Hindi News »India News »Latest News »National» 2017 Inventions And Discoveries

2017 में इन चीजों ने बदल दी आपकी पूरी दुनिया

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 29, 2017, 03:53 PM IST

यहां हम आपको बता रहे हैं 2017 में हुए कुछ बदलाव और इंवेन्शन।

    यूटिलिटी डेस्क। अपने घर का सपना देखने वालों के लिए इस साल राहत भरी खबर आई। देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने होम लोन पर ब्याज दर 0.05 प्रतिशत घटाकर 8.30 प्रतिशत कर दी है। इस कटौती के बाद बैंक के होम लोन पर ब्याज दर बैंकिंग उद्योग में सबसे कम हो गई है। इसका सीधा फायदा लोन लेकर घर बनवाने वालों को मिला।

    एप्पल फोन बनने लगा इंडिया में

    एप्पल फोन अब आपको पहले से कम कीमतों में मिलने वाला है। इसकी वजह ये है कि अब ये फोन अपने ही देश में बनने शुरू हो गए हैं। जाहिर है कि जब फोन बेंगलुरु में ही बनने लगेंगे तो वह पहले से सस्ते मिलेंगे। मोबाइल की दुनिया से एक अच्छी खबर आई फोन 10 एक्स लॉन्च होने की भी है।

    बिना ड्राइवर के होगी मेट्रो

    कोई ट्रेन बिना ड्राइवर की होगी ये सपना भी इसी साल साकार हुआ। दिल्ली में पहली ड्राइवर लेस मेट्रो लॉन्चिंग को तैयार है। 25 दिसंबर को पीएम मोदी इसका शुभारंभ करेंगे। ये अलग बात है कि ट्रायल के दौरान ड्राइवर लेस ये मेट्रो दीवार को तोड़कर लगभग 50 मीटर तक आगे बढ़ गई। हालांकि इस घटना में कोई भी घायल नहीं हुआ।

    कुछ और बदलाव इसी साल हुए

    इसी साल से रोबोट अब डॉक्टर की जगह लेने जा रहा है। तो वहीं अब 3डी तकनीक में ऐसा प्रिंटर आ गया है जो फर्नीचर से इंसान तक सब कुछ प्रिंट कर देगा। नोकिया की एंड्रॉइड फोन के साथ एंट्री इसी साल हुई। पेटीएम को टक्कर देने के लिए भीम ऐप भी आपके लिए मौजूद है। तकनीकी ने इस साल से कैंसर का इलाज सस्ता कर दिया। तो अब आपके पास इस साल से 400 जीबी का मेमोरी कार्ड भी होगा। इस सौगातों के साथ ब्लू व्हेल नाम के गेम ने आपकी नाक में दम कर रखा।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: 2017 mein in chijon ne bdl di aapki puri duniyaa
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    Stories You May be Interested in

        More From National

          Trending

          Live Hindi News

          0
          ×