Hindi News »National »Latest News »National» Certification Marks Issued For Different Products

प्रोडक्ट असली है या नहीं, इन मार्क्स से चल जाता है पता, खरीदने से पहले जरूर देखें

आप किसी भी प्रोडक्ट में सर्टिफिकेशन मार्क्स को देखकर पता कर सकते हैं कि वह प्रोडक्ट असली है या नकली।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Mar 15, 2018, 08:05 AM IST

    यूटिलिटी डेस्क।आप किसी भी प्रोडक्ट में सर्टिफिकेशन मार्क्स को देखकर पता कर सकते हैं कि वह प्रोडक्ट असली है या नकली। भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) इंडिया में अलग-अलग प्रोडक्ट का स्टैंडर्ड तय करने के साथ ही उन्हें सर्टिफाइड करता है। अलग-अलग प्रोडक्ट्स को डिफरेंट मार्क्स तय हैं।

    आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रोडक्ट पर क्या कौन-सा मार्क होता है। ऐसे में आप जब भी वह प्रोडक्ट खरीदें तो एक बार सर्टिफिकेशन मार्क जरूर देखें। यह मार्क प्रोडक्ट पर तभी लगा होता है जब सरकार द्वारा तय मापदंडों के आधार पर प्रोडक्ट को तैयार किया गया हो। इसमें प्रोडक्ट की क्वालिटी से लेकर उसकी शुद्धता तक की जांच की जाती है। किसी प्रोडक्ट पर यह मार्क न हो तो उसे न खरीदें। हाईकोर्ट एडवोकेट संजय मेहरा का कहना है कि यदि कोई शॉपकीपर तय मापदंड पर प्रोडक्ट नहीं बेच रहा तो वह कस्टमर के साथ धोखा कर रहा है। ऐसे में कस्टमर को उसके खिलाफ शिकायत करने का पूरा अधिकार मिल जाता है।

    दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
    Web Title: prodkt asli hai yaa nahi, in maarks se chl jaataa hai pata, khridne se pehle jrur dekhen
    (News in Hindi from Dainik Bhaskar)

    More From National

      Trending

      Live Hindi News

      0

      कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
      Allow पर क्लिक करें।

      ×