया था। उन्होंने अकेले चुनाव लड़ा। लिहाजा कांग्रेस ही सबसे बड़ी पार्टी है।"
    - संगमा ने अंपाती सीट पर लगातार छठी बार चुनाव जीता है।

    अब 19 राज्यों में बीजेपी अलायंस

    - 29 राज्यों में से 19 में एनडीए (14 में बीजेपी) की सरकार है। मेघालय और नगालैंड में किसी को बहुमत नहीं मिलने से स्थिति साफ नहीं है।
    - इन 8 राज्यों में दूसरी पार्टियों की सरकार: कर्नाटक, मिजोरम, पंजाब (कांग्रेस), तमिलनाडु (AIADMK), केरल (लेफ्ट), पश्चिम बंगाल (टीएमसी), तेलंगाना (टीआरएस), ओडिशा (बीजेडी)।

    - 2 केंद्र शासित प्रदेश: दिल्ली में आम आदमी पार्टी और पुडुचेरी में कांग्रेस की सरकार है।

  • मेघालय में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया, राज्यपाल ने फिलहाल किसी को नहीं दिया न्योता, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    एनपीपी लीडर अगाथा संगमा।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×