--Advertisement--

इन लोगों को नहीं जाना होगा Bank, ऑफिसर घर आकर ही कर जाएंगे सारे काम

बैंक पैसा निकालने से लेकर चेक बुक इश्यू करने तक की फेसिलिटी अब घर पर ही देगा।

Danik Bhaskar | Dec 20, 2017, 12:04 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। बैंक पैसा निकालने से लेकर चेक बुक इश्यू करने तक की फेसिलिटी अब घर पर ही देगा। हालांकि यह सुविधा कुछ खास लोगों के लिए ही है।


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सभी बैंकों को कहा है कि वे सीनियर सिटीजन को घर पहुंच सुविधा प्रोवाइड करवाएं। छोटे-छोटे कामों के लिए उन्हें बैंक ने बुलाया जाए। 70 साल से ज्यादा उम्र के लोग सीनियर सिटीजन की कैटेगरी में आते हैं।

सीनियर सिटीजन के अलावा इन्हें भी घर पर मिलेगी सुविधा
सीनियर सिटीजन के अलावा विशेष रुप से विकलांग व्यक्ति, नेत्रहीनों को भी बैंक घर पहुंच सेवा देगा। आरबीआई ने अपने नोटिफिकेशन में घर पर ही बुजुर्गों को बेसिक सुविधाएं देने की बात कही है। स्मॉल फाइनेंस और पेमेंट बैंकों को भी सीनियर सिटीजन को घर पहुंच सेवा देना होगी।

कब से लागू होगी ये व्यवस्था, देखिए आगे की स्लाइड में...

31 दिसंबर 2017 तक लागू करनी है

 

> बैंकों को यह व्यवस्था 31 दिसंबर 2017 तक लागू करनी है। साथ ही इसकी पब्लिसिटी भी करना है। बैंक को अपनी ब्रांच के साथ ही वेबसाइट पर इस बारे में सूचना देना होगी। डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट के तहत चल रही जीवन प्रमाण स्कीम में पेंशनर्स फिजिकल लाइफ सर्टिफिकेट किसी भी पेंशन पेईंग बैंक की ब्रांच में जमा कर सकते हैं। बैंकों को इसे टाइम रहते कोर बैंकिंग सॉल्युशन (CBS) में अपडेट करना है, ताकि पेंशनर्स को परेशान न होना पड़े। 

 

कौन-कौन से काम घर से होंगे, देखिए अगली स्लाइड में...

> विथड्रॉल लगाया है तो घर में ही कैश की डिलिवरी मिलेगी।


> डीडी की डिलिवरी घर में ही मिल जाएगी।


> नो यूअर कस्टमर (KYC) घर से ही सबमिट हो जाएगा।


> लाइफ सर्टिफिकेट के लिए बैंक नहीं जाना होगा। 


> जिन सीनियर सिटीजन ने KYC कर दिया है, उनका अकाउंट ऑटोमेटिक सीनियर सिटीजन अकाउंट्स में बदल जाएगा। यह डेट ऑफ बर्थ और दूसरी जानकारियों के आधार पर होगा।