Hindi News »National »Latest News »National» Govt Allots Rs15 Crore For Mobile Phone Tracking System

चोरी किया गया फोन नहीं रहेगा कुछ काम का, सरकार ला रही करोड़ों रुपए का ये सिस्टम

यदि कोई आपका फोन चुरा लेता है तो चोरी करने वाले को पछताना पड़ेगा।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Feb 01, 2018, 08:28 PM IST

  • चोरी किया गया फोन नहीं रहेगा कुछ काम का, सरकार ला रही करोड़ों रुपए का ये सिस्टम, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।यदि कोई आपका फोन चुरा लेता है तो चोरी करने वाले को पछताना पड़ेगा। जी हां, सरकार एक ऐसा सिस्टम बना रही हैं जिसके बाद चोरी किया गया फोन किसी काम का नहीं रह जाएगा।

    सरकार मोबाइल फोन ट्रैकिंग सिस्टम पर काम कर रही है। इस प्रोजेक्ट के लिए 15 करोड़ रुपए अलॉट किए गए हैं। गुरुवार को यूनियन बजट डॉक्युमेंट में इसका जिक्र किया गया। इससे जहां फोन की चोरी कम होने के साथ-साथ डिवाइस की सिक्योरिटी भी बढ़ेगी। हम बता रहे हैं यह सिस्टम कैसे काम करेगा और आपको इससे कैसे फायदा होगा।

    फोन की सभी सर्विसेज ब्लॉक कर दी जाएंगी

    डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) के अंडर में सेंट्रल इक्विपमेंट्स आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) का गठन किया जा रहा है। यहां से चोरी होने वाली किसी भी फोन की सभी सर्विसेज ब्लॉक कर दी जाएंगी। ऐसे फोन में दूसरा सिम कार्ड डालने या IMEI नंबर बदलने पर भी सर्विसेज ऑन नहीं हो सकेंगी। पुणे सेंटर में यह काम BSNL की मदद से किया जा रहा है। इस सिस्टम को बनाने का सबसे बड़ा मकसद मोबाइल फोन की चोरी को रोकना है।

    हर फोन की डिटेल होगी एक ही जगह...

  • चोरी किया गया फोन नहीं रहेगा कुछ काम का, सरकार ला रही करोड़ों रुपए का ये सिस्टम, national news in hindi, national news
    +1और स्लाइड देखें

    CEIR के पास होगा IMEI डाटाबेस


    > CEIR के पास सभी मोबाइल ऑपरेटर्स का IMEI डाटाबेस होगा। यह एक तरह से सेंट्रल सिस्टम की तरह काम करेगा। इस सिस्टम के शुरू होने के बाद किसी भी चोरी किए गए फोन में नई सिम डालकर भी सर्विसेज शुरू करना मुश्किल होगा।

    फेक IMEI नहीं करेगा काम


    > ग्लोबल इंडस्ट्री बॉडी GSMA और इसकी अथॉराइज्ड बॉडीज 15 अंकों का IMEI नंबर जारी करती हैं। फोन चोरी होने पर यही नंबर संबंधित व्यक्ति को बताना होता है। IMEI नंबर से ही हैंडसेट की ट्रेकिंग हो पाती है। CEIR गुम या चोरी हुए फोन के IMEI नंबर को लगातार अपडेट करेगा। अभी ऑपरेटर्स को फेक IMEI नंबर को आइडेंटिफाई करने में परेशानी होती है। इस सिस्टम के बनने के बाद पूरा डाटा एक जगह होगा। इससे फोन को ट्रेस करना आसान हो जाएगा।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×