--Advertisement--

ट्रेन में इस चीज की जिम्मेदारी नहीं लेता रेलवे, सफर करने से पहले जानें 4 नियम

यदि आप ट्रेन में यात्रा करते हैं तो कुछ बातों को लेकर अलर्ट हो जाएं।

Danik Bhaskar | Dec 09, 2017, 11:33 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। यदि आप ट्रेन में यात्रा करते हैं तो कुछ बातों को लेकर अलर्ट हो जाएं, क्योंकि आज हम आपको रेलवे का ऐसा नियम बताने जा रहे हैं जिसे शायद आप न जानते हों। ये नियम है आपके लगेज से जुड़ा हुआ। यह जनरल से लेकर AC कोच तक पर लागू होता है।

कीमती लगेज की जानकारी देना जरूरी
रेलवे एक्ट की धारा 103(2) एवं 100 के तहत यात्री यदि कीमती सामान लेकर यात्रा कर रहे हैं तो उन्हें रेलवे को पहले इसकी जानकारी देना होगी। रेलवे मैन्युअल के अनुसार महंगे सामान को बुक कराना अनिवार्य है। यदि आपने सामान बुक नहीं करवाया और वो चोरी हो गया तो इसकी जिम्मेदारी रेलवे प्रशासन की नहीं होगी।

ऐसे मामले में रेलवे जीत चुका है केस
कुछ दिनों पहले एक ऐसे मामले में रेलवे केस जीत चुका है। राजनांदगांव निवासी प्रतिमा शर्मा AC बोगी में सीट के नीचे बैग रखकर सो गई, जागने पर पता चला कि बैग चोरी हो गया है। महिला ने रेलवे पुलिस में इसकी शिकायत की। बाद में उपभोक्ता फोरम ने रेलवे को मानसिक क्षतिपूर्ति के 1 लाख व सामान गायब होने पर 65 हजार रुपए लौटाने को कहा। बाद में इस आदेश के खिलाफ रेलवे ने राज्य उपभोक्ता फोरम में अपील की। वहां रेलवे के पक्ष में फैसला आया।

रेल यात्रा करते समय ये बातें जरूर रखें ध्यान, देखिए आगे की स्लाइडुस में...

रेल यात्रा के दौरान हमेशा ध्यान रखें ये बातें..

 

> यदि आप कुछ कीमती सामान लेकर यात्रा कर रहे हैं तो, पहले इसकी बुकिंग करवाएं। यदि आप बुकिंग नहीं करवाते और सामान चोरी हो जाता है तो इसकी जिम्मेदारी रेलवे की नहीं होगी। 

 

> किसी भी ऐसे शख्स को अपनी सीट पर न बैठने दें, जिसे आप जानते न हों। यदि आपको कुछ गलत लग रहा है तो आप रेलवे के हेल्पलाइन नंबर पर इसकी शिकायत कर सकते हैं। 

 

> यात्रा के दौरान अपने लगेज का ध्यान खुद रखें। अलर्ट रहें।