Hindi News »National »Latest News »National» Hafiz Saeed, Dawood Ibrahim

सिर्फ हाफिज और दाऊद ही नहीं, पाकिस्तान में हैं छिपे हैं ये 139 बड़े आतंकवादी

यूएन की इस नई लिस्ट आने के बाद क्या भारत को सतर्क हो जाना चाहिए?

dainikbhaskar.com | Last Modified - Apr 04, 2018, 03:08 PM IST

  • सिर्फ हाफिज और दाऊद ही नहीं, पाकिस्तान में हैं  छिपे हैं ये 139 बड़े आतंकवादी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें

    वॉशिंगटन. यूनाइटेड नेशंस सिक्युरिटी काउंसिल ने आतंकियों और आतंकी संगठनों की मंगलवार को एक ज्वाइंट लिस्ट जारी की है। इसमें 139 नाम पाकिस्तानी आतंकियों और आतंकी संगठनों के हैं। इसमें दाऊद इब्राहिम और 2008 के मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का नाम भी शामिल है। पहला नाम अलकायदा आतंकी अयमान अल-जवाहिरी का है। माना जाता है कि ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद वह अलकायदा की कमान संभाल रहा है। इस लिस्ट के बाद क्या भारत को सावधान हो जाना चाहिए? पाकिस्तान में जैसे जैसे नए आतंकवादी संगठन बढे़ हैं उसका सीधा असर भारत पर पड़ा है।

    यूएन ने कहा- नूराबाद में दाऊद का आलीशान बंगला
    - डॉन न्यूज के मुताबिक, यूनाइटेड नेशंस सिक्युरिटी काउंसिल (यूएनएससी) का कहना है कि दाऊद के पास कई पाकिस्तानी पासपोर्ट हैं। ये रावलपिंडी और कराची से जारी किए गए हैं। कराची के नूराबाद के पहाड़ी इलाके में उसका आलीशान बंगला है।

    हाफिज की इंटरपोल को तलाश
    - लश्कर-ए-तैयबा के मुखिया हाफिज सईद का नाम लिस्ट में ऐसे आतंकी के रूप में शामिल किया गया है, जिसे आतंकी वारदातों में शामिल होने की वजह से इंटरपोल तलाश रहा है। इस लिस्ट में लश्कर के मीडिया प्रभारी और हाफिज के मददगार हाजी मोहम्मद याह्या मुजाहिद, अब्दुल सलाम और जफर इकबाल का नाम भी है। इंटरपोल को इनकी भी तलाश है।

    लश्कर के 5 और नाम लिस्ट में

    - लिस्ट में लश्कर के बदले हुए नाम भी शामिल किए गए हैं। जैसे- अल-मंसूरियन, पासबान-ए-कश्मीर, पासबान-ए-अहले हदिथ, जमात-उद दावा और फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन।

    अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर के पास छिपा है जवाहिरी

    - यूनाइटेड नेशंस (यूएन) का दावा है कि अलकायदा आतंकी जवाहिरी अफगानिस्तान-पाकिस्तान बॉर्डर के पास कहीं रह रहा है। लिस्ट में जवाहिरी के साथ छिपे उसके कुछ मददगारों के भी नाम हैं।

    किन आतंकियों या आतंकी संगठनों के नाम?
    - डॉन न्यूज के मुताबिक, लिस्ट में उन सभी के नाम हैं जो पाकिस्तान में हैं, वहां से संचालित हो रहे हैं या ऐसे संगठनों से जुड़े हैं जो आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पाकिस्तानी धरती का इस्तेमाल करते हैं।

    - लिस्ट में 10 से ज्यादा उन आतंकियों के नाम भी हैं, जिन्हें पाकिस्तान में गिरफ्तार कर अमेरिका को सौंपा जा चुका है।

    पाकिस्तान के ये आतंकी संगठन लिस्ट में
    - अल रशीद ट्रस्ट, हरकत-उल मुजाहिदीन, इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान, वफा ह्यूमनटेरियन ऑर्गनाइजेशन, जैश-ए-मोहम्मद, रबिता ट्रस्ट, उम्माह तामीर-ए-नऊ, अफगान सपोर्ट कमेटी, रिवाइवल ऑफ इस्लामिक हेरिटेज सोसायटी, लश्कर-ए-झांगवी, अल-हरमैन फाउंडेशन, इस्लामिक जिहाद ग्रुप, अल-अख्तर ट्रस्ट इंटरनेशनल, हरकत-उल जिहाद इस्लामी, तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान, जमात-उल अहरर और खातिबा इमाम अल-बुखारी शामिल हैं।

    - इनमें से कुछ आतंकी संगठन ऐसे भी हैं, जो पाकिस्तान-अफगानिस्तान बॉर्डर पर मौजूद हैं।

  • सिर्फ हाफिज और दाऊद ही नहीं, पाकिस्तान में हैं  छिपे हैं ये 139 बड़े आतंकवादी, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
Get the latest IPL 2018 News, check IPL 2018 Schedule, IPL Live Score & IPL Points Table. Like us on Facebook or follow us on Twitter for more IPL updates.
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Hafiz Saeed, Dawood Ibrahim
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0
    ×