Hindi News »National »Latest News »National» Lenin Statue Brought Down In Tripura, Syama Prasad Mookerjee

त्रिपुरा में BJP की जीत के बाद लेनिन की मूर्ति गिराई, मेरठ में अम्बेडकर प्रतिमा पर हमला

पश्चिम बंगाल में बीजेपी के आदर्शों में से एक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चेहरे पर कालिख पोत दी गई।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 07, 2018, 08:02 PM IST

  • त्रिपुरा में BJP की जीत के बाद लेनिन की मूर्ति गिराई, मेरठ में अम्बेडकर प्रतिमा पर हमला, national news in hindi, national news
    +3और स्लाइड देखें
    त्रिपुरा में गिराई गई लेनिन की मूर्ति।

    अगरतला/नई दिल्ली.त्रिपुरा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद एक विवादित चीज सामने आई। वहां 25 साल तक लेफ्ट फ्रंट यानी वामपंथियों का शासन रहा। लेफ्ट लेनिन की विचारधारा का समर्थक है। आरोप है कि बीजेपी समर्थकों ने कथित तौर पर वामपंथ के प्रतीक लेनिन की 2 मूर्तियां गिरा दीं। त्रिपुरा का रिएक्शन तमिलनाडु में देखा गया। यहां बीजेपी दफ्तर पर बम फेंका गया। नफरत फैलाने वाली ये घटनाएं फिलहाल थम नहीं रही हैं। पश्चिम बंगाल में बीजेपी के आदर्शों में से एक पंडित श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चेहरे पर कालिख पोत दी गई। दूसरी तरफ केंद्र ने इन घटनाओं को देखते हुए एक नई एडवाइजरी जारी की है।


    प्रधानमंत्री नाराज

    - मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, त्रिपुरा और देश के बाकी हिस्सों में मूर्तियों के अपमान से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नाराज बताए जाते हैं।
    - केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी जिन राज्यों में इस तरह की घटनाएं हो रही हैं, उनसे रिपोर्ट मांगी है। होम मिनिस्ट्री ने कहा है कि इस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी।
    - गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी इस तरह की घटनाओं पर कदम उठाने के आदेश दिए हैं। ये भी कहा कि जो लोग में इसमें शामिल होंगे, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।

    मेरठ में अम्बेडकर प्रतिमा पर हमला

    - मूर्तियों पर हमले किए जाने की कड़ी में मेरठ की भी घटना जुड़ गई है। न्यूज एजेंसी ने पुलिस के हवाले से कहा- मंगलवार रात मवाना इलाके में कुछ अनजान लोगों ने बाबा साहेब अम्बेडकर की प्रतिमा पर हमला कर उसे नुकसान पहुंचाया। मूर्ति बदल दी गई है। जांच की जा रही है और घटना के जिम्मेदारों की पहचान जल्द कर ली जाएगी।

    केंद्र ने राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की
    - मूर्तियां तोड़े जाने के मसले पर बुधवार को केंद्र ने राज्यों के लिए एडवाइजरी जारी की। इसमें कहा गया है- देश के कुछ हिस्सों में मूर्तियों को नुकसान पहुंचाने की घटनाएं हुई हैं। आरोपियों को गिरफ्तार कर केस चलाया जाए। कार्रवाई जल्द की जाए और ऐसी घटनाओं को हर हाल में रोका जाए। राज्य जिला कलेक्टर और एसपी से खुद मॉनिटरिंग करने को कहें। असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जाए।

    राजनाथ की अपील
    - यूनियन होम मिनिस्टर राजनाथ सिंह ने इन घटनाओं पर न्यूज एजेंसी से कहा- मैं सभी पार्टियों से अपील करता हूं कि इस तरह की घटनाओं में शामिल लोगों पर सख्त कार्रवाई करें। इस तरह की हरकतों को सही करार नहीं दिया जा सकता।

    किस राज्य में क्या हुआ?

    - त्रिपुरा: लेनिन की दो मूर्तियां गिराईं। यहां बीजेपी की सरकार है।
    - कोयम्बटूर (तमिलनाडु) : बीजेपी के ऑफिस पर बम फेंका गया। यहां जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके की सरकार है।
    - वेल्लोर (तमिलनाडु): द्रविड़ आंदोलन के संस्थापक और समाजसुधारक ईवी रामासामी पेरियार की प्रतिमा का चश्मा और नाक तोड़ दी गई।
    - पश्चिम बंगाल: श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोती गई। यहां तृणमूल कांग्रेस की सरकार है। यहां लेफ्ट करीब 30 साल तक सत्ता में रहा है।

    - मेरठ (उत्तर प्रदेश):यहां बाबा साहेब अम्बेडकर की प्रतिमा को कुछ लोगों ने नुकसान पहुंचाया। मूर्ति फौरन बदली गई।

    त्रिपुरा: 3 दिन में 770 से भी अधिक झड़पें, 1000 घायल

    - 3 मार्च को चुनावी नतीजे आने के बाद से त्रिपुरा में हिंसक झड़पों की सूचनाएं आ रही हैं। तीन दिन में करीब 770 झड़पों में एक हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं। कुछ जिलों में धारा 144 लागू कर केंद्रीय बल भी तैनात किए जा रहे हैं।
    - बेलोनिया में लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के बाद मंगलवार को झड़पें तेज हो गईं। मंगलवार को सबरूम मोटर स्टैंड पर लेनिन की एक और मूर्ति गिरा दी गई।
    - इसी बीच, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने त्रिपुरा के राज्यपाल तथागत राॅय और डीजीपी एके शुक्ला को हिंसा रोकने के निर्देश दिए। हिंसा के लिए भाजपा व माकपा के लोग एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं।

    आतंकवादी लेनिन की मूर्ति का भारत में क्या काम : स्वामी

    - बीजेपी ने लेनिन की मूर्ति गिराने को गलत बताया, लेकिन पार्टी के कुछ नेता इसके समर्थन में भी हैं।
    - राज्यसभा सदस्य सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि लेनिन आतंकवादी था भारत में उसकी मूर्ति का क्या मतलब?
    - वहीं, सीपीएम के पूर्व महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, "त्रिपुरा की हिंसक घटनाओं से स्पष्ट है कि आरएसएस, बीजेपी का रुझान क्या है। हिंसा के अलावा उनका राजनीतिक भविष्य कुछ नहीं है। त्रिपुरा की जनता इसका जवाब देगी।"

  • त्रिपुरा में BJP की जीत के बाद लेनिन की मूर्ति गिराई, मेरठ में अम्बेडकर प्रतिमा पर हमला, national news in hindi, national news
    +3और स्लाइड देखें
    लेनिन की मूर्ति गिराए जाने के विरोध में कोलकाता में प्रदर्शन करते लेफ्ट फ्रंट के नेता।
  • त्रिपुरा में BJP की जीत के बाद लेनिन की मूर्ति गिराई, मेरठ में अम्बेडकर प्रतिमा पर हमला, national news in hindi, national news
    +3और स्लाइड देखें
    त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति गिराते कथित बीजेपी समर्थक।
  • त्रिपुरा में BJP की जीत के बाद लेनिन की मूर्ति गिराई, मेरठ में अम्बेडकर प्रतिमा पर हमला, national news in hindi, national news
    +3और स्लाइड देखें
    कोलकाता में बीजेपी के आदर्श श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति पर कालिख पोत दी गई।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Lenin Statue Brought Down In Tripura, Syama Prasad Mookerjee
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×