• Home
  • National
  • Important Things To Know About Republic Day Celebrations
--Advertisement--

आज जरूर ध्यान रखें ये 7 बातें, वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे आप

हर साल की इस साल भी 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में मुख्य रिपब्लिक डे परेड होगी।

Danik Bhaskar | Jan 26, 2018, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। हर साल की इस साल भी 26 जनवरी के मौके पर दिल्ली में मुख्य रिपब्लिक डे परेड होगी। हम बता रहे हैं इससे जुड़ी ऐसी बातें जो आपको पता होना चाहिए।

> हर साल रिपब्लिक डे परेड सुबह 9.30 बजे के करीब शुरू होती है। यह करीब तीन घंटे चलती है। इसके पहले सुबह 9 बजे तिरंगा फहराया जाता है। ऐसे में यदि आप इस इवेंट में शामिल होना चाहते हैं तो समय से पहले पहुंच जाएं।

> इवेंट में मोबाइल फोन, कैमरा या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस जैसे रिमोट कंट्रोल कार key भी नहीं ले जा सकते। इसलिए इन चीजों को बिल्कुल लेकर न आएं।


> आपके व्हीकल्स को सिक्युरिटी चेक के लिए कई जगह रोका जाएगा। ऐसे में वाहन में कोई भी ऐसी चीज न रखें, जिससे आपको परेशान होना पड़े।


> नेशनल एंथम शुरू होने के पहले सभी एंट्रेस गेट बंद कर दिए जाएंगे।


> दिल्ली में सुबह का मौसम ठंडा होता है। ऐसे में इसका ध्यान रखते हुए तैयारी से आएंगे तो अच्छा होगा।


> यदि आप दिल्ली में मेन इवेंट अटेंड नहीं कर पा रहे तो दूसरी बड़ी सिटीज में होने वाले इवेंट में शामिल हो सकते हैं। मुंबई में शिवाजी पार्क में रिपब्लिक डे सेलिब्रेशन होगा। बेंगलुरू में फील्ड मार्शल मानकेशॉ परेड ग्राउंड में यह इवेंट होगा।

> 26 जनवरी को फ्रंट रो के पास सीनियर गवर्नमेंट ऑफिसर्स और वीवीआईपी को दिए जाते हैं। ऐसे में आपके टच में कोई ऐसा व्यक्ति है तो आप उनके पास के जरिए भी परेड में जा सकते हैं। अन्य सभी लोगों को टिकट खरीदना होते हैं।

क्या होता है परेड में, देखिए अगली स्लाइड में...

परेड में क्या होता है


प्रेसीडेंट के आते ही परेड शुरू हो जाती है। घोड़ों पर जवान मुस्तैद होते हैं। देश को आजाद करवाने में जिन वीरों ने शहादत दी है, उन्हें

अमर जवान ज्योति (इंडिया 

गेट) पर भारत के प्रधानमंत्री इंडिया पुष्पमाला चढ़ाते हैं। प्रेसीडेंट के तिरंगा फहराते ही राष्ट्रगान शुरू हो जाता है। 21 गन से सैल्यूट दिया जाता है। परेड को आर्म्ड फोर्सेस के तीनों डिवीजन (आर्मी, नेवी, एयरफोर्स) लीड करते हैं। यह अपनी ताकत भी दिखाते हैं। परेड ग्राउंड फिनाले में ड्रामेटिक एयरशो भी होता है। 

 

69वें रिपब्लिक-डे में क्या खास होगा


इसमें विमान परेड के साथ ही वेरियस एयरक्राफ्ट अपनी खूबियां दिखाते नजर आएंगे। इसकी चार बार रिहर्सल की भी जा चुकी है। बोर्डर सिक्युरिटी फोर्स की वुमन 

मोटरसाइकिल पर स्टंट करते नजर आएंगी। यह 3500 सीसी की रॉयल एनफील्ड बुलेट पर करतब

दिखाएंगी। अलग-अलग राज्यों की कल्चर भी आप यहां देख सकेंगे।

 

घर पर आप  ऐसे कर सकते हैं एंजॉय...देखिए अगली स्लाइड में...

घर पर आप ऐसे कर सकते हैं, एंजॉय 

 

26 जनवरी को सुबह के समय टीवी ऑन करना सही होगा। पूरे फैमिली के साथ बैठकर आप दिल्ली में चल रहे समारोह को देख सकते हैं। रिपब्लिक डे परेड राष्ट्रपति भवन से शुरू होती है और राजपथ, इंडिया गेट होते हुए लाल किले पर पहुंचती है। इंडियन आर्म्ड फोर्सेज के राष्ट्र के लिए दृढ़ संकल्प, ताकत देखकर 

आपको गर्व महसूस होगा। यदि आप परेड अटेंड करना चाहते हैं तो इसके कुछ नियम हैं, जो आपको फॉलो करना होंगे। 

 

बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी से होता है समापन


बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी हर साल 29 जनवरी को होती है। यह गणतंत्र

दिवस समारोह की समाप्ति का सूचक होता है। इसमें क्लासिकल इंडियन म्यूजिक, इंस्ट्रमेंट्स 

बजाए जाते हैं। मिलिट्री बैंड

परफॉर्मेंस देते हैं। बीएसएफ, आईटीबीपी और दिल्ली पुलिस के बैंड परफॉर्म करते हैं। बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी का असली नाम वॉच सेटिंग है और सूरज डूबने के समय यह समारोह होता है।