• Home
  • National
  • Shah Rukh Khan receives Crystal Award in Davos in WEF summit
--Advertisement--

दावोस में शाहरुख खान को दिया गया क्रिस्टल अवॉर्ड, 'नमस्कार' और 'जय हिंद' कहकर खत्म की स्पीच

एक्ट्रेस-डायरेक्टर केट ब्लैंचेट और सिंगर एल्टन जॉन को भी इस समिट में अवॉर्ड दिया गया।

Danik Bhaskar | Jan 23, 2018, 02:55 AM IST
श्वाब फाउंडेशन की को-फांउडर हैलाइड श्वाब के हाथों क्रिस्टल अवॉर्ड लेते शाहरुख खान। श्वाब फाउंडेशन की को-फांउडर हैलाइड श्वाब के हाथों क्रिस्टल अवॉर्ड लेते शाहरुख खान।

दावोस(स्विट्जरलैंड ). बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान को सोमवार शाम दावोस में हो रहे 48वें वर्ल्ड इकॉनोमिकल फोरम(WEF) में 24वें क्रिस्टल अवॉर्ड से नवाजा गया। उन्हें यह अवॉर्ड देश में महिलाओं और बच्चों के हक में कैम्पेन चलाने के लिए दिया गया है। एक्ट्रेस-डायरेक्टर केट ब्लैंचेट और सिंगर एल्टन जॉन को भी इस समिट में अवॉर्ड दिया गया।

'नमस्कार' और 'जय हिंद' कहकर खत्म की स्पीच

- न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस मौके पर शाहरुख ने कहा, "मैं वाकई दिल से इस अवॉर्ड के लिए शुक्रगुजार हूं।" इस थैकिंग स्पीच को उन्होंने 'नमस्कार' और 'जय हिंद' कहकर खत्म किया।

क्यों दिया गया शाहरुख को ये अवॉर्ड?

- वर्ल्ड इकनॉमिक फोरम समिट में सोशल वर्क्स के लिए किए जाने वाले कॉन्ट्रीब्यूशन के लिए ये अवाॅर्ड दिया जाता है।

ञ बता दें शाहरुख मीर फाउंडेशन के फाउंडर हैं, जो एसिड अटैक विक्टिम को सपोर्ट करती है। साथ ही एसिड अटैक में गंभीर तौर पर जल चुकी महिलाओं की सर्जरी और मेडिकल ट्रीटमेंट समेत कानूनी मदद, अपने पैरों पर खड़े होने के लिए प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने, रिहेबिलिटेशन में भी मदद करती है। इस फाउंडेशन का नाम शाहरुख के पिता मीर ताज मोहम्मद खान के नाम पर रखा गया है और ये एक नॉन प्रॉफिटेबल ऑर्गनाइजेशन है।

केट ब्लैंचेट और सिंगर एल्टन जॉन को क्यों मिला ये अवॉर्ड?

- दुनिया के बेहतरीन सोलो म्यूजिक परफॉर्मर में शामिल ब्रिटिश म्यूजिशियन एल्टन जॉन के 25 करोड़ से ज्यादा रिकॉर्ड सेल हो चुके हैं। पिछले 50 सालों के करियर में वे 35 गोल्ड और 25 प्लेटिनम एलबल जारी कर चुके हैं।

- वहीं ऑस्ट्रेलिया की एक्ट्रेस केट ब्लैंचेट UNHCR की ग्लोबल गुडविल एम्बेस्डर हैं और शरणार्थी (रिफ्यूजी) के लिए काम कर रही हैं।

इससे पहले इन भारतीयों को मिल चुका है ये अवॉर्ड

इससे पहले भारत से अमिताभ बच्चन, एआर रहमान, शबाना आजमी और अमजद अली खान क्रिस्टल अवॉर्ड जीत चुके हैं।

क्या हैं वर्ल्ड इकॉनोमिकल फोरम

- बता दें WEF चार दिन चलेगा। इसे स्विट्जरलैंड के स्कीइंग रिजॉर्ट में ऑर्गनाइज किया गया है। WEF में इस बार सबसे ज्यादा 130 देश हिस्सा ले रहे हैं। समिट सोमवार शाम से शुरू हो चुका है। मीटिंग की थीम क्रिएटिंग अ शेयर्ड फ्यूचर इन ए फ्रैक्चर्ड वर्ल्ड रखी गई है।

आज मोदी देंगे ओपनिंग स्पीच

- समिट में मोदी मंगलवार को ओपनिंग स्पीच देंगे। माना जा रहा है कि इस दौरान पीएम दुनिया के सामने भारत की ओपन इकोनॉमी का नजरिया पेश करेंगे। इसके अलावा और ग्लोबल इकोनॉमी और भारत में इन्वेस्टमेंट के मामले में भी चर्चा कर सकते हैं।

- मोदी दुनिया के टॉप सीईओज के लिए डिनर भी होस्त करेंगे। मोदी स्विस पीएम एलन बर्सेट से भी मुलाकात करेंगे। पीएम के साथ अरुण जेटली, सुरेश प्रभु, पीयूष गोयल, धर्मेंद्र प्रधान, एमजे. अकबर और जितेंद्र सिंह भी दावोस जा रहे हैं।

क्रिस्टल अवॉर्ड लेते शाहरुख खान। क्रिस्टल अवॉर्ड लेते शाहरुख खान।