• Home
  • National
  • Karti Chidambaram at Byculla jail in Mumbai he will be brought face to face with Indrani Mukerjea and Peter Mukerjea. कार्ति चिदंबरम, पीटर और इंद्राणी मुखर्जी, आईएनएक्स मीडिया केस
--Advertisement--

कार्ति चिदंबरम को लेकर भायखला जेल पहुंची CBI, इंद्राणी-पीटर के सामने होगी INX केस में पूछताछ

मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला आईएनएक्स कंपनी से जुड़ा है। इसकी डायरेक्टर शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी थीं।

Danik Bhaskar | Mar 04, 2018, 12:44 PM IST

नई दिल्ली. INX मीडिया केस में रिश्वत लेने के आरोपी कार्ति चिदंबरम को लेकर सीबीआई टीम रविवार को मुंबई के भायखला जेल पहुंची। यहां कार्ति से सीबीआई आईएनएक्स मीडिया के होल्डर रहे पीटर और इंद्राणी मुखर्जी के सामने सवाल करेगी। बता देें कि 28 फरवरी को लंदन से लौटते ही चेन्नई एयरपोर्ट पर कार्ति को गिरफ्तार किया गया था। बाद में दिल्ली लाया गया। आईएनएक्स मीडिया केस में गिरफ्तार कार्ति को पटियाला हाउस कोर्ट ने 1 मार्च को 5 दिन की सीबीआई कस्टडी में भेजा था। बता दें कि कार्ति यूपीए सरकार में फाइनेंस मिनिस्टर रहे पी. चिदंबरम के बेटे हैं।

क्या है INX मामला, कार्ति पर क्या हैं आरोप?

- मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला आईएनएक्स मीडिया कंपनी से जुड़ा है। इसकी डायरेक्टर शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी थी।
- कार्ति पर आरोप है कि उन्होंने आईएनएक्स मीडिया के लिए गलत तरीके से फॉरन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (FIPB) की मंजूरी ली। इसके बाद आईएनएक्स को 305 करोड़ का फंड मिला। इसके बदले में कार्ति को 10 लाख डॉलर की रिश्वत मिली।
- इसके बाद आईएनएक्स मीडिया और कार्ति से जुड़ी कंपनियों के बीच डील के तहत 3.5 करोड़ का लेनदेन हुआ।
- कार्ति पर यह भी आरोप है कि उन्होंने इंद्राणी की कंपनी के खिलाफ टैक्स का एक मामला खत्म कराने के लिए अपने पिता के रुतबे का इस्तेमाल किया।

पी. चिदंबरम की क्या भूमिका थी?

- आईएनएक्स मामले में दर्ज एफआईआर में पी चिदंबरम का नाम नहीं है। हालांकि, आरोप है कि उन्होंने 18 मई 2007 की फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड (एफआईपीबी) की एक मीटिंग में आईएनएक्स मीडिया में 4.62 करोड़ रुपए के फॉरेन इन्वेस्टमेंट को मंजूरी दी थी।

कौन हैं इंद्राणी और पीटर मुखर्जी?

- 2002 में पीटर मुखर्जी और इंद्राणी की शादी हुई थी। पीटर स्टार इंडिया के सीईओ रहे हैं। उनकी पत्नी इंद्राणी आईएनएक्स मीडिया की सीईओ रही हैं।
- शीना इंद्राणी की पहली शादी से हुई बेटी थी। जबकि संजीव खन्ना इंद्राणी का दूसरा पति है। पीटर से शादी से पहले इंद्राणी और संजीव का तलाक हुआ था। इंद्राणी शीना को अपनी छोटी बहन बताती थी। मुंबई पुलिस ने इंद्राणी मुखर्जी और उसके पति पीटर मुखर्जी को शीना बोरा हत्याकांड में अगस्त 2015 में गिरफ्तार किया।
- शीना बोरा की हत्या के आरोप में इंद्राणी फिलहाल भायखला महिला जेल में बंद है। जबकि पीटर मुखर्जी आर्थर रोड जेल में है।