Hindi News »National »Latest News »National» Rajasthan Government Bill: Death Penalty To Convicts Of Raping, रेपिस्ट को फांसी की सजा

राजस्थान में 12 साल तक की लड़की से रेप के दोषी को फांसी होगी, मध्य प्रदेश पहले ही बना चुका है ये कानून

राजस्थान विधानसभा ने शुक्रवार को उस कानून को मंजूरी दे दी जिसमें 12 साल तक की लड़की से रेप के दोषी को फांसी दी जा सकेगी।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 09, 2018, 07:27 PM IST

  • राजस्थान में 12 साल तक की लड़की से रेप के दोषी को फांसी होगी, मध्य प्रदेश पहले ही बना चुका है ये कानून, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने बुधवार को रेप कानून में बदलाव के लिए बिल पेश किया था।- सिम्बॉलिक

    जयपुर. राजस्थान विधानसभा ने शुक्रवार को उस कानून को मंजूरी दे दी जिसमें 12 साल तक की लड़की से रेप के दोषी को फांसी दी जा सकेगी। बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश में भी इसी तरह का कानून बनाया जा चुका है। राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने बुधवार को रेप कानून में बदलाव के लिए बिल पेश किया था। पुराने कानून में दो नई धाराएं जोड़ी गई हैं। इन दोनों राज्यों के अलावा, हरियाणा, महाराष्ट्र और कर्नाटक सरकार भी ऐसा ही कानून बनाने की तैयारी में है। हरियाणा में इससे जुड़े प्रावधान को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब विधानसभा जब इसे पास कर देगी तो ये कानून बन जाएगा।


    कौन सी 2 नई धाराएं जोड़ी गईं?

    - क्रिमिनल लॉ बिल 2018, के तहत सरकार ने पुराने कानून में धारा 376-AA और 376-DD को जोड़ा है। इसी बदलाव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी गई।

    कितनी बढ़ी सजा?
    - धारा 376-AA: इसके तहत अगर कोई भी 12 साल तक की बच्ची से रेप करता है, उसे फांसी या 14 साल की जेल हो सकती है। जेल की अवधि बढ़ाई जा सकती है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

    जेल से कभी बाहर नहीं आ पाएंगे दोषी
    - राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने बताया कि कानून में दो संशोधन किए गए हैं। इसमें आजीवन कारावास की सजा को जोड़ा गया है। ऐसा प्रावधान किया गया है कि 14 साल की सजा पूरी करने के बाद भी दोषी जेल से बाहर नहीं निकल सकेगा।

    राज्य में हर साल 1,300 से ज्यादा मामले दर्ज
    - राजस्थान के गृह विभाग के मुताबिक, राज्य में बच्चियों के साथ रेप के हर साल 1,300 से ज्यादा मामले दर्ज हो रहे हैं। इनमें कम उम्र की बच्चियों की तादाद ज्यादा है। जनवरी 2013 से दिसंबर 2017 तक राज्य में कम उम्र की लड़कियों के साथ रेप के 6519 केस दर्ज किए गए।

  • राजस्थान में 12 साल तक की लड़की से रेप के दोषी को फांसी होगी, मध्य प्रदेश पहले ही बना चुका है ये कानून, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
    राजस्थान विधानसभा ने शुक्रवार को उस कानून को मंजूरी दे दी जिसमें 12 साल तक की लड़की से रेप के दोषी को फांसी दी जा सकेगी। - सिम्बॉलिक
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Rajasthan Government Bill: Death Penalty To Convicts Of Raping, रेपिस्ट को फांसी की सजा
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×