Hindi News »National »Latest News »National» Check Your LPG Cylinder Expiry Date

आप भी तो नहीं चला रहे एक्सपायरी डेट वाला गैस सिलिंडर, 1 मिनट में ऐसे करें चेक

क्या आप जानते हैं कि जिस एलपीजी गैस सिलिंडर को आप यूज कर रहे हैं वो इस्तेमाल लायक है या नहीं?

dainikbhaskar.com | Last Modified - Dec 19, 2017, 12:02 AM IST

यूटिलिटी डेस्क।क्या आप जानते हैं कि जिस एलपीजी गैस सिलिंडर को आप यूज कर रहे हैं वो इस्तेमाल लायक है या नहीं? यदि आप नहीं जानते तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसे जानने की प्रॉसेस।

एलपीजी गैस सिलिंडर तो हर घर में इस्तेमाल होता है लेकिन इससे जुड़ी सावधानियों की जानकारी सभी को नहीं होती। हर एलपीजी गैस सिलिंडर के इस्तेमाल की एक अवधि होती है। इस अवधि के बाद सिलिंडर की टेस्टिंग करवानी होती है। यदि टेस्टिंग में यह इस्तेमाल के योग्य नहीं रहता है तो इसे मार्केट से हटा दिया जाता है।

कितनी साल में टेस्टिंग करवाना जरूरी?
किसी भी नए एलपीजी गैस सिलिंडर की 10 से 15 साल में टेस्टिंग करवानी होती है। वहीं पुराने सिलिंडर की हर 5 साल में टेस्टिंग करवानी जरूरी है।

कहां होता है टेस्ट?
गैस सिलिंडर प्लांट में सिलिंडर की टेक्निकल जांच की जाती है। कई बार लोग सालों तक सिलिंडर का यूज नहीं करते। ऐसे में इस तरह के सिलिंडर की टेक्निकल जांच बहुत जरूरी हो जाती है। जांच न करवाने पर बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

कैसे जांचे आपका सिलिंडर सही है या नहीं, देखिए आगे की स्लाइड्स में...

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए India News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: aap bhi to nahi chala rahe ekspaayri det vaalaa gaais silindar, 1 mint mein aise karen check
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From National

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×