Hindi News »National »Latest News »National» Aadhaar Linking Deadlines You Should Know

जानें किस document को आधार से जोड़ने की क्या है लास्ट डेट और क्या होंगे नुकसान

क्या आप जानते हैं कि किस डॉक्युमेंट को आधार कार्ड से लिंक करवाने की आखिरी तारीख क्या है?

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 14, 2017, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क। क्या आप जानते हैं कि किस डॉक्युमेंट को आधार कार्ड से लिंक करवाने की आखिरी तारीख क्या है? आज हम आपको सभी जरूरी डॉक्युमेंट्स को आधार से लिंक करवाने की आखिरी तारीख बताने जा रहे हैं। साथ ही, यह भी जानिए कि यदि आपने लिंक नहीं करवाया तो आपको क्या नुकसान होगा।

सरकार आधार लिंकिंग को अनिवार्य कर चुकी है। पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट से लेकर पेंशन, पीएफ और पोस्ट ऑफिस अकाउंट तक को आधार से लिंक करना जरूरी है। सभी विभागों ने आधार को लिंक करने अलग-अलग लास्ट डेट तय की हैं। इसके पहले आप लिंक करवा लेंगे तो बाद में आपको परेशान नहीं होना होगा। अब आधार के बिना स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप तक नहीं मिल सकेगी। बैंक अकाउंट को भी आधार से लिंक करना अनिवार्य है।

बैंक अकाउंट आधार से कैसे लिंक करें?
पहला तरीका यह है कि आपको अपनी बैंक की ब्रांच में जाना होगा। वहां अपने आधार की डिटेल देनी होगी। बैंक का स्टाफ आपके आधार को अकाउंट से लिंक कर देगा। दूसरा तरीका यह है कि इंटरनेट बैंकिंग पर लॉगइन करें। Update Aadhaar Card Details को खोजें। कुछ बैंकों के अकाउंट में यह ऑप्शन Aadhaar Card Seeding के रूप में भी होता है। इन लिंक्स पर क्लिक कर अपनी आधार डिटेल भरें और सबमिट कर दें।

आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक है या नहीं, ये कैसे देख सकते हैं?
-वेबसाइट www.uidai.gov.in पर जाएं। इस पर क्लिक करें- Check Aadhaar & Bank Account Linking Status in Aadhaar Services catagory

- अपना आधार नंबर और सिक्युरिटी कोड डालें। सबमिट करने पर आपके आधार डाटाबेस से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जाएगा। OTP डालकर लॉगइन पर क्लिक करें। लॉगइन होने पर वेबसाइट पर नजर आता है कि आपका आधार नंबर मैप हुआ या नहीं।

जानें किस document को आधार से जोड़ने की क्या है लास्ट डेट और क्या होंगे नुकसान, देखिए आगे की स्लाइड्स में...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×