Hindi News »National »Latest News »National» Indian Flights Will Soon Allow Calls And Internet

फ्लाइट में सफर करने वालों को मिलने वाली है ये बड़ी सुविधा, सरकार कर रही ये तैयारी

एयर ट्रैवलर्स को जल्द ही नई सुविधा मिलने वाली है।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Jan 22, 2018, 03:34 PM IST

  • फ्लाइट में सफर करने वालों को मिलने वाली है ये बड़ी सुविधा, सरकार कर रही ये तैयारी, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें

    यूटिलिटी डेस्क।एयर ट्रैवलर्स को जल्द ही नई सुविधा मिलने वाली है। कुछ दिनों बाद एयर ट्रैवलर्स सफर के दौरान न सिर्फ इंटरनेट एक्सेस कर पाएंगे बल्कि फोन कॉल भी कर सकेंगे। ऐसा इंडियन एयरस्पेस में हो सकेगा। ट्राई ने इससे जुड़ी अपनी रिकमंडेशन डीओटी को सौंप दी हैं। डीओटी जल्द ही इसे लागू करने की तैयारी में है। dainikbhaskar.com ने इस बारे में नेटवर्कस स्पेक्ट्रम एंड लाइसेंससिंग के एडवाइजर एस.टी.अब्बाससे बात की और समझा कि यह सुविधा कब से और कैसे काम करेगी।

    किस तरह से काम करेगी सुविधा
    मोबाइल कम्यूनिकेशन ऑन एयरक्राफ्ट (MCA) सर्विस में एयरलाइंस कंपनियां यात्रियों को वाईफाई की सुविधा दे सकेंगी। इंटनेटर कनेक्शन मिलने पर यात्री वॉट्सऐप, फेसबुक से लेकर कॉलिंग तक का यूज कर सकेंगे। इस सुविधा के एवज में कितना चार्ज लिया जाएगा, यह संबंधित एयरलाइन कंपनी पर ही डिपेंड करेगा।

    अभी क्या है नियम
    अभी कोई भी इंडियन एयरलाइंस ऑन-बोर्ड फ्लाइट में इंटरनेट की सुविधा यात्रियों को नहीं दे पाती थी, क्योंकि सिक्युरिटी रीजन के चलते सरकार ने इसे परमीशन नहीं दी थी। अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) यह सर्विस यात्रियों को देना चाहती है। इसी के चलते टेलीकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) से इस सुविधा को लेकर रिकमंडेशन मांगी गई थी। ट्राई ने अपनी रिपोर्ट दे दी है।

    कब तक शुरू हो सकती है सुविधा, देखिए अगली स्लाइड में...

  • फ्लाइट में सफर करने वालों को मिलने वाली है ये बड़ी सुविधा, सरकार कर रही ये तैयारी, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें

    कब तक शुरू हो सकती है सुविधा


    यह फेसिलिटी अगले डेढ़ से दो महीने में इंडिया में शुरू हो सकती है। इसमें कुछ रेस्ट्रक्शंस भी हैं। जैसे इस सर्विस के इस्तेमाल के लिए कम से कम 3 हजार मीटर की हाइट पर जाना जरूरी होगा। फॉरेन की कंपनियां पहले से यह सुविधा यात्रियों को दे रही हैं, लेकिन इंडियन एयरस्पेस में आते ही इन्हें इसे स्विच ऑफ करना होता था। ऑर्डर जारी होने के बाद इन कंपनियों को भी इस सर्विस को स्विच ऑफ करने की जरूरत नहीं होगी।

    अभी फ्लाइट में क्या है बैन


    भारत में अभी ऑन-बोर्ड फ्लाइट में कोई इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर सकता। कॉलिंग भी नहीं की जा सकती। ऐसे में कई बार यात्रियों को मुसीबत हो जाती है। इंटरनेट एक्ससे मिलने से एक बड़ी सुविधा यात्रियों को मिल जाएगी। ट्राई के लेटेस्ट रिकमंडेशन के बाद फ्लायर्स वॉट्सऐप पर मैसेज भेज सकेंगे और रिसीव कर सकेंगे। सोशल साइट्स पर पोस्ट कर सकेंगे। ईमेल चेक कर सकेंगे।

  • फ्लाइट में सफर करने वालों को मिलने वाली है ये बड़ी सुविधा, सरकार कर रही ये तैयारी, national news in hindi, national news
    +2और स्लाइड देखें

    फॉरेन एयरलाइंस को दे सकेंगे टक्कर


    इंडियन एयरलाइन एग्जीक्युटिव्स ने इस कदम का वेलकम किया है। फॉरेन एयरलाइंस यह सर्विस दे रही थीं लेकिन इंडियन कंपनियां नहीं दे पा रही थी। अब इंडियन कंपनियां फॉरेन एयरलाइंस को इस मामले में भी टक्कर दे सकेंगी। ट्राई आईएफसी सर्विस प्रोवाइडर की सेपरेट कैटेगरी बना रहा है। इसके लिए अलग से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। नियम-कायदे इंडियन और फॉरेन दोनों ही एयरलाइंस कंपनियों के लिए एक समान होंगे।

आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: Indian Flights Will Soon Allow Calls And Internet
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×