--Advertisement--

जानें भ्रष्टाचारी के खिलाफ शिकायत करने का सही तरीका

सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (CVC) में कॉमन मैन भी शिकायत दर्ज करवा सकता है।

Dainik Bhaskar

Feb 08, 2018, 12:02 AM IST
How To Complain Against Corruption

यूटिलिटी डेस्क। सेंट्रल विजिलेंस कमीशन (CVC) में कॉमन मैन भी शिकायत दर्ज करवा सकता है। इसकी प्रॉसेस बहुत आसान है। आज हम बता रहे हैं CVC में शिकायत करने की पूरी प्रॉसेस। इससे यदि आपको किसी भ्रष्टाचारी के खिलाफ शिकायत करना है तो आप कर पाएंगे।

CVC कभी भी बेनाम, अस्पष्ट या सिर्फ सरनेम के साथ शिकायत एक्सेप्ट नहीं करता। कोई भी व्यक्ति स्पष्ट जानकारी के साथ पोस्ट, फैक्स और पर्सनली जाकर भी शिकायत कर सकता है। CVC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

क्या करप्शन की शिकायत सिर्फ CVC को ही की जा सकती है?, देखिए अगली स्लाइड्स में...

How To Complain Against Corruption

क्या करप्शन की शिकायत सिर्फ CVC को ही की जा सकती है?


> ऐसा नहीं है। करप्शन की शिकायत सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेटिगेशन या किसी भी डिपार्टमेंट/ ओर्गनाइजेशन के चीफ विजिलेंस ऑफिसर को भी की जा सकती है। डिपार्टमेंट ओर्गनाइजेशन के हेड को भी शिकायत की जा सकती है।

How To Complain Against Corruption

किसके खिलाफ दर्ज करवाई जा सकती है शिकायत


> कोई भी व्यक्ति सेंट्रल विजिलेंस कमीशन में शिकायत कर सकता है। सेंट्रल गवर्नमेंट की मिनिस्ट्री, डिपार्टमेंट्स, पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग्स, नेशनल बैंक, इंश्योरेंस कंपनीज, फाइनेंशियल इंस्टीट्यूटस और ऐसी कोई भी संस्था जो सेंट्रल एक्ट के तहत गठित हुई हो उनकी शिकायत यहां की जा सकती है। सीवीसी को जो भी शिकायत भेजी जाती है उसमें शिकायतकर्ता का पूरा एड्रेस और नाम लिखना जरूरी होता है। सीवीसी को vigilance@hub.nic.in पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है।

X
How To Complain Against Corruption
How To Complain Against Corruption
How To Complain Against Corruption
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..