Hindi News »National »Latest News »National» 6 Personal Rights Of Women

इस कंडीशन में महिलाएं करवा सकती हैं अबॉर्शन, जानें फीमेल्स के 6 पर्सनल Rights

हर महिला को कुछ पर्सनल Rights मिले हुए हैं। कोई भी ये अधिकार महिला से छीन नहीं सकता।

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 14, 2017, 12:01 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। हर महिला को कुछ पर्सनल Rights मिले हुए हैं। कोई भी ये अधिकार महिला से छीन नहीं सकता, जैसे वुमन अपने पार्टनर को शारीरिक संबंध बनाने के लिए मना कर सकती है। इसी तरह कोई बलात्कार की शिकार हुई किसी भी महिला को मुफ्त कानूनी मदद पाने का अधिकार होता है। ऐसे मामले में लीगल सर्विस अथॉरिटी को महिला के लिए वकील की व्यवस्था करनी होती है।

वहीं, किसी मामले में यदि महिला आरोपी है तो उसकी जो भी मेडिकल जांच की जाएगी, वह किसी महिला द्वारा ही की जाना चाहिए। इसके अलावा पुश्तैनी संपत्ति पर भी महिला और पुरुष का बराबर का हक है। ये अधिकार महिलाओं को हिंदू उत्तराधिकार अधिनियम के तहत मिला हुआ है। वर्क प्लेस पर यदि किसी महिला का यौन उत्पीड़न होता है तो वह यौन उत्पीड़न अधिनियम के तहत इसके खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकती है। आज हम महिलाओं से जुड़े ऐसे 6 राइट्स बताने जा रहे हैं, जो हर व्यक्ति को मालूम होना चाहिए। कोई भी व्यक्ति महिलाओं को इन अधिकारों को लेने से रोक नहीं सकता।

इस कंडीशन में महिलाएं करवा सकती हैं अबॉर्शन, 6 पर्सनल Rights देखिए आगे की स्लाइड्स में...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: paartnr se fijikl relation banane ko lekar mahilaon ko miltaa hai ye adhikar
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×